जालिम लोशन क्रीम के फायदे और नुकसान कौन कौन से है? Zalim lotion cream ke fayde aur nuksan kon kon se hai?

जालिम लोशन क्रीम के फायदे और नुकसान कौन कौन से है? Zalim lotion cream ke fayde aur nuksan kon kon se hai?

जालिम लोशन क्रीम के फायदे और नुकसान कौन कौन से है? Zalim lotion cream ke fayde aur nuksan kon kon se hai?

ज़ालिम लोशन क्या है ?

ज़ालिम लोशन एक आयुर्वेदिक और एंटीसेप्टिक लोशन है। जिसका उपयोग दाद, खाज, खुजली, स्किन इन्फेक्शन और फंगल इन्फेक्शन में किया जाता है। यह ओरिएण्टल केमिकल वर्क्स (Oriental Chemical Works) कंपनी द्वारा बनाया गया है। यह GMP (Good Manufacturing Practice) से सर्टिफाइड कंपनी है। भारत में यह ज़ालिम लोशन वर्षों से इस्तेमाल किया जा रहा है। यह काफी किफायती दामों में बाज़ार में आसानी से उपलब्ध है। यह अनेक प्रकार के चर्म रोगों में भी उपयोगी होता है। (जालिम लोशन क्रीम के फायदे और नुकसान कौन कौन से है?)

ज़ालिम लोशन बहोत ही सस्ती लेकिन कारगर दवाई है। इसकी 10 ml की दवाई करीबन Rs. 30.00 में मिल जाती है। इसमें Salicylic Acid, Cassia Tora, Phenol , Tincture lodine और Crystal Violet जैसे इंग्रेडिएंट्स हैं। जो त्वचा को ठीक करने में मदद करते हैं। (जालिम लोशन क्रीम के फायदे और नुकसान कौन कौन से है?)

ज़ालिम लोशन (Zalim lotion)

प्रोडक्ट की जानकारी –

ब्रांड जेनेरिक
कन्सिस्टेन्सी लोशन
प्रोडक्ट के फायदेफॉर रिंगवॉर्म और खुजली
कहां इस्तेमाल करें पूरा शरीर
रेटिंग 4.00/5

इसे भी पढ़े – तैलीय त्वचा के लिए सबसे अच्छा सनस्क्रीन लोशन कौन सा है? Teliy tvacha ke liye sabse acha sunscreen lotion kon sa hai?

ज़ालिम लोशन लगाने का तरीका-

ज़ालिम लोशन क्रीम को लगाने का तरीका कुछ इस तरह है, इसे सीधे हाथ का उपयोग करके नहीं लगाया जाता है बल्कि इसका इस्तेमाल करने के लिए हमें सलाई या ईयर बड चाहिए होती है। अगर यह दोनों ही चीजें हमारे पास उपलब्ध नहीं हों तो हम एक लकड़ी के टुकड़े पर रुई का फोहा लपेट कर उसका इस्तेमाल भी कर सकते हैं। अब सलाई, ईयर बड या रुई के फोहे से लपेटा हुआ लकड़ी का टुकड़ा तीनों में से कोई एक चीज लेकर इसे ज़ालिम लोशन में डुबाएंगे, अब इसे दाद, खाज, खुजली या फंगल इन्फेक्शन वाली जगह पर लगाएंगे। (जालिम लोशन क्रीम के फायदे और नुकसान कौन कौन से है?)

मात्र तीन या चार बार दवाई का उपयोग करने के बाद ही अच्छा परिणाम देखने को मिलेगा। इस चीज का हमेशा ध्यान रखें के ज़ालिम लोशन का उपयोग करने से पहले त्वचा को अच्छे से साफ़ करलें अन्यथा धुल – मिटटी चिपकी हुई त्वचा पर यह ज्यादा असर नहीं करेगा। (जालिम लोशन क्रीम के फायदे और नुकसान कौन कौन से है?)

ज़ालिम लोशन क्रीम के फायदे-

  • यह दाद, खाज और खुजली में असरदायक दवाई है।
  • काफी किफायती दामों में उपलब्ध है।
  • आसानी से ऑनलाइन या ऑफलाइन बाजार में मिल जाती है।
  • फंगल इन्फेक्शन में भी यह कारगर है।
  • ज्यादातर स्किन ऐलर्जी में उपयोग में आता है।

ज़ालिम लोशन क्रीम के नुकसान-

  • इन्फेक्टेड एरिया में लगाने पर पहले पहले यह बहोत जलन करता है।
  • यदि आपकी स्किन सेंसिटिव है तो यह लोशन उस पर निशान छोड़ सकता है।

ज़ालिम लोशन के नुकसान क्या क्या हैं?

यह लोशन भले ही घावों पर ज्यादा ही कठोर हो, लेकिन आयुर्वेदिक होने के कारण इसका न तो कोई साइड इफेक्ट होता है और न ही ये नार्मल त्वचा को नुकसान पहुँचाता है और त्वचा के रोग को जड़ से खत्म करने में भी मदद करता है। इस लोशन से कपड़े पर दाग नहीं लगते है, जल्दी से सूख जाता है और कोई बदबू नहीं फैलाता है।

क्या ज़ालिम लोशन लगाने से दर्द होता है?

जी हाँ। इसके लगाने से जलन होती है लेकिंन इसके परिणाम सकारात्मक है।

क्या जालिम लोशन पुरानी दाद की समस्या को ठीक कर सकता है?

नए दाद , खुजली या फंगल इन्फेक्शन पर यहाँ असरदार साबित हुआ है। लेकिन पुरानी समस्या से परेशां व्यक्ति को डॉक्टर से सलाह लेना चाहिए।

क्या जालिम लोशन त्वचा को चमकदार या गोरा बना सकता है?

जी नहीं। यह लोशन केवल दाद, खाद और खुजली के लिए उपयोगी है।

क्या जालिम लोशन गर्भावस्था या पीरियड्स में सुरक्षित है?

इस विषय में अपने डॉक्टर से परामर्श अवश्य ले।

सूचना- इस पेज पर दी गयी सभी जानकारी तथ्यों पर आधारित है। कृपया डॉक्टर की सलाह और परामर्श के बाद ही किसी भी दवाई का उपयोग करें।

Leave a Comment

Your email address will not be published.