तैलीय त्वचा के लिए सबसे अच्छा सनस्क्रीन लोशन कौन सा है? Teliy tvacha ke liye sabse acha sunscreen lotion kon sa hai?

तैलीय त्वचा के लिए सबसे अच्छा सनस्क्रीन लोशन कौन सा है? Teliy tvacha ke liye sabse acha sunscreen lotion kon sa hai?

तैलीय त्वचा के लिए सबसे अच्छा सनस्क्रीन लोशन कौन सा है? Teliy tvacha ke liye sabse acha sunscreen lotion kon sa hai?

सनस्क्रीन क्या होती है? (What is Sunscreen?)

गर्मियों में भारतीय त्वचा को अनेक प्रकार की त्वचा संबंधी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। आमतौर पर भारतीय त्वचा तैलीय और एक्ने प्रोन होती है। तैलीय त्वचा को सबसे ज्यादा नुकसान गर्मियों में होने वाली उमस और सूरज से निकलने वाली किरणों से होता है। इसलिए गर्मियों के मौसम में अपनी त्वचा के अनुसार सनस्क्रीन लोशन का इस्तेमाल करना चाहिए। तैलीय त्वचा को गर्मियों में विशेष ध्यान की जरुरत होती है। (सबसे अच्छा सनस्क्रीन लोशन कौन सा है?)

सनस्क्रीन लोशन सामान्यता दो प्रकार के होते हैं, एक फिजिकल सनस्क्रीन लोशन और एक केमिकल सनस्क्रीन लोशन। फिजिकल सनस्क्रीन लोशन सूरज से निकलने वाली किरणों को स्किन से रिफ्लेक्ट करते हैं जबकि केमिकल सनस्क्रीन लोशन सूरज से निकलने वाली किरणों को अवशोषित करके उन्हें न्यूट्रलाइज़ करता है। फिजिकल सनस्क्रीन सेंसिटिव त्वचा के लिए अच्छी मानी जाती है क्यूंकि यह त्वचा को परेशां नहीं करती। फिजिकल सनस्क्रीन त्वचा पर एक वाइट कास्ट बना देती है। जबकि केमिकल सनस्क्रीन त्वचा द्वारा अवशोषित कर ली जाती है।

सनस्क्रीन लोशन को घर से निकलने के 20 मिनट पहले ही लगा लेना चाहिए। इसे हलके हाथों से मुलायम तरीके से लगाना चाहिए और त्वचा पर रगड़ना नहीं चाहिए। यदि आप दिन भर बाहर रहते हैं तो सनस्क्रीन लोशन हर 2-3 घंटे में लगाना चाहिए। आगे हम कुछ ऐसे सनस्क्रीन के बारे में बात करेंगे जो तैलीय त्वचा के लिए अच्छे साबित हुए हैं। (सबसे अच्छा सनस्क्रीन लोशन कौन सा है?)

तैलीय त्वचा के लिए सनस्क्रीन लोशन

  • लेक्मे सन एक्सपर्ट एसपीएफ़ 50 पीए+++ अल्ट्रा मैट लोशन सनस्क्रीन (Lakme Sun Expert SPF 50 PA+++ Ultra Matte Lotion Sunscreen), यह सनस्क्रीन लाइट वेट और नॉन स्टिकी है। इसका टेक्सचर मैट होता है जिस वजह से यह तैलीय त्वचा के लिए अच्छी साबित होती है और तुरंत त्वचा में समा जाती है। इसका दावा है की यह 97% हानिकारक सूरज की किरणों को ब्लॉक करता है। यह त्वचा को एक तरह भी प्रदान करता है। (सबसे अच्छा सनस्क्रीन लोशन कौन सा है?)
लेक्मे सन एक्सपर्ट एसपीएफ़ 50 पीए+++ अल्ट्रा मैट लोशन सनस्क्रीन (Lakme Sun Expert SPF 50 PA+++ Ultra Matte Lotion Sunscreen)

प्रोडक्ट की जानकारी –

ब्रांड लेक्मे
कन्सिस्टेन्सी मैट क्रीम
सुगंध सुगंधहीन
डर्मोटोलीजिकली टेस्टेड हां
रेटिंग 4.2/5
  • ला शील्ड सनस्क्रीन जेल एसपीएफ़ 40 पीए +++(La Shield Sunscreen Gel SPF 40 PA+++), यह जेल बेस्ड सनस्क्रीन है जो तैलीय त्वचा एक अच्छा फार्मूलेशन है। यह UVA और UVB दोनों तरह की किरणों से सुरक्षा करता है। यह कलर और अल्कोहल फ्री है। यह सनस्क्रीन नॉन कमेड़ोगेनिक है इसका मतलब यह है कि यह त्वचा के रोम छिद्रों को बंद नहीं करती है। ला शील्ड सनस्क्रीन जेल एसपीएफ़ 40 पीए +++, जल प्रतिरोधी (water resistant) है और डर्मेटोलॉजिकली टेस्टेड भी है। (सबसे अच्छा सनस्क्रीन लोशन कौन सा है?)
ला शील्ड सनस्क्रीन जेल एसपीएफ़ 40 पीए +++(La Shield Sunscreen Gel SPF 40 PA+++)

प्रोडक्ट की जानकारी –

ब्रांड ला शील्ड
कन्सिस्टेन्सी जेल
सुगंध लेमनग्रास,कुकुम्बर
डर्मटोलॉजिकली टेस्टेड हां
रेटिंग 4.4/5
  • न्यूट्रोजेना अल्ट्राशीर ड्राई टच सनब्लॉक एसपीएफ़ 50+(Neutrogena UltraSheer Dry Touch Sunblock SPF 50+), यह सनस्क्रीन paba फ्री है और यह भी त्वचा के रोम छिद्रो को बंद नहीं करती है। यह वाटरप्रूफ सनस्क्रीन है। न्यूट्रोजेना अल्ट्राशीर ड्राई टच सनब्लॉक एसपीएफ़ 50+(Neutrogena UltraSheer Dry Touch Sunblock SPF 50+) डर्मेटोलॉजिकली टेस्टेड है। यह फेस पर लगाने में काफी हल्की होती है। यह UVA और UVB दोनों तरह की किरणों को त्वचा में अवशोषित न करते हुए उन्हें रिफ्लेक्ट कर देता है। (सबसे अच्छा सनस्क्रीन लोशन कौन सा है?)
न्यूट्रोजेना अल्ट्राशीर ड्राई टच सनब्लॉक एसपीएफ़ 50+(Neutrogena UltraSheer Dry Touch Sunblock SPF 50+)

प्रोडक्ट की जानकारी –

ब्रांड न्यूट्रोजिना
कन्सिस्टेन्सी क्रीम
सुगंध सुगंधहीन
डर्मोटोलॉजिकली टेस्टेड हां
रेटिंग 4.4/5
  • रिक्विल अल्ट्रा मैट ड्राई टच सनस्क्रीन जेल एसपीएफ 50 पीए ++++ (RE’ EQUIL Ultra Matte Dry Touch Sunscreen Gel SPF 50 PA++++), यह सनस्क्रीन लोशन ड्राई और मैट कन्सिस्टेन्सी वाला है जो ऑयली स्किन के लिए अच्छा माना जाता है। इसका पीए लेवल हाईएस्ट है जिसका मतलब है यह हाईएस्ट प्रोटेक्शन देता है युवी रेज़ से। यह प्रोडक्ट जल प्रतिरोधी है। यह मेकअप के नीचे लगाने के लिए एक अच्छा जेल है। (सबसे अच्छा सनस्क्रीन लोशन कौन सा है?)
रिक्विल अल्ट्रा मैट ड्राई टच सनस्क्रीन जेल एसपीएफ 50 पीए ++++ (RE’ EQUIL Ultra Matte Dry Touch Sunscreen Gel SPF 50 PA++++)

प्रोडक्ट की जानकारी –

ब्रांड रिक्विल
कन्सिस्टेन्सी जेल
सुगंध सुगंधहीन
डर्मटोलॉजिकली टेस्टेड हां
रेटिंग 4.4/5
  • लोटस हर्बल्स सेफ सन यूवी स्क्रीन मैटजेल अल्ट्रा सूथिंग सनस्क्रीन(Lotus Herbals Safe Sun Uv Screen Mattegel Ultra Soothing Sunscreen), यह सनस्क्रीन एक अवार्ड वीनिंग सनस्क्रीन है जो भारत में बेस्ट सेलर भी है। यह एक लाइट जेल कन्सिस्टेन्सी वाला सनस्क्रीन है जो त्वचा पर कोई लेयर न बनाते हुए अच्छे से त्वचा में समां जाता है। यह UVA और UVB दोनों तरह की किरणों से त्वचा की रक्षा करता है।
लोटस हर्बल्स सेफ सन यूवी स्क्रीन मैटजेल अल्ट्रा सूथिंग सनस्क्रीन(Lotus Herbals Safe Sun Uv Screen Mattegel Ultra Soothing Sunscreen)

प्रोडक्ट की जानकारी –

ब्रांड लोटस
कन्सिस्टेन्सी जेल
सुगंध ऑरेंज
डर्मटोलॉजिकली टेस्टेड नहीं
रेटिंग 4.1/5

इसे भी पढ़े – जालिम लोशन क्रीम के फायदे और नुकसान कौन कौन से है? Zalim lotion cream ke fayde aur nuksan kon kon se hai? (Benefits and side effects of using zalim lotion)

ज़रूरी सूचना – इस लेख में सारी जानकारी तथ्यों के आधार पर दी गयी है, अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श ले। यह पेज इस जानकारी के लिए किसी भी ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Leave a Comment

Your email address will not be published.