सुबह सुबह एड़ी में दर्द के लिए घरेलू उपचार | Subah subah edhi mei dard ke liye gharelu upchar hindi mei

सुबह सुबह एड़ी में दर्द के लिए घरेलू उपचार | Subah subah edhi mei dard ke liye gharelu upchar hindi mei

सुबह सुबह एड़ी में दर्द के लिए घरेलू उपचार | Subah subah edhi mei dard ke liye gharelu upchar hindi mei

हेलौ प्रिय दोस्तों, आज हम इस लेख में बात करेंगे सुबह सुबह एड़ी में दर्द के लिए घरेलू उपचार (Subah subah edhi mei dard ke liye gharelu upchar) के बारे में। आजकल की बिजी लाइफ स्टाइल और खान-पान का असर सीधे तौर पर शरीर पर होता है। हमारी जीवन शैली अत्यधिक व्यस्त होने की वजह से हम शरीर पर कम ध्यान दे पाते हैं इसका सीधा सीधा असर हमारे शरीर पर ही पड़ता है। इसी वजह से कई प्रकार की परेशानियां शरीर को घेर लेती है और इसी वजह से सुबह-सुबह एड़ी में दर्द होने की समस्या भी हो सकती है। इसके कई कारण हो सकते हैं। (सुबह सुबह एड़ी में दर्द के लिए घरेलू उपचार)

सुबह सुबह एड़ी में दर्द होने के कई कारण हो सकते हैं। बढ़ते वजन के कारण भी एड़ियों में दर्द हो सकता है, हमारी एड़ियां शरीर के वजन को झेलने में नाकामयाब होती है, इस वजह से एड़ियों में दर्द हो सकता है। इसके साथ ही हाई हील्स पहनने की वजह से भी एड़ियों में दर्द हो सकता है लंबे वक्त तक हील पहनने से एड़ियों की पोजीशन ऐसी होती है कि वह शरीर का पूरा भार उठाती है इसी वजह से हील पहनने की वजह से भी एड़ियां दुख सकती है। आपको जानकर हैरानी होगी किंतु मानसिक तनाव की वजह से भी एड़ियों में दर्द हो सकता है। (सुबह सुबह एड़ी में दर्द के लिए घरेलू उपचार)

बढ़ती उम्र में एड़ी में दर्द होना आज कल एक आम बात हो गयी है। आमतौर पर लोग एड़ियों के दर्द को गंभीरता से नहीं लेते हैं। ऐसा करना बेहद गलत हो सकता है, क्योंकि किसी भी समस्या पर यदि शुरुआती दौर में ध्यान ना दिया जाए तो वह आगे जाकर बड़ी बीमारी का रूप ले सकती है। इसलिए एड़ियों के दर्द को नजरअंदाज बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए। इसकी वजह चाहे जो भी हो, लेकिन इसका इलाज जरूर करना चाहिए। यदि आपको शुरुआती दौर में एड़ियों का दर्द है, तो ऐसे में घरेलू उपचार से ही यह ठीक किया जा सकता है। (सुबह सुबह एड़ी में दर्द के लिए घरेलू उपचार)

सुबह सुबह एड़ी में दर्द के लिए घरेलू उपचार | Subah subah edhi mei dard ke liye gharelu upchar hindi mei
सुबह सुबह एड़ी में दर्द के लिए घरेलू उपचार

सुबह सुबह एड़ी में दर्द के लिए घरेलू उपचार (Home remedies for heel pain in the morning in hindi) –

  • सुबह-सुबह एड़ी में दर्द होने पर एकदम बिस्तर से ना उठे, बल्कि थोड़ी देर के लिए और लेट जाएं। और एड़ियों को हल्के हल्के हाथ से दबाए। इससे एड़ियों की मांसपेशियों की जकड़न खोलने में मदद मिलेगी और दर्द में राहत होगी।
  • पेडीक्योर करने से भी सुबह सुबह होने वाले एड़ियों के दर्द में राहत मिलती है। पेडीक्योर में होने वाली प्रक्रिया से एड़ियों की मांसपेशियों को रिलैक्सेशन मिलता है।
  • यदि आप बाहर पेडीक्योर नहीं करवाना चाहते हैं, तो घर में ही गर्म पानी में हल्का सा नमक और शैंपू मिलाकर 10-15 मिनट के लिए अपने पैर टब में डालकर रखें। एड़ियों को काफी आराम मिलता है।
  • जैसा कि हम सभी जानते हैं, सरसों का तेल दर्द और हड्डियों और मांसपेशियों की मजबूती के लिए कितना अच्छा होता है। इसलिए रात को सोने से पहले एड़ियों और पूरे पैर पर सरसों के तेल की मालिश करने से सुबह-सुबह एड़ियों के दर्द में राहत मिलती है।
  • अक्सर एड़ियों का दर्द बढ़े हुए वजन के कारण होता है इसलिए यदि आप वजन कम करने कोशिश करेंगे तो एड़ियों का दर्द अपने आप चला जाएगा।
  • नियमित रूप से व्यायाम करने से भी एड़ियों का दर्द से छुटकारा पाया जा सकता है। पैरों के लिए कई प्रकार के व्यायाम होते हैं। जिनकी वजह से एड़ियों की मांसपेशियां अच्छी रहती है और दर्द कम होता है।
  • व्यायाम के साथ-साथ पैरों की स्ट्रैचिंग करने से भी एड़ियों के दर्द में राहत मिल सकती है।
  • हाई हील पहनने से एड़ियों में दर्द बढ़ता है। इसलिए कोशिश करें कि हाई हील्स पहनने से बचें या यदि इन्हें पहन भी रही हैं, तो थोड़े थोड़े वक्त के अंतराल में इन्हें उतार कर पैरों की एक्सरसाइज करें।
  • एड़ियों के दर्द में यदि पर बर्फ की मालिश करने से भी काफी आराम मिलता है।

यह भी पढ़े – Ghar par pregnancy test kaise kare | प्रेगनेंसी टेस्ट

प्रेंगनेंसी में केला खाने के फायदे और नुकसान | Pregnancy mei kela khane ke fayde aur nuksan hindi mei

दूध और केला खाने के फायदे और नुकसान | Doodh aur kela khane ke fayde aur nuksan hindi mei

सुबह सुबह एड़ी में दर्द से जुड़े कुछ महत्वपूर्ण सवाल –

एड़ियों में दर्द किसकी कमी से होता है?

शरीर में कैल्शियम की कमी होने से एड़ियों में दर्द हो सकता है।

एड़ी और तलवे में दर्द क्यों होता है?

शरीर में वात और पित्त दोष की वजह से एड़ी और तलवे में दर्द हो सकता है।

ज़रूरी सूचना – इस लेख में सारी जानकारी तथ्यों के आधार पर दी गयी है, अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श ले। यह पेज इस जानकारी के लिए किसी भी ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Leave a Comment

Your email address will not be published.