संतरा खाने के फायदे और नुकसान | Santra khane ke fayde aur nuksan

संतरा खाने के फायदे और नुकसान | Santra khane ke fayde aur nuksan hindi mei

संतरा खाने के फायदे और नुकसान | Santra khane ke fayde aur nuksan hindi mei

संतरा एक खट्टा-मीठा फल है जिसको अंग्रेजी में हम ऑरेंज (Orange) कहते है और इसका वैज्ञानिक नाम Citrus sinensis (साइट्रस सिनेसिस) है। संतरा एक मोटे छिलके वाला फल होता है जिसे छिलने के बाद उसको चूस कर खाया जाता है जिसका स्वाद बहोत ही टेंगी होता है। संतरे का जूस भी काफी टेस्टी और फायदेमंद होता है। संतरा तासीर में ठंडा और खट्टा होता है इसलिए सर्दी जुखाम से एलर्जी वाले पेशेंट को इसको ना खाने की सलाह दी जाती है। (संतरा खाने के फायदे और नुकसान)

संतरे में काफी मात्रा में विटामिन सी, आयरन और पोटैशियम पाया जाता है। संतरे की सबसे बढ़ी विशेषता ये है कि यह शरीर में पहुंचते ही इसके विटामिन की वजह से एनर्जी देने लग जाता है। संतरे के सेवन से शरीर स्वस्थ रहता है, चुस्ती-फुर्ती बनी रहती है, त्वचा में निखार आता है तथा खूबसूरती में बढ़ोतरी होती है। रोगों का मुकाबला करने में संतरा इसके पोषक तत्वों की वजह से बहोत ही असरदार माना जाता है। (संतरा खाने के फायदे और नुकसान)

संतरे की जाति वाला एक और फल मार्केट में उपलब्ध होता है जो बिलकुल संतरे की तरह दिखाई देता है जिसे हम कीनू के नाम से जानते है। खेतो में संतरे आने का समय सर्दी का मौसम होता है जिसमे खेत संतरो की मनमोहकता से लहलहाते है। संतरा में अम्लीय, एसिडिक और ऑक्सीडेंट कीटाणु नाशक जैसे कई गुण होते हैं जो हमारे शरीर की बीमारियों से लड़ने में काफी उपयोगी होते है। (संतरा खाने के फायदे और नुकसान)

गर्मी के मौसम में संतरा खाना लोगों को बेहद पसंद आता है, क्योंकि इससे पेट को ठंडक मिलती है और इसमें मौजूद फाइबर से पेट की समस्या जैसे कब्ज़, गैस और अपच की समस्या भी दूर होती है। गर्मी में संतरे का जूस लोगों को काफी पसंद आता है और ये होता भीं काफी सुगन्धित है, यह सेहत और त्वचा दोनों के लिहाज से फायदेमंद है। लेकिन बता दें कि इस फल को खाने के फायदे के साथ-साथ कई नुकसान भी है। ऐसे में आज हम आपको बताएंगे संतरे खाने से होने वाले फायदे और नुकसान के बारे में। (संतरा खाने के फायदे और नुकसान)

संतरा (ORANGE)

संतरा खाने के फायदे (Benefits of eating orange in hindi) –

  • संतरा खाने से कब्ज की समस्या नहीं होती है, क्योंकि इस फल में पाया जाने वाला फाइबर पेट के लिए काफी फायदेमंद होता है।संतरे के फाइबर से कब्ज से लड़ने में मदद मिलती है और इससे पेट भी साफ रहता है।
  • संतरा में नैचुरल एंटीऑक्सीडेंट होता है और संतरे का सेवन इम्यूनिटी भी बढ़ाता है। इसके साथ ही संतरे में अधिक मात्रा में विटामिन सी होता है जिससे शरीर में हिमोग्लोबिन बढ़ने में मदद मिलती है।
  • संतरा खाने से आप ब्लड प्रेशर को काबू में कर सकते है। संतरे में विटामिन बी6 काफी मात्रा में पाया जाता है, जिससे शरीर में हिमोग्लोबिन बढ़ने में मदद मिलती है।
  • आंखों को हेल्दी बनाए रखने के लिए भी रोजाना संतरे का सेवन काफी फायदेमंद होता है। आपको बता दें कि संतरे में विटामिन ए पाया जाता है जो आंखों में मौजूद म्यूकस मेंबरेन (MUCUS MEMBRANE) को हेल्दी बनाए रखने में मदद करता है। साथ ही संतरे का सेवन बढ़ती उम्र से कम होने वाली आँखों की रौशनी को भी कम होने से रोकने में मदद करता है।
  • संतरा वजन कम करने में भी काफी मदद करता है। ज्ञात हो कि संतरा में काफी मात्रा में विटामिन सी होता है, जो भूख न लगने में मदद करता है जिससे आदमी ओवर ईटिंग से बचा रहता है। इसके अलावा यह चर्बी को भी कम करने भी मदद करता है। इसलिए रोजाना अपनी डाइट में संतरे को शामिल करना असरदार साबित हो सकता है।

संतरा खाने के नुकसान (Side effects of eating orange in hindi) –

  • फायदों से भरपुर संतरे को अगर अधिक मात्रा में खाया जाए तो इससे कई नुकसान भी हो सकते है, अधिक संतरे के सेवन से पेटदर्द और दस्त जैसी समस्या हो सकती है।
  • खाली पेट संतरे के सेवन से बचना चाहिए जिससे कई समस्याओ का रास्ता खुल सकता है।
  • अगर आप सर्दी जुखाम से ग्रसित है तो संतरे को बिलकुल न खाये क्योकि इससे आपके जुखाम में अधिक बढ़ोतरी हो सकती है, साथ ही छींके चलना भी शुरू हो सकती है।
  • यदि आपको संतरे से किसी भी तरह की एलर्जी है तो इसके सेवन से पहले डॉक्टर से अवश्य परामर्श ले।
  • शाम के समय संतरा खाने से साधारण व्यक्तिओ को भी सर्दी जुखाम हो सकता है क्योकि संतरा तासीर में ठंडा और स्वाद में खट्टा होता है।
  • छोटे बच्चो को संतरा खिलाने से सावधानी बरतना चाहिए क्योकि इससे उन्हें जुखाम हो सकता है।
  • स्तनपान कराने वाली महिलाओ को संतरा सिमित मात्रा में खाना चाहिए क्योकि इससे शिशु पर भी बुरा असर पढ़ सकता है।
  • ब्लड शुगर के मरीज़ो को संतरा और संतरे का जूस पीने से परहेज़ करना चाहिए क्योकि इससे तेज़ी से शुगर बढ़ सकती है।

140 ग्राम्स संतरे के पोषक तत्व –

कैलोरी66
कार्बोहाइड्रेट14.8 ग्राम्स
फाइबर11.3 ग्राम्स
प्रोटीन1.3 ग्राम्स
फैट0.2 ग्राम्स
शुगर12 ग्राम्स
विटामिन सीदैनिक मूल्य का 92% (DV)
फोलेट (विटामिन बी9)दैनिक मूल्य का 9% (DV)
वाटर86%
कैल्शियमदैनिक मूल्य का 5% (DV)
पोटैशियमदैनिक मूल्य का 5% (DV)
सोर्स-healthline.com

और पढ़े – अनार खाने के फायदे और नुकसान | Benefits and harms of eating Pomegranate in hindi

1 दिन में कितने संतरे खाने चाहिए?

रोजाना दोपहर लंच में एक संतरे के सेवन से रोग-प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती हैं क्योंकि संतरा विटामिन सी का अच्छा स्रोत माना जाता साथ ही संतरा खाने से वजन भी कम होता और शरीर में खून की कमी भी दूर होती है।

संतरा खाने का सही समय क्या है?

सुबह और रात के वक़्त संतरे के सेवन से बचना चाहिए क्योकि इससे सर्दी जुखाम हो सकता है इसलिए संतरे खाने का सबसे बेहतरीन समय दोपहर के वक़्त माना जाता है।

सुबह खाली पेट संतरा खाने से क्या होता है?

खाली पेट संतरा खाने से गैस, एसिडिटी और दूसरी पेट सम्बंधित बीमारी हो सकती है इसलिए खाली पेट संतरे के सेवन से परहेज़ करना चाहिए।

संतरा की तासीर क्या होती है?

संतरे की तासीर ठंडी होती है इसलिए जुखाम से डर के कारण इसे छोटे बच्चो से दूर रखा जाता है।

प्रेगनेंसी में संतरा कब खाना चाहिए?

इस बारे में एक बार आपको अपने डॉक्टर से सलाह जरूर लेनी चाहिए।

ज़रूरी सूचना – इस लेख में सारी जानकारी तथ्यों के आधार पर दी गयी है, अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श ले। यह पेज इस जानकारी के लिए किसी भी ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Leave a Comment

Your email address will not be published.