सबसे अच्छे लोशन खुजली रोकने के लिए और उनकी लिस्ट | Sabse achche lotion khujli rokne ke liye aur unki list

सबसे अच्छे लोशन खुजली रोकने के लिए और उनकी लिस्ट | Sabse achche lotion khujli rokne ke liye aur unki list

सबसे अच्छे लोशन खुजली रोकने के लिए और उनकी लिस्ट | Sabse achche lotion khujli rokne ke liye aur unki list

खुजली की समस्या क्यूं होती है ?

त्वचा पर खुजली की समस्या होना, त्वचा ईची होना आज कल आम बात है। ऐसी समस्याओं की वजह का पता लगाना उतना ही कठिन कार्य है जितना इनसे निपटने के इलाज ढूंढने का है। खुजली की समस्या आम भी हो सकती है और जटिल भी इसलिए इसके बढ़ने पर तुरंत इसका इलाज करवाए और डॉक्टर से परामर्श करें। मुख्य रूप से खुजली के दो कारण होते हैं। पहला या तो आपकी त्वचा में कोई परेशानी है, कोई इन्फेक्शन है। दूसरा आपको कुछ खाने से ऐलर्जी हुई है जिसकी वजह से आपको खुजली की परेशानी हो रही हो। (सबसे अच्छे लोशन खुजली रोकने के लिए)

त्वचा पर खुजली जैसी समस्या न हो सके लिए पहले से भी हम कुछ एहतियात रख सकते हैं। जैसे त्वचा को हमेशा स्वच्छ रखना, धुल मिटटी से त्वचा को बचाना, घर से बाहर निकलते समय मौसम के अनुसार त्वचा पर बॉडी लोशन या क्रीम उपयोग करना। इसके साथ ही खुजली से बचने के लिए और खुजली हो जाने पर किन लोशन या क्रीम का इस्तेमाल करें, इस बारे में आज हम बात करेंगे। तो आज मैँ आपके लिए कुछ लोशन्स लेकर आयी हूं जो खुजली वाली त्वचा को ट्रीट करने और खुजली से बचने में मदद करेंगे। तो चलिए देखते हैं वो लोशन्स कौन कौन से हैं। (सबसे अच्छे लोशन खुजली रोकने के लिए)

खुजली रोकने के लिए उपयोग होने वाले बेस्ट लोशन्स की सूची-

  • हिमालया एल्थिया लोशन (Himalaya Althea Lotion)
  • सेटाफिल मॉइस्चराइजिंग लोशन (Cetaphil Moisturising Lotion)
  • ऍमकैफीन चोको बॉडी लोशन (MCaffeine Choco Body Lotion)
  • सिपला एक्सेला मैक्स मॉइस्चराइज़र लोशन बटर (Cipla Excela Max Moisturiser Lotion Butter)
  • असेंटिया सूथिंग कैलामिन लोशन (Assentia Soothing Calamine Lotion)

1. हिमालया एल्थिया लोशन (Himalaya Althea Lotion)

हिमालया एल्थिया लोशन (Himalaya Althea Lotion), यह लोशन हिमालय कंपनी का है, जो सालों से भारतीय मार्केट में अपनी साख जमाये हुए है। हिमालया कंपनी आयुर्वेदिक प्रोडक्ट्स बनाती है। हिमालया एल्थिया लोशन (Himalaya Althea Lotion) सुखी त्वचा पर इस्तेमाल किया जाता है। यह त्वचा को सॉफ्ट बनाये रखने में भी मदद करता है और त्वचा को यंगर लुक भी देता है। हिमालया एल्थिया लोशन (Himalaya Althea Lotion) में कोकोनट, एलोवेरा और चावल जैसे इंग्रेडिएंट्स पाए जाते हैं, जो त्वचा को ड्राई होने से बचाते हैं। जिससे खुजली की समस्या पैदा नहीं होती है। इसका अब तक कोई साइड इफ़ेक्ट नहीं देखा गया है। (सबसे अच्छे लोशन खुजली रोकने के लिए)

(सबसे अच्छे लोशन खुजली रोकने के लिए)

प्रोडक्ट की जानकारी-

ब्रांड हिमालया
कन्सिस्टेन्सीलोशन
सुगंधसुगन्धहीन
स्किन टाइपड्राई
रेटिंग 4.4/5

2. सेटाफिल मॉइस्चराइजिंग लोशन (Cetaphil Moisturising Lotion)

सेटाफिल मॉइस्चराइजिंग लोशन (Cetaphil Moisturising Lotion) , यह फेमस ब्रांड सेटाफिल का प्रोडक्ट है। यह ब्रांड अपने प्रोमिसिंग प्रोडक्टस के लिए जाना जाता है। सेटाफिल मॉइस्चराइजिंग लोशन (Cetaphil Moisturising Lotion) स्किन को नरिश करता है और इसे हाइड्रेट रखने में मदद मिलती है। इसमें ग्लिसरीन जैसे सामग्री है जो रूखी त्वचा के लिए बेहद जरुरी है। सेटाफिल मॉइस्चराइजिंग लोशन (Cetaphil Moisturising Lotion) स्किन को इरिटेट किये बिना उसे ठीक करने में मदद करता है। इसके साथ ही यह त्वचा के रोम छिद्रो को भी बंद नहीं करता है। इसे फेस के साथ साथ पूरी बॉडी पर इस्तेमाल कर सक हैं। (सबसे अच्छे लोशन खुजली रोकने के लिए)

(सबसे अच्छे लोशन खुजली रोकने के लिए)

प्रोडक्ट की जानकारी-

ब्रांड सेटाफिल
कन्सिस्टेन्सी लोशन
सुगंध सुगंधहीन
स्किन टाइप नार्मल ,ड्राई
रेटिंग 4.3/5

3. ऍमकैफीन चोको बॉडी लोशन (mCaffeine Choco Body Lotion)

ऍमकैफीन चोको बॉडी लोशन (mCaffeine Choco Body Lotion), यह फेमस ब्रांड ऍमकैफीन का प्रोडक्ट है। यह भारत का पहला ब्रांड है जो कैफीन प्रोडक्ट बनाता है। यह पेरा-बीन और मिनरल आयल फ्री प्रोडक्ट है। इसकी महक कोको जैसी लगती है जो मनमोहक है। ऍमकैफीन लोशन डर्मेटोलॉजिस्ट द्वारा टेस्ट किया गया प्रोडक्ट है। यह स्किन को डीप मॉइस्चराइज़शन देता है और त्वचा की रंगत भी निखरता है। कोको बटर, कैफीन, कैरामल और शिया बटर इसके मुख्य इंग्रेडिएंट्स है, जो त्वचा को पर्याप्त नमी देते हैं, जिससे खुजली जैसी परेशानी त्वचा में नहीं होती है। यह पंप बोतल के साथ आता है जिससे इसे इस्तेमाल करना आसान हो जाता है। (सबसे अच्छे लोशन खुजली रोकने के लिए)

(सबसे अच्छे लोशन खुजली रोकने के लिए)

प्रोडक्ट की जानकारी-

ब्रांड ऍमकैफीन
कन्सिस्टेन्सी लोशन
सुगंध कोको
स्किन टाइप ड्राई
रेटिंग 3.6/5

4. सिपला एक्सेला मैक्स मॉइस्चराइज़र लोशन बटर (Cipla Excela Max Moisturiser Lotion Butter)

सिपला एक्सेला मैक्स मॉइस्चराइज़र लोशन बटर (Cipla Excela Max Moisturiser Lotion Butter), यह मुख्य रुप से सुखी और ईची त्वचा के लिए बनाया गया है, जिससे खुजली जैसी परेशानी खत्म हो सकती है। सिपला एक्सेला मैक्स मॉइस्चराइज़र लोशन बटर (Cipla Excela Max Moisturiser Lotion Butter), एक पेरा-बीन फ्री प्रोडक्ट है और स्किन फ्रेंडली लोशन भी है। यह सिपला ब्रांड का लोशन है। (सबसे अच्छे लोशन खुजली रोकने के लिए)

(सबसे अच्छे लोशन खुजली रोकने के लिए)

प्रोडक्ट की जानकारी-

ब्रांड सिपला
कन्सिस्टेन्सी थिक लोशन
सुगंध सुगंधहीन
स्किन टाइप नार्मल
रेटिंग 4.3/5

5. असेंटिया सूथिंग कैलामिन लोशन (Assentia Soothing Calamine Lotion)

असेंटिया सूथिंग कैलामिन लोशन (Assentia Soothing Calamine Lotion), एक एंटी-ईच बॉडी लोशन है। यह असेंटिया ब्रांड का प्रोडक्ट है, जो मैनली त्वचा से जुड़ी समस्या जैसे खुजली ,रेशेस और चिकेनपॉक्स आदि के लिए बनाया गया है। इसे हर तरह की त्वचा पर इस्तेमाल किया जा सकता है। इसमें एलोवेरा, केस्टर आयल ,जिंक और कैलामिन जैसे इंग्रेडिएंट्स हैं जो त्वचा को रिलैक्स करने में मदद करते है। इसके साथ ही यह काफी किफायती दामों में मिल जाता है। (सबसे अच्छे लोशन खुजली रोकने के लिए)

(सबसे अच्छे लोशन खुजली रोकने के लिए)

प्रोडक्ट की जानकारी-

ब्रांड असेंटिया
कन्सिस्टेन्सी क्रीमी लोशन
सुगंध सुगंधहीन
स्किन टाइप सभी
रेटिंग 3.7/5

इसे भी पढ़े – वैसलीन बॉडी लोशन के फायदे हिंदी में 2022 | Vaseline body lotion ke fayde hindi mei

ज़रूरी सूचना – इस लेख में सारी जानकारी तथ्यों के आधार पर दी गयी है, अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श ले। यह पेज इस जानकारी के लिए किसी भी ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Leave a Comment

Your email address will not be published.