पथरी में गर्म पानी पीने के फायदे | Pathri mein garam paani peene ke fayde hindi mei

पथरी में गर्म पानी पीने के फायदे | Pathri mei garam paani peene ke fayde hindi mei

पथरी में गर्म पानी पीने के फायदे | Pathri mein garam paani peene ke fayde hindi mei

हेलौ प्रिय दोस्तों, आज हम इस लेख में बात करेंगे पथरी में गर्म पानी पीने के फायदे (Pathri mei garam paani peene ke fayde) के बारे में। आजकल की बिजी लाइफ स्टाइल और खान-पान का असर सीधे तौर पर शरीर पर होता है। हमारी जीवन शैली अत्यधिक व्यस्त होने की वजह से हम शरीर पर कम ध्यान दे पाते हैं इसका सीधा सीधा असर हमारे शरीर पर ही पड़ता है। इसी वजह से कई प्रकार की परेशानियां शरीर को घेर लेती है। पथरी की समस्या भी इन्ही में से एक है, जो खराब खान पान की वजह से हो सकती है। इसी के इलाज के लिए आज हम पथरी में गर्म पानी पीने के फायदे के बारे में बात करेंगे।

पथरी शरीर में जमने वाले ठोस स्टोन को कहते हैं। पथरी बनने का सबसे मुख्य कारण होता है शरीर में पानी की कमी क्योंकि यदि शरीर में पर्याप्त मात्रा में पानी नहीं होगा तो हमारा यूरिन ज्यादा एसिडिक हो जाएगा। जिसकी वजह से किडनी स्टोन यानी गुर्दे में पथरी बन जाती है। इसके कई और भी कारण होते हैं जैसे खराब खाद्य पदार्थ खा लेना या फिर पत्थर चूना और स्लेट पेंसिल यानी पेम का सेवन करना। इसके अलावा भी पथरी होने के कई अन्य कारण भी होते हैं। पथरी की समस्या में गर्म पानी काफी फायदेमंद होता है, आइये जानते है कैसे। (Pathri mei garam paani peene ke fayde)

जैसा कि हम सभी जानते हैं पानी जीवन का आधार है। पानी जीवन की मूलभूत आवश्यकताओं में से एक होता है। इसके बिना जीवन संभव नहीं है। अच्छी सेहत के लिए पानी पीते रहना और शरीर को हाइड्रेट रखना बेहद जरूरी होता है एक दिन में इंसान को 2 से 3 लीटर पानी पीना चाहिए। गले की प्यास बुझाने के अलावा पानी के बहुत सारे शारीरिक फायदे हैं जो हम सब बखूबी रूप से जानते हैं। पानी पीते रहने के साथ साथ ये सुनिश्चित करना भी जरूरी है की आप जो पानी पी रहे हैं वह स्वच्छ हो। (Pathri mei garam paani peene ke fayde)

सुबह के वक्त पानी पीने से शरीर के टॉक्सिंस बाहर निकलने में मदद होती है इसके साथ ही हमारा शरीर अंदर से साफ होता है। इससे पथरी होने की संभावना कम हो जाती है। पानी ना सिर्फ हमारे शरीर से टॉक्सिंस बाहर निकलने में मदद करता है, बल्कि इसके साथ ही इसके और भी कई न्यूट्रीशन फायदे हैं। जैसे कि पानी कोशिकाओं में पोषक तत्व और ऑक्सीजन सप्लाई करता है। इसके साथ ही पाचन क्रिया में पानी की एक अहम भूमिका भी होती है। पर्याप्त मात्रा में पानी पीते रहने से पेट से जुड़ी कई और समस्याओं से भी बचा जा सकता है। (Pathri mei garam paani peene ke fayde)

इस प्रकार पानी पीने के इतने फायदे हैं, उसी प्रकार गर्म पानी पीने के भी बेहद फायदे होते हैं। गर्म पानी से मतलब यहां कुनकुने पानी से है, जिसे पीया जा सके। गर्म पानी का सेवन करने से सर्दी जुकाम की समस्या में काफी राहत मिलती है। इसके साथ ही कब्ज की समस्या में गुनगुना पानी पीने से पेट साफ होने में भी आसानी मिलती है। माहवारी के दौरान होने वाले क्रैम्प्स भी गर्म पानी के सेवन से ठीक कर सकते हैं। परन्तु इस लेख में हम यह जानेंगे की पथरी में गर्म पानी पीने के फायदे क्या क्या होते हैं। (Pathri mei garam paani peene ke fayde)

पथरी में गर्म पानी पीने के फायदे | Pathri mein garam paani peene ke fayde hindi mei
किडनी स्टोन के लिए आयुर्वेदिक कैप्सूल

पथरी में गर्म पानी पीने के फायदे/Pathri mei garam paani peene ke fayde (Benefits of drinking hot water in stone in hindi) –

  • पथरी की समस्या में गर्म पानी पीने से पथरी को तोड़ने में मदद मिलती है, यह कमजोर होने लगती है।
  • किडनी में पथरी होने पर गर्म पानी पीने से हो सकता है कि यह मूत्र के द्वारा बाहर आ जाए।
  • पथरी की वजह से होने वाले दर्द में भी गर्म पानी पीने से काफी राहत मिलती है।
  • गर्म पानी पीने से शरीर के टॉक्सिंस को बाहर निकलने में मदद मिलती है इससे पथरी बनने की समस्या से बचा जा सकता है।

यह भी पढ़े – घर बैठे वजन कैसे कम करे 2022 में | Ghar bethe wajan kese kam kare 2022 mei hindi mei

घर पर वैरिकाज़ नसों का इलाज करने का आसान तरीका | Ghar par Varicose nason ka ilaj karne ka aasan tarika

सुबह सुबह एड़ी में दर्द के लिए घरेलू उपचार | Subah subah edhi mei dard ke liye gharelu upchar hindi mei

पथरी में गर्म पानी पीने से जुड़े कुछ महत्वपूर्ण सवाल –

पथरी होने पर गर्म पानी पीना कैसा होता है?

पथरी होने पर गर्म पानी पीना फायदेमंद होता है।

गर्म पानी से पथरी बाहर निकल सकती है?

नियमित रूप सेम गर्म पानी पीने से छोटे साइज की पथरी मूत्र के द्वारा धीरे धीरे बाहर निकल सकती है।

ज़रूरी सूचना – इस लेख में सारी जानकारी तथ्यों के आधार पर दी गयी है, अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श ले। यह पेज इस जानकारी के लिए किसी भी ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Leave a Comment

Your email address will not be published.