नूपुर मेहंदी लगाने के फायदे | Nupur mehendi lagane ke fayde hindi mei

नूपुर मेहंदी लगाने के फायदे | Nupur mehendi lagane ke fayde hindi mei

नूपुर मेहंदी लगाने के फायदे | Nupur mehendi lagane ke fayde hindi mei

हेलौ प्रिय दोस्तों, आज हम इस लेख में बात करेंगे नूपुर मेहंदी लगाने के फायदे (Nupur mehendi lagane ke fayde) के बारे में। नूपुर मेहंदी गोदरेज (Godrej) कंपनी द्वारा बनाई जाती है, इसका इस्तेमाल बालों के ऊपर लगाने के लिए किया जाता है। इस लेख में हम यही जानेंगे कि नूपुर मेहंदी लगाने के फायदे क्या क्या है, इस में कौन-कौन से गुण पाए जाते हैं, और कैसी स्थिति में इसका इस्तेमाल करना फायदेमंद होता है। (नूपुर मेहंदी लगाने के फायदे)

मेहंदी के अलावा नूपुर मेहंदी कई प्रकार की जड़ी बूटियां जैसे ब्रह्मी, शिकाई, एलोवेरा, मेथी, भृंगराज, आंवला, नीम, जटामांसी, हिबिस्कस आदि पायी जाती हैं। यह सभी जड़ी बूटियां वालों के लिए बेहद अच्छी होती है इसलिए नुपुर मेहंदी बालों पर लगाने से ना केवल बालों की सफेदी को छुपाया जा सकता है बल्कि बालों को कई अन्य प्रकार के फायदे भी मिल सकते हैं। यह एक यूनिसेक्स प्रोडक्ट है यानी इसका इस्तेमाल महिला एवं पुरुष दोनों के द्वारा किया जा सकता है। (नूपुर मेहंदी लगाने के फायदे)

बालों पर नूपुर मेहंदी लगाने के बेहद फायदे होते हैं। यह ना सिर्फ बालों को काला करने के काम आती है बल्कि बालों में नई चमक और जान भी डालती है। यदि आप बालों को घर पर ही कंडीशन करना चाहते हैं, तो ऐसे में नूपुर मेहंदी एक बेहद अच्छा ऑप्शन है। यह बालों को मुलायम करने के लिए इस्तेमाल की जा सकती है। इसके साथ ही डैंड्रफ और इचिंग जैसी समस्याओं में भी इसके फायदे देकर गए हैं। (नूपुर मेहंदी लगाने के फायदे)

नूपुर मेहंदी लगाने का तरीका (How to apply Henna)-

बालों में नूपुर मेहंदी का इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले इसको हल्के गुनगुने पानी में गला कर दो तीन घंटों के लिए रख दें। दो-तीन घंटों के बाद इसे बालों पर अच्छी तरह से जड़ों से लेकर नीचे तक लगाएं। इसके बाद इसे तीन-चार घंटे के लिए छोड़ दें। तीन-चार घंटों के बाद सिर्फ पानी से बालों को धो लें। ध्यान रहे बालों को धोते वक्त शैंपू का इस्तेमाल नहीं करें। (नूपुर मेहंदी लगाने के फायदे)

नूपुर मेहंदी का इस्तेमाल अकेले ना करते हुए इसे कई तरह की चीजों के साथ मिलाकर भी बालों पर लगाया जा सकता है। इसे गलाने के लिए काली चाय यानी चाय में उकले हुए पानी को छानकर इसमें गलाया जा सकता है, इससे मेहंदी का रंग और भी गहरा हो जाता है। बालों में लगाने के लिए इस्तेमाल किए जाने वाला तेल भी नूपुर मेहंदी के साथ गला कर लगाया जा सकता है। इसके साथ ही कई दूसरी चीज है जैसे दही, कॉफी, अंडा, दालचीनी का पानी, आंवला पाउडर आदि को भी नूपुर मेहंदी के साथ मिलाकर हेयर पैक बना कर बालों में लगाया जा सकता है। (नूपुर मेहंदी लगाने के फायदे)(नूपुर मेहंदी लगाने के फायदे)

नूपुर मेहंदी लगाने के फायदे | Nupur mehendi lagane ke fayde hindi mei
नूपुर मेहंदी लगाने के फायदे

नूपुर मेहंदी लगाने के फायदे (Benefits of applying nupur mehendi in hindi) –

  • नूपुर मेहंदी स्कैल्प को साफ करने में मदद करती है।
  • नूपुर मेहंदी बालों को कंडीशन करने का एक सस्ता और अच्छा उपाय है।
  • डैंड्रफ की समस्या में नूपुर मेहंदी का उपयोग बालों पर किया जा सकता है।
  • नूपुर मेहंदी बालों को काला करने के लिए इस्तेमाल की जाती है।
  • नूपुर मेहंदी बालों में जान डाल कर उन्हें चमकदार बनाता है।
  • नूपुर मेहंदी में एंटीफंगल और एंटीमाइक्रोबॉयल प्रॉपर्टी होती है जो खुजली की समस्या को दूर करने में कारगर है।

यह भी पढ़े – हमेशा के लिए बालों को हटाने वाले क्रीम कौन कौन से है? | Hamesha ke liye baalon ko hatane wale cream kaun kaun se hai

गुनगुने पानी में शहद और नींबू डालकर पीने के फायदे | Gungune paani mei Shehad aur Nimbu daalkar peene ke fayde

गर्म पानी में नींबू डालकर पीने के फायदे और नुकसान | Garam Paani mei Nimbu daalkar peene ke fayde aur nuksan

नूपुर मेहंदी लगाने से जुड़े कुछ महत्वपूर्ण सवाल –

नूपुर मेहंदी में क्या मिलकर लगाएं?

नूपुर मेहंदी का इस्तेमाल कई तरह की चीजों के साथ मिलाकर किया जा सकता है। इसे गलाने के लिए काली चाय यानी चाय में उकले हुए पानी को छानकर इसमें गलाया जा सकता है, इससे मेहंदी का रंग और भी गहरा हो जाता है। बालों में लगाने के लिए इस्तेमाल किए जाने वाला तेल भी नूपुर मेहंदी के साथ गला कर लगाया जा सकता है। इसके साथ ही कई दूसरी चीज है जैसे दही, कॉफी, अंडा, दालचीनी का पानी, आंवला पाउडर आदि को भी नुपुर मेहंदी के साथ मिलाकर हेयर पैक बना कर बालों में लगाया जा सकता है।

नूपुर मेहंदी लगाने से क्या होता है?

नूपुर मेहंदी लगाने से बालों को कई फायदे होते हैं, जो ऊपर इस लेख में दिए गए हैं।

बालों में नूपुर मेहंदी कैसे लगाते हैं?

बालों में नूपुर मेहंदी का इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले इसको हल्के गुनगुने पानी में गला कर दो तीन घंटों के लिए रख दें। दो-तीन घंटों के बाद इसे बालों पर अच्छी तरह से जड़ों से लेकर नीचे तक लगाएं। इसके बाद इसे तीन-चार घंटे के लिए छोड़ दें। तीन-चार घंटों के बाद सिर्फ पानी से बालों को धो लें। ध्यान रहे बालों को धोते वक्त शैंपू का इस्तेमाल नहीं करें।

ज़रूरी सूचना – इस लेख में सारी जानकारी तथ्यों के आधार पर दी गयी है, अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श ले। यह पेज इस जानकारी के लिए किसी भी ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Leave a Comment

Your email address will not be published.