नाक में घी डालने के फायदे और नुकसान | Naak mei ghee dalne ke fayde aur nuksan hindi mei

नाक में घी डालने के फायदे और नुकसान | Naak mei ghee dalne ke fayde aur nuksan hindi mei

नाक में घी डालने के फायदे और नुकसान | Naak mei ghee dalne ke fayde aur nuksan hindi mei

हेलौ प्रिय दोस्तों, आज हम इस लेख में बात करेंगे नाक में घी डालने के फायदे और नुकसान के बारे में। इस लेख में हम यही जानेंगे कि नाक में घी डालने के फायदे और नुकसान क्या क्या है, इस में कौन-कौन से पोषक तत्व पाए जाते हैं, और कैसी स्थिति में इस्तेमाल करना इसे फायदेमंद होता है। परन्तु आज कल शुद्ध घी आसानी से नहीं मिल पाता है। भारत में बहुत कम ब्रांड्स ही शुद्ध घी बनाते हैं। इसके साथ ही शुद्ध घी पाने का सबसे आसान तरीका है, डेयरी या फिर सीधे गाय के फार्म पर जा कर इसे खरीदा जाए। (नाक में घी डालने के फायदे और नुकसान)

आयुर्वेदिक चिकित्सा में गाय के घी का एक महत्वपूर्ण स्थान है। यह कई तरह के औषधीय गुण अपने आप में सम्मिलित करके रखता है। दैनिक जीवन में घी का इस्तेमाल कई प्रकार से किया जाता है। इसे रोटियों पर लगाकर खाया जाता है। इसके साथ ही कभी-कभी सब्जियों में तेल की जगह घी का भी प्रयोग किया जाता है। ना केवल खाद्य रूप में बल्कि घी को शरीर के कई बाहरी अंगों पर लगाकर भी इस्तेमाल किया जाता है। किन्तु इस लेख में हम नाक में घी डालने के फायदे के बारे में बात करेंगे। (नाक में घी डालने के फायदे और नुकसान)

शुद्ध देसी घी का उपयोग खाने में करने से कई तरह के शारीरिक और मानसिक लाभ तो मिलते ही हैं परन्तु नाक में घी डालने से भी कई तरह के फायदे शरीर को पहुंचते हैं। आयुर्वेद में ऐसा माना जाता है कि इंसान का शरीर उल्टे पेड़ की तरह होता है। जिसमें दिमाग इसकी जड़ होती है और बाकी अंग इसकी टहनियां। जिस प्रकार हम पेड़ को पानी जड़ों के द्वारा डालते हैं, उसी प्रकार मानव शरीर में नाक के द्वारा हम यह काम करते हैं। इसलिए नाक में शुद्ध घी डालने से जड़ यानी दिमाग और बाकी शरीर के अंगों को फायदा पहुंचता है। (नाक में घी डालने के फायदे और नुकसान)

नाक में डालने के लिए मुख्य रूप से गाय के घी का उपयोग किया जाता है। इसमें कई तरह के पौष्टिक गुण होते हैं। नाक में घी डालने से बालों को बहुत फायदा मिलता है। यह बालों को स्वस्थ एवं मजबूत बनाये रखने में काफी मदद करता है। इसके साथ ही यदि सीधे तौर पर बालों पर घी का इस्तेमाल किया जाए तो इससे बालो चमकदार और कंडीशन होते हैं। आज कल धूल मिट्टी शरीर पर लगना आम बात है परन्तु यदि यह घुस जाए तो सर्दी जुकाम या ऐलर्जी की समस्या हो सकती है, ऐसे में नाक में घी डालना फायदेमंद होता है। (नाक में घी डालने के फायदे और नुकसान)

नाक में घी डालने से दिमाग पर्याप्त रूप से कार्य करता है। इसके साथ ही मानसिक तनाव एवं चिंता जैसी समस्या का भी निवारण होता है। यह सर दर्द ठीक करने में भी कारगर होता है। माइग्रेन जैसी समस्या में नाक में घी डालना काफी फायदेमंद हो सकता है। रात के समय नाक में घी डालने से दिनभर की मानसिक थकान मे राहत मिलती है, इसलिए नींद अच्छी आने में भी सहायता मिलती है। नाक में घी डालने के लिए रुई के फोहे का इस्तेमाल किया जा सकता है, इसे घी में डुबोयें और फिर नाक के छेद के ऊपर दबा कर घी की बूंद डाल दें। (नाक में घी डालने के फायदे और नुकसान)

गाय का शुद्ध घी नाक में डालने से अब तक कोई गंभीर नुकसान नहीं देखें गए हैं। नाक में घी डालने के लिए शुद्ध घी का ही इस्तेमाल करना चाहिए। इसके साथ ही सिर्फ 2 बूँद डालना काफी होता है। गंभीर बीमारी से पीड़ित लोगों को इसका इस्तेमाल डॉक्टर की सलाह पर ही करना चाहिए। (नाक में घी डालने के फायदे और नुकसान)

नाक में घी डालने के फायदे और नुकसान | Naak mei ghee dalne ke fayde aur nuksan hindi mei
घी | Ghee

नाक में घी डालने के फायदे (Benefits of putting ghee in nose in hindi) –

  • नाक में घी डालने से मानसिक तनाव में राहत मिलती है।
  • रात के समय नाक में घी डालने से अनिद्रा की समस्या में आसानी होती है।
  • बालों के स्वास्थ्य के लिए भी नाक में घी डालना फायदेमंद होता है।
  • नाक में घी डालने से धूल मिट्टी पर होने वाली एलर्जी ठीक होती है।
  • सर दर्द जैसी समस्या में भी नाक में घी डालने से आराम मिलता है।
  • नाक में घी डालने से आंखों की रोशनी बढ़ती है।

नाक में घी डालने के नुकसान (Side effects of putting ghee in nose in hindi) –

  • इसके कोई गंभीर नुकसान नहीं देखे गए हैं।
  • नाक में डालने के लिए शुद्ध गाय के घी का ही उपयोग करना चाहिए।
  • गंभीर बीमारी से पीड़ित लोगों को इसका इस्तेमाल चिकित्सक की सलाह पर ही करना चाहिए।

इन घरेलु इलाज के बारे में भी पढ़े – फिटकरी खाने के फायदे और नुकसान | Fitkari khane ke fayde aur nuksan hindi mei

सफेद मूसली के फायदे और नुकसान | Safed musli ke fayde aur nuksan hindi mei

नाक में घी डालने से जुड़े कुछ महत्वपूर्ण सवाल –

नाक में कौन सा घी डालना चाहिए?

नाक में गाय का शुद्ध घी ही डालना चाहिए।

चेहरे पर घी लगाने से क्या फायदा होता है?

चेहरे पर घी का इस्तेमाल करने से रंगत एक जैसी होती है एवं चेहरे को पर्याप्त रूप में मोश्चराइजेशन मिलता है।

ज़रूरी सूचना – इस लेख में सारी जानकारी तथ्यों के आधार पर दी गयी है, अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श ले। यह पेज इस जानकारी के लिए किसी भी ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Leave a Comment

Your email address will not be published.