मेथी दाना के फायदे और नुकसान | Methi dana ke fayde aur nuksan hindi mei

मेथी दाना के फायदे और नुकसान | Methi dana ke fayde aur nuksan hindi mei

मेथी दाना के फायदे और नुकसान | Methi dana ke fayde aur nuksan hindi mei

हैलो प्रिय दोस्तों, आज की चर्चा का विषय है मेथी दाना के फायदे और नुकसान। मेथी दाना मेथी के पौधे के बीज होते हैं। यह रंग में हल्के भूरे रंग के होते हैं। इनका उपयोग रसोई से लेकर औद्योगिक क्षेत्र तक होता है। भारत में कई वर्षों से मेथी दाने का उपयोग इसका पाउडर बनाकर किया जाता है। मेथी दाना स्वास्थ्य के साथ-साथ बाहरी रूप के लिए भी बेहद फायदेमंद होता है। इसके साथ ही इसके कुछ नुकसान भी है।

मेथी दाना में कई तरह के पोषक तत्व जैसे मैग्नीशियम, विटामिन ए, विटामिन बी, विटामिन सी, पोटेशियम, कॉपर, जिंक, फाइबर, कैल्शियम, प्रोटीन, आयरन, फोलिक एसिड आदि पाए जाते हैं। इसका उपयोग सब्जियों में बगार लगाकर या फिर इसका पाउडर बनाकर सब्जी या किसी भी चीज में ऊपर से डालकर किया जा सकता है। इसके साथ ही मेथी दानों का स्प्राउट्स भी बना कर भी खाया जा सकता है। कई जगहों पर इसकी सब्जी प्याज के साथ बनाकर भी खाई जाती है। इसका स्वाद बेहद कड़वा होता है, लेकिन इसके विपरीत इसके फायदे उतने ही ज्यादा होते हैं।

मेथी दाने सेहत के लिए काफी फायदेमंद माने जाते हैं। इनका सेवन करने से पेट संबंधित बीमारियां में फायदा मिलता है। स्तनपान करवाने वाली महिलाओं के लिए मेथी दाने का सेवन करने से दूध की मात्रा बढ़ जाती है। मेथी दाने का सेवन करने से शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल की मात्रा कम हो जाती है, यह वजन कम करने में भी सहायक होता है। खांसी, अस्थमा जैसी समस्याओं में भी मेथी दाने का सेवन करना फायदेमंद होता है।

जहां एक और मेथी दाने के इतने फायदे हैं वही मेथी दाने का पानी पीने से भी सेहत में काफी फायदा होता है। मेथी दाने के पानी के लिए रात भर मेथी दानों को एक गिलास पानी में भिगोकर रखें और दूसरे दिन सुबह उसे छानकर उस पानी को पी लें। इसको पीने से वजन कम करने में सहायता मिलती है, इसी के साथ पीसीओएस और पीसीओडी जैसी बीमारियों में भी यह पानी पीने से काफी फायदा मिलता है। इस पानी का सेवन करने से किडनी की कार्य शक्ति बढ़ती है। मेथी दाने का पानी पीने से गठिया और सूजन जैसी परेशानियों में भी काफी राहत मिलती है।

मेथी दाना औषधीय गुणों से भरपूर होता है। इसमें एंटी बैक्टीरियल, एंटी ऑक्सीडेंट और एंटी इन्फ्लेमेटरी प्रॉपर्टी होती है। जो त्वचा के स्वास्थ्य के लिए काफी लाभदायक होती है। मेथी दाना में पाए जाने वाला एंटीऑक्सीडेंट त्वचा को फ्री रेडिकल्स से बचाता है और बढ़ती उम्र के लक्षणों को छुपाने में भी मदद करता है। इसके साथ ही एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण त्वचा पर होने वाली जलन में राहत देते हैं। एंटीबैक्टीरियल प्रॉपर्टीज होने की वजह से मेथी दाना का उपयोग त्वचा पर करने से त्वचा पर से बैक्टीरिया खत्म हो जाता है और कील मुहांसों की समस्या में राहत मिलती है।

मेथी दाने का उपयोग चेहरे की त्वचा पर करने के लिए, मेथी दानों को रात भर भिगोकर रखें। फिर इसका पेस्ट बना लें अब इस पेस्ट को दही के साथ मिलाकर चेहरे पर लगाएं। अब आधे घंटे बाद स्क्रब करते हुए इसे चेहरे पर से निकाल ले और फिर चेहरा धो लें। फेस पैक का इस्तेमाल करने से चेहरे की डेड सेल्स निकल जाती है और चेहरा साफ और निखारा हुआ लगता है। बालों पर इसका इस्तेमाल करने के लिए इसका पेस्ट बनाकर बालों पर सीधे तौर पर लगाया जा सकता है और उसके बाद माइल्ड शैंपू से बालों को धोया जा सकता है।

जिस तरह हर सिक्के के दो पहलू होते हैं, उसी तरह जहां मेथी दाने के इतने फायदे हैं तो वहीं इसके कुछ नुकसान भी हैं। अधिक मात्रा में इसका सेवन करने से पेट संबंधी समस्याएं हो सकती हैं। गर्भवती महिलाओं को भी डॉक्टर की सलाह पर ही इसका सेवन करना चाहिए।

मेथी दाना के फायदे और नुकसान | Methi dana ke fayde aur nuksan hindi mei
मेथी दाना | Methi dana

मेथी दाना के फायदे (Benefits of Methi Dana/Fenugreek seeds in hindi) –

  • मेथी दानों का उपयोग करने से त्वचा सेहतमंद बनती है।
  • मेथी दानों के पानी का सेवन करने से वजन कम करने में सहायता मिलती है।
  • मेथी दाने का सेवन करने से शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल की मात्रा कम होती है।
  • मधुमेह के रोग में भी मेथी दाने का सेवन करना फायदेमंद माना जाता है।
  • त्वचा पर मेथी दाने का उपयोग करने से त्वचा पर होने वाला बैक्टीरिया मर जाता है और कील मुहांसों की समस्या ठीक हो जाती है।
  • मेथी दानों का उपयोग त्वचा पर करने से खराब डेड सेल्स निकल जाती है।
  • मेथी दाने के पानी का सेवन करने से गठिया और सूजन जैसी समस्याओं में भी राहत मिलती है।
  • मेथी दाने के पेस्ट का उपयोग बालों पर करने से बाल कंडीशन होते हैं।
  • बालों की अन्य समस्या जैसे डैंड्रफ और बालों का झड़ना भी मेथी दाने का उपयोग करने से काफी हद तक सीमित हो जाते हैं।

मेथी दाना के नुकसान (Side effects of Methi Dana/Fenugreek seeds in hindi) –

  • एलर्जीक लोगों को जाहिरी तौर पर इसका इस्तेमाल नहीं करना चाहिए।
  • गर्भवती महिलाओं को भी डॉक्टर की सलाह से ही मेथी दाने का सेवन करना चाहिए।
  • मेथी दाने की तासीर गर्म होती है इसलिए संतुलित मात्रा में ही इसका सेवन करना चाहिए।

यह भी पढ़े – मेथी पाउडर के फायदे और नुकसान | Methi Powder ke fayde aur nuksan hindi mei

पेट सफा चूर्ण के फायदे और नुकसान | Pet saffa churn ke fayde aur nuksan hindi mei

मेथी दाना से जुड़े कुछ महत्वपूर्ण सवाल –

मेथी की तासीर कैसी होती है?

मेथी की तासीर गर्म होती है।

मेथी खाने से क्या नुकसान होता है?

मेथी दाने का सेवन अधिक मात्रा में करने से पेट से जुड़ी समस्याएं हो सकती है।

मेथी का पानी पीने से क्या नुकसान है?

अधिक मात्रा में मेथी के पानी का सेवन करने से दस्त और पाचन क्रिया संबंधित परेशानियां हो सकती है।

क्या मेथी दाने से बाल बढ़ते हैं?

जी हां, मेथी दाने का पेस्ट बालों में लगाने से बाल बढ़ते हैं।

ज़रूरी सूचना – इस लेख में सारी जानकारी तथ्यों के आधार पर दी गयी है, अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श ले। यह पेज इस जानकारी के लिए किसी भी ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Leave a Comment

Your email address will not be published.