लीची खाने के फायदे और नुकसान | Litchi khane ke fayde aur nuksan hindi mei

लीची खाने के फायदे और नुकसान | Litchi khane ke fayde aur nuksan hindi mei

लीची खाने के फायदे और नुकसान | Litchi khane ke fayde aur nuksan hindi mei

लीची एक फल के रूप में जाना जाता है, जिसका वैज्ञानिक नाम (Litchi chinensis) है। लीची सामान्यतः भारत, पाकिस्तान, बांग्लादेश, नेपाल, इंडोनेशिया, थाईलैंड, फिलीपीन्स, दक्षिण ताइवान, उत्तरी वियतनाम और दक्षिण अफ्रीका में पायी जाती है। इसका मध्यम ऊंचाई का पेड़ होता है जिसकी उचाई करीब 15-20 मीटर होती है, इसका छिलका गुलाबी-लाल से मैरून तक दाने दार होता है, जो कि आसानी से हट जाता है। (लीची खाने के फायदे और नुकसान)

लीची रस भरी और रसीली होती है, स्वाद से भरपूर लीची स्वास्थ के लिए भी बहोत असरदार मानी जाती है। बच्चे से लेकर बढे तक इसे खाना पसंद करते है। लीची ना सिर्फ गर्मियों में शरीर को हाइड्रेटेड रखती है, बल्कि इससे पाचनशक्ति और त्वचा की सेहत का भी खास तौर से ख्याल रखा जा सकता है।

लीची में कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं। लीची सबसे ज्यादा विटामिन सी भरपूर मात्रा में होती है। लीची में साथ ही फॉस्फोरस, कॉपर, पॉलीफेनॉल होता है, जिसमें एंटीऑक्सीडेंट और एंटीवायरल गुण पाए जाते हैं। इसके साथ ही इसमें प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट्स, नियासिन, फोलेट, थियामिन, कई तरह के विटामिंस जैसे विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन ई, विटामिन के, सोडियम, पोटैशियम, कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम, जिंक आदि के भी तत्व पाए जाते है।

दोस्तों, इस लेख में हम लीची से जुड़े औषधीय गुण, लीची खाने के फायदे और नुकसान और लीची से जुड़े पोषक तत्वों के बारे में बात करेंगे। (लीची खाने के फायदे और नुकसान)

लीची (LItchi)

लीची खाने के फायदे (Litchi khane ke fayde) –

  • यदि आप त्वचा से जुडी समस्या से परेशां है तो लीची का सेवन आपके लिए बहोत लाभकारी हो सकता है।
  • लीची के सेवन से कैंसर के जोखिम को भी कम किया जा सकता है हालांकि कैंसर जैसी बीमारी में चिकित्सक से सलाह लेने के बाद ही अपना खान पान तय करे।
  • लीची के सेवन से वजन भी कम किया जा सकता है, क्योंकि लीची में कैलोरी, फैट बिल्कुल कम मात्रा में पाए जाते है और इसमें पानी और फाइबर अधिक मात्रा में होता है, ऐसे में जो लोग अपना वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं, वो लीची को भी अपनी डाइट में शामिल जरूर करे।
  • लीची खाने से गर्मी के मौसम में पाचन क्रिया से जुड़ी समस्याएं नहीं होती हैं। लीची में मौजूद फ्लेवोनॉएड्स कम्पाउंड पाचन क्रिया को दुरुस्त रखते है, ऐसे में पाचन क्रिया को बेहतर बनाने के लिए आप गर्मी के मौसम में लीची का सेवन आवश्यक रूप से करे।
  • यदि आप बार बार बीमार होते है तो आपको लीची का सेवन करना चाहिए क्योकि इससे रोग प्रतिरोधक क्षमता बड़ाई जा सकती है साथ ही शरीर में होने वाली कई समस्याओ से आप छुटकारा पा सकते है।
  • लीची में पोटैशियम के भी तत्व पाए जाते है जो ह्रदय के स्वास्थ के लिए काफी उपयोगी साबित हो सकते है।

लीची खाने के नुक़सान (Litchi khane ke nuksan) –

  • मधुमेह के रोगियों को लीची खाने में सावधानी बरतनी चाहिए क्योकि इसमें शुगर की मात्रा अधिक होती है ऐसे में ब्लड शुगर लेवल बढ़ने का खतरा बना रहता है।
  • लीची के सेवन से कुछ लोगो को एलर्जी हो सकती है यदि आप ऐसी कुछ प्रतिक्रिया देखते है तो इसके सेवन से परहेज़ करना ही बेहतर है।
  • लीची को गर्म तासीर वाला माना जाता है ऐसे में कभी-कभी इसका सेवन शरीर में पोषक तत्वों को असंतुलित कर सकता है।
  • गर्भवती और स्तनपान कराने वाली महिलाओं को लीची के अधिक सेवन से बचना चाहिए।

इसे भी पढ़े – कीवी खाने के फायदे और नुकसान | Kiwi khane ke fayde aur nuksan hindi mei

100 ग्राम्स लीची के पोषक तत्व –

कैलोरी66
कार्बोहाइड्रेट16.5 ग्राम्स
फाइबर1.3 ग्राम्स
प्रोटीन0.8 ग्राम्स
फैट0.4 ग्राम्स
शुगर15.2 ग्राम्स
सोर्स-healthline.com

ज़रूरी सूचना – इस लेख में सारी जानकारी तथ्यों के आधार पर दी गयी है, अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श ले। यह पेज इस जानकारी के लिए किसी भी ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Leave a Comment

Your email address will not be published.