खांसी का इलाज घरेलू | Khansi ka ilaaj gharelu hindi mei

खांसी का इलाज घरेलू | Khansi ka ilaaj gharelu hindi mei

खांसी का इलाज घरेलू | Khansi ka ilaaj gharelu hindi mei

हेलौ प्रिय दोस्तों, आज हम इस लेख में बात करेंगे खांसी का इलाज घरेलू (Khansi ka ilaaj gharelu) के बारे में। खांसी एक ऐसी समस्या है, जो है तो अस्थायी लेकिन इससे गले को तकलीफ और दर्द बढ़ा होता है। इसके साथ ही बोलने में भी तकलीफ होती है। खांसी होने के कई कारण हो सकते हैं। यह धूल मिट्टी, प्रदूषण, इन्फेक्शन कई वजह से हो सकती है। इसके साथ ही कुछ गंभीर बीमारियों का भी यह लक्षण हो सकते हैं। ऐसे में डॉक्टर की सलाह जरूर लेनी चाहिए। (खांसी का इलाज घरेलू)

आजकल की बिजी लाइफ स्टाइल और खान-पान का असर सीधे सीधे तौर पर शरीर पर होता है। शरीर में बाहर के केमिकल्स की वजह से नई नई तरह की परेशानियां पैदा हो रही है। ऐसे में शरीर का ख्याल रखना बेहद जरूरी होता है। घरेलू उपचार करना सेहत को कई प्रकार से फायदे पहुंचाता है। यह दवाइयों की तरह शरीर पर कोई दूसरा प्रभाव नहीं डालते हैं। हमारे घर में ऐसी कई चीजे है, जो न केवल रसोई के व्यंजनों में काम आती है बल्कि शरीर की कई समस्याओं के उपचार में भी काम आती है। (खांसी का इलाज घरेलू)

खांसी कई प्रकार की हो सकती है। एक होती है जो गंभीर बीमारी का लक्षण हो सकती है, इस समस्या में डॉक्टर से इलाज करवाना ही सबसे अच्छा होता है। और दूसरी हलकी फुलकी किसी एलर्जी या सर्दी जुकाम और कफ के कारण भी हो सकती है। ऐसी खांसी को ठीक करने के लिए घरेलू उपचार सबसे सटीक होता है। आज हम ऐसे ही कुछ घरेलू उपचार के बारे में बात करेंगे। जिससे न सिर्फ खांसी को कम करने में मदद मिलती है, इसके साथ ही कफ कम करने में भी मदद मिलती है। तो चलिए जानते हैं खांसी का इलाज घरेलू(खांसी का इलाज घरेलू)

पुरानी खांसी का घरेलू उपचार –

अदरक से खांसी का इलाज घरेलू-

अदरक में एंटी माइक्रोबियल और एंटी इन्फ्लैमटरी प्रॉपर्टी पायी जाती है। यह गले में से कफ को साफ़ करने में मदद करता है। इसके साथ ही इसकी तासीर गर्म होती है, इसलिए भी यह खांसी को काफी हद तक ठीक करने में सहायक होता है। इसका उपयोग करने के लिए अदरक की चाय पी जा सकती है। इसके साथ ही अदरक के रस का सेवन शहद के साथ कर सकते हैं। यह सूखी खांसी को 3 से 4 दिनों में ही ठीक कर सकता है।

गरारे से खांसी का इलाज घरेलू

नमक के पानी के गरारे गले से जुड़ी कई तरह की परेशानियों ठीक करने में सहायक होता है। नमक के गरारे करने के लिए पानी को हल्का गर्म करें। फिर इसमें 1 छोटा चम्मच नमक डाल कर घोल लेंगे। अब इस मिश्रण से गरारे करेंगे। यह गले से कफ को साफ़ करने में मदद करता है।

गर्म पानी से खांसी का इलाज घरेलू

गर्म यानि कुनकुना पानी खांसी में बहुत अच्छा होता है यह गले को राहत देता है। इसके साथ ही सर्दी खांसी की समस्या में शरीर में पानी की कमी हो सकती है। ऐसे में कुनकुना पानी शरीर को हाइड्रेट रखने के साथ साथ गले के लिए भी अच्छा होता है।

शहद से खांसी का इलाज घरेलू

शहद में कई प्रकार के औषधीय गुण पाए जाते हैं। इसके साथ ही इसमें एंटी माइक्रोबियल और एंटी इन्फ्लैमटरी प्रॉपर्टी पायी जाती है। इसलिए इन्फेक्शन की वजह से होने वाली खांसी को शहद का इस्तेमाल करके ठीक किया जा सकता है। इसका सेवन सीधे तौर पर किया जा सकता है। इसके साथ ही कुनकुने पानी के साथ मिला कर भी शहद का सेवन किया जा सकता है।

मुलेठी से खांसी का इलाज घरेलू

मुलेठी को जड़ी बूटियों की गिनती में गिना जाता है। यह एक प्राकृतिक औषधि है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट और एंटीबायोटिक प्रॉपर्टी पाई जाती है। खांसी की समस्या में मुख्य रूप से मुलेठी का इस्तेमाल किया जा सकता है। मुलेठी का इस्तेमाल करने के लिए के छोटे टुकड़े को मुंह में रखकर चूसा जा सकता है। इससे कफ और खांसी दोनों में ही राहत मिलती है।

हल्दी से खांसी का इलाज घरेलू

हल्दी में कई तरह के औषधीय गुण पाए जाते हैं। यह एंटीसेप्टिक और एंटीबैक्टीरियल गुणों से भरपूर होती है। खांसी में हल्दी का उपयोग करना काफी फायदेमंद होता है। यह गले से कफ को साफ करने का काम करती है। इसके साथ ही शरीर में इम्यूनिटी बढ़ाकर शरीर को दूसरी समस्याओं से लड़ने की ताकत भी देती है। हल्दी का सेवन गर्म पानी के साथ सीधे तौर पर भी किया जा सकता है। इसके साथ ही दूध के साथ भी इसका सेवन किया जा सकता है।

काली मिर्च से खांसी का इलाज घरेलू

काली मिर्च भी एक प्रकार की औषधि है। यह खांसी की समस्या में काफी फायदेमंद होती है इसमें मौजूद प्राकृतिक गुण खासी को जल्दी ठीक करने में सहायक होते हैं। खांसी की समस्या में काली मिर्च का सेवन करने के लिए काली मिर्ची को कूटकर शहद के साथ लिया जा सकता है।

यह भी पढ़े – बार बार पेशाब आना घरेलू उपाय | Baar Baar peshab aana gharelu upaay hindi mei

गले में दर्द का घरेलु उपचार | Gale mei dard ka gharelu upchar hindi mei

खांसी के घरेलू उपाय | Khansi ke gharelu upaay hindi mei

खांसी से जुड़े कुछ महत्वपूर्ण सवाल –

सूखी खांसी हो तो क्या करना चाहिए?

सूखी खांसी होने पर घरेलू उपचार से इसे ठीक किया जा सकता है। इस लेख में ऊपर सूखी खांसी ठीक करने के लिए घरेलू उपचार दिए गए हैं।

सूखी खांसी में क्या नहीं खाना चाहिए?

सूखी खांसी होने पर ठंडा, मीठा, चावल, दही, केला आदि खाने से बचना चाहिए।

ज़रूरी सूचना – इस लेख में सारी जानकारी तथ्यों के आधार पर दी गयी है, अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श ले। यह पेज इस जानकारी के लिए किसी भी ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Leave a Comment

Your email address will not be published.