कम उम्र में बाल झड़ने के कारण | Kam Umar mei baal jhadne ke karan hindi mei

कम उम्र में बाल झड़ने के कारण | Kam Umar mei baal jhadne ke karan hindi mei

कम उम्र में बाल झड़ने के कारण | Kam Umar mei baal jhadne ke karan hindi mei

हेलो दोस्तों, आज हम इस लेख में बात करेंगे कम उम्र में बाल झड़ने के कारण (Kam Umar mei baal jhadne ke karan hindi mei), के बारे में। अक्सर आज कल हम देख रहे हैं कि काफी कम उम्र में ही लोगों को बाल झड़ने की समस्या का सामना करना पड़ रहा है। इसके कई कारण हो सकते हैं, और सही कारण का पता चल जाए तो होने वाले समस्याओं से बचा भी जा सकता है। तो आइये जानते हैं कम उम्र में बाल झड़ने के कारण (Kam Umar mei baal jhadne ke karan hindi mei)| (कम उम्र में बाल झड़ने के कारण | Kam Umar mei baal jhadne ke karan hindi mei)

यह जानने से पहले कि कम उम्र में बाल झड़ने के कारण क्या हैं, हम ये जान लेते हैं कि कोई भी समस्या ऐसी नहीं होती जिसका निवारण न किया जा सके। आज कल बाजार में तरह तरह की दवाइयां उपलब्ध होती है, इसके साथ ही कुछ घरेलू उपाय भी हैं, जिनका इस्तेमाल करके आप इस समस्या को आसानी से हल कर सकते हैं। यदि सही समय पर कारण का पता चल जाए तो आप अपने बालों को झड़ने से भी रोक सकते हैं। (कम उम्र में बाल झड़ने के कारण | Kam Umar mei baal jhadne ke karan hindi mei)

कम उम्र में बाल झड़ने के कारण | Kam Umar mei baal jhadne ke karan hindi mei

कम उम्र में बाल झड़ने के कारण (Kam Umar mei baal jhadne ke karan hindi mei) –

1. खराब खानपान –

आज कल का खानपान बेहद खराब होता जा रहा है। जंक फ़ूड और बाहर का अन्हेल्थी खाना खा खा कर बच्चों को कई तरह की परेशानी देखनी पड़ सकती है, लेकिन फिर भी इसका क्रेज कम नहीं होता है। आसानी से पैक में मिले खाने से भूख तो तुरंत मिट जाती हैं, किन्तु यह जंक फ़ूड शरीर को उतना ही नुकसान भी पहुंचाता है। कम उम्र में बालों के झड़ने जैसी समस्या भी इसी जंक फ़ूड और बाहर के खाने के कारण हो सकती है। (कम उम्र में बाल झड़ने के कारण | Kam Umar mei baal jhadne ke karan hindi mei)

2. शरीर में पोषक तत्वों की कमी –

जंक फ़ूड खाते रहने से लोग संतुलित आहार नहीं ले पाते हैं, जिसके परिणामस्वरुप शरीर में पोषक तत्वों की कमी होने लगती है और शरीर में कई तरह की समस्या पैदा हो सकती है। बालों का झड़ना भी इन्ही समस्या में से एक समस्या हो सकती है। बालों को पर्याप्त रुप से पोषण न मिलने से वो कमजोर हो जाते हैं और कंघी करने में ज्यादा झड़ने लगते हैं। इसलिए इस बात का हमेशा ख्याल रखें कि आहार में सब कुछ हेल्थी शामिल करें और यदि आपको किसी खास पोषक तत्व की जरुरत है तो जाँच करवा कर इसकी दवाइयां लें। (कम उम्र में बाल झड़ने के कारण | Kam Umar mei baal jhadne ke karan hindi mei)

3. आनुवंशिक समस्या –

बालों के झड़ने की समस्या आनुवंशिक भी हो सकती है, यानि यदि आपके पूर्वजों के भी बाल झड़ते रहे हों तो आपको भी इस तरह की समस्या का सामना करना पड़ सकता है। पहले यह समस्या एक उम्र के बाद होने लगती थी, किन्तु अब यह काफी कम उम्र से ही देखने को मिल रही है। यदि आपको भी आनुवंशिक बाल झड़ने की समस्या है तो आप डॉक्टर से परामर्श कर सकते हैं। आज कल इसका इलाज सम्भव है। (कम उम्र में बाल झड़ने के कारण | Kam Umar mei baal jhadne ke karan hindi mei)

4. प्रदूषित वातावरण –

आजकल का वातावरण कितना प्रदूषण से भरा है यह तो हम सब ही जानते हैं और यह प्रदूषण हमारी सेहत पर बुरा प्रभाव डाल रहा है, इसमें भी कोई दो राय नहीं है। इसी प्रदूषण के कारण हमारे बालों का स्वास्थ्य खराब होने लगता है और वह कमजोर हो कर झड़ने लगते हैं। इस समस्या से बचने के लिए बालों को सुरक्षित रखने का प्रयास करें। जब भी आप बाहर जाएं बालों को ढंक कर निकले। इसके साथ ही बालों में तेल लगा कर बाहर निकलने से बचें, ऐसा करने से बालों में धूल मिट्टी चिपक सकती है। (कम उम्र में बाल झड़ने के कारण | Kam Umar mei baal jhadne ke karan hindi mei)

5. हार्मोन में बदलाव –

हार्मोनल बदलाव भी कम उम्र में बाल झड़ने का कारण हो सकता है। बाल अवस्था से किशोरा अवस्था और किशोर अवस्था से युवा अवस्था में आने के साथ साथ हमारे शरीर में कई तरह के शारीरिक बदलाव के साथ हार्मोनल बदलाव भी आते हैं। एक खास तरह का टेस्टोरोन इसका जिम्मेदार होता है। (कम उम्र में बाल झड़ने के कारण | Kam Umar mei baal jhadne ke karan hindi mei)

6. तनाव –

भागादौड़ी भरे जीवन में कम उम्र के इंसान को कई तरह की परेशानियां जैसे किसी को नौकरी की, किसी को शादी की या किसी को परिवार की आदि हो सकती है। इन्ही कुछ परेशानियों की वजह से इंसान को टेंशन से तनाव होने लगता है, और इसी तनाव की वजह से कम उम्र में ही बाल झड़ने की समस्या होना आज कल काफी आम बात है। इसलिए कोशिश करें तनाव से दूर रह कर समस्याओं को सुलझाने की। (कम उम्र में बाल झड़ने के कारण | Kam Umar mei baal jhadne ke karan hindi mei)

7. दवाइयों का अनावश्यक सेवन –

दवाइयों का सेवन अधिक करने से भी बालों के झड़ने की समस्या हो सकती है। किसी विशेष बीमारी की दवा लेना हो तो ठीक है, किन्तु आज कल हम हर छोटी बात जैसे सिर दर्द, बदन दर्द आदि में दवाई ले लेते हैं। यदि दर्द असहनीय हो जाए तब ही दवाइयों का उपयोग करे तो ठीक है, अन्यथा अनावश्यक दवाइयां लेने से इसका असर बालों पर पड़ता है। (कम उम्र में बाल झड़ने के कारण | Kam Umar mei baal jhadne ke karan hindi mei)

8. हेयर स्टाइलिंग –

हेयर स्टाइलिंग करने से भी बालों के झड़ने की समस्या हो सकती है। कम उम्र में ही युवा तरह तरह के एक्सपेरीमेन्ट बालों पर करते हैं, जिसके नतीजे में बाल कमजोर हो कर झड़ने लगते हैं। बालों पर केमिकल युक्त उत्पादों का उपयोग हो या स्टाइलिंग के लिए मशीनों का उपयोग दोनों ही बालों को कमजोर करते हैं। यदि आप स्टाइलिंग करना भी चाहते हैं तो बालों का विशेष रुप से ख्याल रखें और कोशिश करें कि बालों पर अच्छे उपकरणों और उत्पादों का ही इस्तेमाल करें। (कम उम्र में बाल झड़ने के कारण | Kam Umar mei baal jhadne ke karan hindi mei)

यह भी पढ़ें –

पुरुषों के बालों को घना करने के उपाय https://beautyguruji.com/purushon-ke-baalon-ko-ghana-hindi-mei/

नहाने के बाद बालों में क्या लगाएं https://beautyguruji.com/nahane-ke-baad-baalon-mei-kya-lgana-chahiye-hindi-mei/

इस लेख से जुड़े पूछे गए कुछ महत्वपूर्ण सवाल –

किसकी कमी के कारण बाल झड़ते हैं?

बालों के झड़ने की समस्या का कारण कई तरह के पोषक तत्वों की कमी से हो सकती है, किन्तु आम तौर पर विटामिन D की कमी से बाल झड़ने लगते हैं।

क्या खाने से बाल झड़ना बंद हो जाते हैं?

बालों का झड़ना बंद करने के लिए हमे संतुलित आहार का सेवन करना चाहिए। अपने आहार में हरी सब्ज़िया, फल शामिल करें।

बालों का झड़ना कैसे बंद करें?

बालों का झड़ना बंद करने के लिए संतुलित आहार लें, बालों का ख्याल रखें और जड़ों में तेल की मालिश करें।

सोर्स वेबसाइट –

https://www.myupchar.com/beauty/hair-fall/early-hair-loss

ज़रूरी सूचना – इस लेख में सारी जानकारी तथ्यों के आधार पर दी गयी है, अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श ले। यह पेज इस जानकारी के लिए किसी भी ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *