इमली खाने के फायदे और नुकसान | Imli khane ke fayde aur nuksan hindi mei

इमली खाने के फायदे और नुकसान | Imli khane ke fayde aur nuksan hindi mei

इमली खाने के फायदे और नुकसान | Imli khane ke fayde aur nuksan hindi mei

इमली एक खट्टे फल के नाम से जानी जाती है जिसका नाम सुनते ही कई लोगों के मुँह में पानी भर आता है जिसे अंग्रेजी में टामारिंड (TAMARIND) कहते है जिसका वैज्ञानिक नाम टमरइंडस इंडिका (Tamarindus indica) है, साथ ही इसे भारतीय खजूर के नाम से भी जाना जाता है। इमली का फल कलर में भूरे रंग का होता है और इसका स्वाद खट्टा मीठा होता है। इमली का पेड़ समय के साथ बहोत बढ़ा हो सकता है। (इमली खाने के फायदे और नुकसान)

इमली के सेवन से कई फायदे है (Benefits of eating tamarind) मानव शरीर में रक्त के संचार को बेहतर बनाने के लिए और आयरन की कमी को पूरा करने में इमली असरदार साबित होती है, जिससे शरीर में लाल रक्त कोशि‍काओं का निर्माण अधि‍क मात्रा में होता है, और इससे रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ती है। इमली का इस्तेमाल कई तरह की जड़ी बूटी बनाने में किया जाता है और इसके कई औषधीय गुण भी है जिससे कई शारीरिक फायदे है। (इमली खाने के फायदे और नुकसान)

इमली के पत्ते के फायदे –

इमली के स्वाद और इमली से होने वाले कई तरह के फायदों के बारे में तो आपने सुना ही होगा लेकिन क्या आप जानते है इमली के पत्तो के भी कई लाभ है। जी हाँ हम आपको बताने जा रहे है इमली के पत्तो से होने वाले ऐसे फायदों के बारे में जिसे सुन कर आप हैरान हो जायेंगे। इमली के पत्ते हरे रंग के होते है जिनका आकर बहोत छोटा होता है। दोस्तों साथ ही हम आपको यह बात बताते चले की किसी गंभीर बीमारी का इलाज इमली के पत्तो द्वारा नहीं किया जा सकता है इसलिए अगर आपको कोई गंभीर रोग है तो अपने चिकित्सक से अवश्य परामर्श ले। (इमली खाने के फायदे और नुकसान)

मलेरिया की समस्या से बचाव के लिए इमली के पत्ते फायदेमंद है साथ ही पीलिया में इमली के पत्तो से बना काढ़े के सेवन से पीलिया में फर्क देखा जा सकता है। एक अध्ययन में हुए खुलासे में ये बात सामने आयी है कि इमली के पत्तो में ब्लड शुगर कम करने के तत्व पाए जाते है जिसके सेवन से मधुमेह रोगी फायदा उठा सकते है। अगर किसी को चोट लगी है और घाव नहीं भर रहा हो तो ऐसे में भी इमली के पत्तो और उसकी छाल का लैप लगाने से घाव भरने में मदद मिलती है। (इमली खाने के फायदे और नुकसान)

इमली की छाल के फायदे –

इमली के पत्तो के साथ-साथ इमली के छाल के भी कई फायदे है जैसे कब्ज़ में इमली की छाल को जलाकर सोते समय एक चम्मच गर्म पानी के साथ सेवन करने से कब्ज़ की समस्या दूर होती है। कुछ लोगों को बवासीर की समस्या हो जाती है। बाद में यह खूनी बवासीर में तब्दील हो जाता है और इससे रोगी कमजोरी महसूस करने लगता है। खूनी बवासीर के रोगियों को इमली के पेड़ की छाल का चूरन देना चाहिए। चूरन बनाने के लिए छाल के टुकड़ों को मिक्सर में पीस लेने के बाद कपड़े से एकदम बारीक छान ले फिर प्रतिदिन सुबह शाम दो वक्त इसका सेवन करने से खूनी बवासीर में फायदा मिलता है।

इमली (TAMARIND)

इमली खाने के फायदे (Benefits of eating tamarind in hindi) –

  • इमली के सेवन से शरीर को पर्याप्त मात्रा में आयरन मिलता है जो शरीर में हीमोग्लोबिन बढ़ाने में मदद करता है।
  • इमली को इम्युनिटी को बूस्ट करने में काफी कारगार माना जाता है क्योकि इमली में विटामिन सी के काफी तत्व पाए जाते है जो इम्युनिटी को बढ़ाने में मदद करते है।
  • वजन कम करने में भी इल्मी का सेवन काफी फायदेमंद माना गया है।
  • कोलेस्ट्राल कम करने में भी इमली काफी सहायक मानी जाती है जिससे हृदय स्वास्थ भी अच्छा रहता है।
  • इमली में काफी मात्रा में विटामिन सी और आयरन के तत्व पाए जाते है जो गर्भवती महिलाओ के लिए बहोत फायदेमंद होता है लेकिन ध्यान रहे सिमित मात्रा में ही इमली का सेवन करना चाहिए अन्यथा इसके कई नुकसान भी सामने आ सकते है।

इमली खाने के नुकसान (Side effects of eating tamarind in hindi) –

  • गर्भवती व् स्तनपान कराने वाली महिलाओ को इमली के अधिक सेवन से बचना चाहिए।
  • जिन लोगों को इमली से एलर्जी है उनको इसके सेवन से परहेज़ करना चाहिए वरना इसके कई दुष्परिणाम सामने आ सकते है जैसे सर्दी जुखाम या त्वचा से सम्बंधित शिकायत हो सकती है।
  • जिन लोगों को गले में खराश या सर्दी जुखाम की शिकायत रहती है उन्हें इमली के सेवन से परहेज़ करना चाहिए।
  • इमली के सेवन से ब्लड शुगर कम होता है ऐसे में जिसे शुगर कम होने की शिकायत है उसे इसके सेवन से बचना चाहिए।
  • इमली में खून को पतला करने के गुण पाए जाते है ऐसे में अगर आप कोई पहले से खून पतला करने की दवाई ले रहे है तो इमली का सेवन बिलकुल न करे।

इसे भी पढ़िए – खरबूजा खाने के फायदे और नुकसान | Kharbuja khane ke fayde aur nuksan hindi mei

1 कप 120 ग्राम्स इमली के पोषक तत्व –

कैलोरी287
फाइबर6 ग्राम्स
प्रोटीन3 ग्राम्स
फैट1 ग्राम से कम
आयरन दैनिक मूल्य का 19% (DV)
कैल्शियमदैनिक मूल्य का 7% (DV)
कॉपरदैनिक मूल्य का 11% (DV)
फॉस्फोरसदैनिक मूल्य का 11% (DV)
विटामिन बी1 (थायमीन)दैनिक मूल्य का 43% (DV)
विटामिन बी2 (राइबोफ्लेविन)दैनिक मूल्य का 14% (DV)
विटामिन बी3 (नायसिन)दैनिक मूल्य का 15% (DV)
पोटैशियमदैनिक मूल्य का 16% (DV)
मैग्नीशियमदैनिक मूल्य का 26% (DV)
सोर्स-healthline.com

ज़रूरी सूचना – इस लेख में सारी जानकारी तथ्यों के आधार पर दी गयी है, अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श ले। यह पेज इस जानकारी के लिए किसी भी ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Leave a Comment

Your email address will not be published.