गुनगुने पानी में शहद और नींबू डालकर पीने के फायदे | Gungune paani mei Shehad aur Nimbu daalkar peene ke fayde

गुनगुने पानी में शहद और नींबू डालकर पीने के फायदे | Gungune paani mei Shehad aur Nimbu daalkar peene ke fayde

गुनगुने पानी में शहद और नींबू डालकर पीने के फायदे | Gungune paani mei Shehad aur Nimbu daalkar peene ke fayde

हेलौ दोस्तों, आज हम इस लेख में बात करेंगे गुनगुने पानी में शहद और नींबू डालकर पीने के फायदे (Gungune paani mei Shehad aur Nimbu daalkar peene ke fayde) के बारे में। शहद को एक आयुर्वेदिक दवाई कहा जा सकता है क्यूंकि यह औषधीय गुणों से भरपूर होता है। इस लेख में हम यही जानेंगे कि गुनगुने पानी में शहद और नींबू डालकर पीने के फायदे क्या क्या है, इस में कौन-कौन से पोषक तत्व पाए जाते हैं, और कैसी स्थिति में लेना इसे फायदेमंद होता है। शहद आसानी से किसी भी किराने की दुकान पर मिल जाता है। (गुनगुने पानी में शहद और नींबू डालकर पीने के फायदे)

आजकल की बिजी लाइफ स्टाइल और खान-पान का असर सीधे सीधे तौर पर शरीर पर होता है। शरीर में बाहर के केमिकल्स की वजह से नई नई तरह की परेशानियां पैदा हो रही है। ऐसे में शरीर का ख्याल रखना बेहद जरूरी होता है। शरीर का ख्याल रखने और शरीर को स्वस्थ रखने के लिए गुनगुने पानी में शहद और नींबू डालकर पीने के बेहद फायदे होते है। यह शरीर को कई प्रकार से लाभ पहुँचाता है। शहद और नींबू का इस्तेमाल करके कई चीजे बनाई जा सकती है। किन्तु सीधे तौर पर इसे पीना ज्यादा सेहतमंद होता है। (गुनगुने पानी में शहद और नींबू डालकर पीने के फायदे)

शहद, नींबू और गुनगुने पानी के साथ दिन की शुरुआत करना सेहत के लिहाज से काफी अच्छा माना गया है। कोई अपनी त्वचा में ग्लो पाने के लिए नींबू-शहद गुनगुने पानी के साथ पीता है, तो कोई वजन कम करने के हिसाब से ऐसा करता है। और भी कई वजहें हैं जिसकी वजह से व्यक्ति नींबू-शहद का पानी पीता है। आइये साथ हम आपको ये भी बताते चले की नींबू और शहद का गुनगुने पानी के साथ कैसे सेवन करना चाहिए। सबसे पहले आधा नींबू का रस निकाले, एक छोटा चम्मच शहद उसमे मिलाये और हल्का गर्म पानी मिक्स करें और इसे तुरंत पी जाए। (गुनगुने पानी में शहद और नींबू डालकर पीने के फायदे)

यदि आपको एसिडिटी या गैस की समस्या है, तो आपको नींबू और शहद का पानी पीना चाहिए। इसमें शहद एंटी-बैक्टीरियल होता है, जो बैक्‍टीरिया और जर्म्‍स को साफ करने में मदद करता है। साथ ही गरम पानी भी गले से कफ को एकदम साफ करने में काफी मदद देता है। जो भी हम खाते हैं, पाचन के बाद उस भोजन से कई तरह के अवशिष्ट पदार्थ बाहर निकलते हैं। जिसे चिकित्‍सीय भाषा में टॉक्सिन और आयुर्वेद की भाषा में अमा कहते हैं। यह तरीका आपके शरीर से टॉक्सिन को भी निकालने में मदद करता है। (गुनगुने पानी में शहद और नींबू डालकर पीने के फायदे)

यह शहद और नींबू का मिश्रण कब्जियत में भी तुरंत राहत प्रदान करता है। दरअसल, इस मिश्रण में मौजूद नींबू आंतों की पेरीस्टालसिस की गति को बढ़ा देता है, जिससे कब्ज दूर होने में मदद मिल जाती है। इसके सेवन से पथरी होने की आशंका भी कम हो जाती है। दरअसल, किडनी स्‍टोन जैसा कुछ भी नहीं होता, बल्कि जम जाने वाला कैल्‍शियम होता है, जिसे यह नींबू और शहद पानी जमने से रोकने में मदद करता है इसलिए इस मिश्रण या घोल का सेवन बहोत लाभकारी माना गया है। (गुनगुने पानी में शहद और नींबू डालकर पीने के फायदे)

गुनगुने पानी में शहद और नींबू डालकर पीने के फायदे | Gungune paani mei Shehad aur Nimbu daalkar peene ke fayde
गुनगुने पानी में शहद और नींबू डालकर पीने के फायदे

गुनगुने पानी में शहद और नींबू डालकर पीने के फायदे (Benefits of drinking Honey-Lemon in Lukewarm water) –

  • नींबू शहद का यह मिश्रण गुनगुने पानी में लेने से कब्जियत में तुरंत राहत देता है।
  • नींबू, शहद और गर्म पानी ये तीनों मिलाकर पीने से आपकी पाचनशक्ति बढ़ती हैं।
  • यदि आपको एसिडिटी की समस्या है, तो नींबू और शहद गुनगुने पानी के साथ पीने से इस समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है।
  • शहद नींबू के मिश्रण में गुनगुना पानी गले से कफ को एकदम साफ कर देता है।
  • गुनगुने पानी में शहद और नींबू डालकर पीने से यह शरीर से टॉक्सिन को भी निकालने का काम करता है।
  • गुनगुने पानी में शहद और नींबू डालकर पीने से शरीर में मौजूद बेकार की चीजें बाहर निकल जाती हैं।
  • गुनगुने पानी में शहद और नींबू डालकर पीने से शरीर की रोग-प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती है।
  • इस जादुई नींबू-शहद पानी के मिश्रण के सेवन से पथरी होने की आशंका भी कम हो जाती है।
  • सुबह-सुबह गुनगुने पानी में शहद और नींबू मिक्स कर पीने से आप पूरे दिन फिट महसूस करते है और साथ ही आपको थकान भी महसूस नहीं होती।
  • वजन कम करने की बात करे तो भी शहद, नींबू और गर्म पानी फायदेमंद साबित है।
  • नींबू तो वैसे भी त्वचा के लिए फायदेमंद होता ही है, लेकिन शहद और गर्म पानी के साथ मिलकर यह आपकी त्वचा को साफ़ करने का काम करता है।
  • गुनगुने पानी में शहद और नींबू डालकर पीने से मुंह की दुर्गन्ध से भी राहत मिलती है।

यह भी पढ़े – एलोवेरा और शहद लगाने के फायदे | Aloevera aur shehad lagane ke fayde hindi mei

दूध में शहद मिलाकर पीने के फायदे और नुकसान | Doodh mei shehad milakar peene ke fayde aur nuksan hindi mei

सुबह खाली पेट नींबू पानी पीने के फायदे और नुकसान | Subah khali pet nimbu paani peene ke fayde aur nuksan hindi mei

गुनगुने पानी में शहद और नींबू डालकर पीने से जुड़े कुछ महत्वपूर्ण सवाल –

नींबू और शहद का प्रयोग कैसे करें?

नींबू, शहद और गर्म पानी, ये तीनों मिलकर आपकी पाचनशक्ति को बढ़ाने में मदद करते हैं। नींबू में मौजूद कुछ पोषक तत्व से पेट के लिवर में जूस बनाने में आसानी होती है, जिससे भोजन का पाचन भी ठीक होता है। यदि आपको एसिडिटी या गैस की समस्या है, तो आप नींबू और शहद पी सकते है। इसमें शहद एंटी-बैक्टीरियल की भूमिका निभाता है, जो बैक्‍टीरिया और जर्म्‍स को साफ करता है।

शहद और नींबू कब पीना चाहिए?

शहद और नींबू के घोल में बहुत शक्तिशाली गुण होते हैं। यह बैक्टीरिया और कीटाणुओं को बेअसर करने में मदद करते हैं इसलिए रोज़ सुबह खाली पेट इसका सेवन करने से शरीर में पाए जाने वाले हानिकारक तत्व शरीर से बाहर निकल जाते है।

ज़रूरी सूचना – इस लेख में सारी जानकारी तथ्यों के आधार पर दी गयी है, अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श ले। यह पेज इस जानकारी के लिए किसी भी ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Leave a Comment

Your email address will not be published.