गुलाब जल के फायदे और नुकसान बताइये

गुलाब जल के फायदे और नुकसान बताइये | Gulab jal ke fayde aur nuksan bataiye hindi mei

गुलाब जल के फायदे और नुकसान बताइये | Gulab jal ke fayde aur nuksan bataiye hindi mei

गुलाब जल सिर्फ त्वचा के लिए ही नहीं इस्तेमाल किया जाता है बल्कि इसका उपयोग कई तरह के रेसिपी और खाने के व्यंजनों में भी किया जाता है। यह आसानी से घर पर बनाया जा सकता है। गुलाब जल को गुलाब की पंखुड़ियों को पानी के साथ उबालकर बनाया जाता है। इससे गुलाब की पंखुड़ियों में होने वाले औषधीय गुण उस पानी में आ जाते हैं जिसका उपयोग हम बाद में अपनी त्वचा और दूसरी चीजों के लिए भी कर सकते हैं। (गुलाब जल के फायदे और नुकसान बताइये)

गुलाब जल त्वचा को कई तरह से फायदा पहुंचाता है। इसका उपयोग ना केवल त्वचा की सुंदरता और निखार बढ़ाने के लिए किया जाता है बल्कि त्वचा को साफ करने के लिए भी इसका उपयोग किया जाता है। जी हां, गुलाब जल एक अच्छा क्लींजर है। मेकअप के बाद इसका उपयोग त्वचा को साफ करने के लिए भी कर सकते हैं। होठों को नरम, मुलायम और गुलाबी बनाने के लिए गुलाब जल को चीनी के साथ मिला होठों पर स्क्रब करना चाहिए। (गुलाब जल के फायदे और नुकसान बताइये)

गुलाब जल में एंटीबैक्टीरियल प्रॉपर्टीज होती है जो त्वचा को पिंपल होने से बचाती है और त्वचा पर आने वाले ऑयल को भी साफ करती है। गुलाब जल एंटी एजिंग के लक्षणों को भी साफ करता है। गर्मियों में गुलाब जल का उपयोग त्वचा पर करने से बेहद फायदा मिलता है। यह त्वचा को पर्याप्त नमी देकर उसे गर्मियों में होने वाली परेशानियों से सुरक्षित रखता है।

गुलाब जल ना सिर्फ ऑयली त्वचा बल्कि सूखी त्वचा के लिए भी उपयोगी होता है इसे ग्लिसरीन के साथ मिलाकर त्वचा पर इस्तेमाल करने से यह त्वचा को अच्छी-खासी मॉइश्चराइजेशन देता है। हल्दी के साथ गुलाब जल का उपयोग आंखों के नीचे आए डार्क सर्कल पर करने से भी फायदा दिखता है। गुलाब जल का उपयोग ना केवल त्वचा के लिए बल्कि आंखों के लिए भी किया जाता है गुलाब जल आंखों को शुष्क होने से बचाता है और आंखों को ठंडक देता है।

गुलाब जल की तासीर ठंडी होती है इसलिए सूरज की किरणों से होने वाले खराब त्वचा को यह ठीक करने में मदद करता है आम भाषा में सन से होने वाली टेनिंग को यह ठीक करने में मदद करता है। इसके साथ ही यदि गुलाब जल को चंदन के साथ इस्तेमाल किया जाए तो यह पिंपल और उसके बाद होने वाले दाग धब्बों को भी ठीक करने में काफी हद तक कारगर होता है क्योंकि यह त्वचा को ठंडक पहुंचाता है। (गुलाब जल के फायदे और नुकसान बताइये)

भारत में गुलाब जल कई कंपनियों द्वारा बनाया जाता है भारत में गुलाब के फूलों की खेती कहीं जगह पर होती है। इसके साथ ही यह घरों में भी आमतौर पर उगाया जाता है। इसकी खुशबू मनमोहक होती है इसकी वजह से यह लगभग हर घर में पाया जाता है। गुलाब के फूलों को ना केवल गुलाब जल बल्कि और दूसरी चीजों के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है। इससे सुगंधित परफ्यूम और सौंदर्य से जुड़ी हुई चीजें बनाई जाती है जिसकी वजह से औद्योगिक क्षेत्र में इसकी काफी मांग है।

गुलाब जल (Rose water)

गुलाब जल के फायदे (Benefits of Rose water in hindi)-

  • गुलाब जल का इस्तेमाल करने से त्वचा में निखार आता है।
  • हल्दी के साथ गुलाब जल का इस्तेमाल करने से डार्क सर्कल्स ठीक होते हैं।
  • आँखों में गुलाब जल डालने से आँखों को ठंडक मिलती है।
  • चेहरे को साफ़ करने के लिए गुलाब जल काफी अच्छा क्लीन्ज़र है।
  • गुलाब जल को चीनी के साथ इस्तेमाल करने से होठ नरम, मुलायम और गुलाबी होते हैं।
  • चेहरे पर पिम्पल्स और उसके धब्बों को ठीक करने के लिए भी गुलाब जल काफी उपयोगी है।
  • त्वचा पर खुजली, रैशेस और जलन की समस्या में भी गुलाब जल काफी उपयोगी है।

गुलाब जल के नुकसान (Side effects of Rose water in hindi)-

  • गुलाब जल की तासीर ठंडी होती है इसलिए अधिक उपयोग करने से सर्दी जुकाम हो सकता है।
  • एलर्जिक लोगों को जाहिरी तौर पर से इसका उपयोग करने से बचना चाहिए।
  • सेंसिटिव स्किन के लोगों को इससे परेशानी हो सकती है।

यह भी पढ़े – साफी सिरप के फायदे और नुकसान | Safi syrup ke fayde aur nuksan hindi mei

प्रोटीन पाउडर के फायदे और नुकसान | Protein powder ke fayde aur nuksan hindi mei

गुलाब जल से जुड़े हुए कुछ महत्वपूर्ण सवाल –

सोते समय गुलाब जल कैसे लगाएं?

सोने के पहले चेहरे को अच्छी तरह से साफ कर लें और फिर इस पर गुलाब जल लगाकर सो जाएं। सुबह उठकर इससे गुनगुने पानी से धोकर चेहरा साफ कर लें।

रात को सोते समय चेहरे पर क्या लगाएं?

सोने के पहले चेहरे को अच्छी तरह से साफ कर लें और फिर इस पर गुलाब जल लगाकर सो जाएं। सुबह उठकर इससे गुनगुने पानी से धोकर चेहरा साफ कर लें।

गुलाब जल और एलोवेरा लगाने से क्या होता है?

रात को सोने से पहले साथ चेहरे पर गुलाब जल और एलोवेरा का इस्तेमाल करने से त्वचा नर्म और मुलायम रहती है इसके साथ ही पिंपल्स के बाद होने वाले दाग धब्बे भी इन दोनों को एक साथ लगाने से साफ होते हैं और चेहरे पर निखार आता है।

गुलाब जल दिन में कितनी बार लगाना चाहिए?

स्वस्थ और अच्छी त्वचा पाने के लिए गुलाब जल का इस्तेमाल दिन में दो बार करना चाहिए।

ज़रूरी सूचना – इस लेख में सारी जानकारी तथ्यों के आधार पर दी गयी है, अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श ले। यह पेज इस जानकारी के लिए किसी भी ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Leave a Comment

Your email address will not be published.