घर पर वैरिकाज़ नसों का इलाज करने का आसान तरीका | Ghar par Varicose nason ka ilaj karne ka aasan tarika

घर पर वैरिकाज़ नसों का इलाज करने का आसान तरीका | Ghar par Varicose nason ka ilaj karne ka aasan tarika

घर पर वैरिकाज़ नसों का इलाज करने का आसान तरीका | Ghar par Varicose nason ka ilaj karne ka aasan tarika

हेलौ प्रिय दोस्तों, आज हम इस लेख में बात करेंगे घर पर वैरिकाज़ नसों का इलाज करने का आसान तरीका (Ghar par Varicose nason ka ilaj karne ka aasan tarika) के बारे में। आजकल की बिजी लाइफ स्टाइल और खान-पान का असर सीधे तौर पर शरीर पर होता है। हमारी जीवन शैली अत्यधिक व्यस्त होने की वजह से हम शरीर पर कम ध्यान दे पाते हैं इसका सीधा सीधा असर हमारे शरीर पर ही पड़ता है। इसी वजह से कई प्रकार की परेशानियां शरीर को घेर लेती है और इसी वजह से वैरिकाज़ नसों की समस्या भी हो सकती है। इसके कई कारण हो सकते हैं। (घर पर वैरिकाज़ नसों का इलाज करने का आसान तरीका)

वैरिकाज़ नसों की समस्या होना आज कल आम बात हो बात हो गयी है। समस्या खास तौर पर तब होती है, जब पैरों में मौजूद नसों के अंदर होने वाले वॉल्व में खून का प्रवाह अच्छी तरह से नहीं होता है। खून का प्रवाह अच्छी तरह से ना होने की वजह से यह नसों में ही जमा होने लगता है, जिसकी वजह से नसें फूलने लगती है और बाहर त्वचा पर नीले या हरे रंग की दिखाई देने लगती है। इस समस्या की वजह से पैर में कई दूसरी तरह की समस्याएं जैसे दर्द, सूजन, झनझनाहट, जलन आदि होने लगती है। (घर पर वैरिकाज़ नसों का इलाज करने का आसान तरीका)

वैरिकाज़ नसों की समस्या ना केवल जीवनशैली और खान पान की वजह से बल्कि की दूसरे कारणों की वजह से भी हो सकती है। यह कुछ कारण हैं काफी देर तक खड़े रहने से, महिलाओं के गर्भवती होने से, मोटापे की वजह से, हार्मोनल चेंजेस होने की वजह से, गर्भनिरोधक टेबलेट लेने से इत्यादि। वैरिकाज़ नसों की समस्या का प्रारंभिक दौर में ही इलाज कर लिया जाए तो ही अच्छा रहता है। अन्यथा ऐसी समस्याएं आगे जा कर बड़ी बीमारियों का रूप ले लेती है। (घर पर वैरिकाज़ नसों का इलाज करने का आसान तरीका)

घर पर वैरिकाज़ नसों का इलाज करने का आसान तरीका | Ghar par Varicose nason ka ilaj karne ka aasan tarika
घर पर वैरिकाज़ नसों का इलाज करने का आसान तरीका

घर पर वैरिकाज़ नसों का इलाज करने का आसान तरीका (Easy way to treat varicose veins at home in hindi)-

  • मोटापे की वजह से भी वैरिकाज़ नसों की समस्या हो सकती है। इसलिए वैरिकाज़ नसों की समस्या होने पर यदि आपका वजन काफी बढ़ा हुआ है, तो वजन कम करने से यह समस्या हल हो सकती है।
  • यदि आपका काम अत्यधिक देर खड़े होने का है तो ऐसे में बीच-बीच में थोड़े समय के अंतराल में बैठ जाएं या फिर पैर की एक्सरसाइज करें इससे वैरिकाज़ नसों से छुटकारा पाया जा सकता है।
  • व्यायाम या एक्सरसाइज करने से वैरिकाज़ नसों से छुटकारा पाया जा सकता है। यदि आप नियमित रूप से पैरों की एक्सरसाइज करेंगे तो नसों में सुचारू रूप से रक्त प्रवाहित होने में मदद मिलेगी इससे वैरिकाज़ की समस्या ठीक हो सकती है।
  • हाई हील्स पहनने से भी वैरिकाज़ नसों की समस्या हो सकती है, इससे बचने के लिए यदि आप हाई हील्स का इस्तेमाल करती है तो बीच-बीच में इसे उतार दें और पैरों की एक्सरसाइज करें।
  • वैरिकाज़ नसों की समस्या होने पर प्रभावित क्षेत्र पर ऑलिव ऑयल की मालिश करने से काफी फायदा देखने को मिलता है। ऑलिव ऑयल ब्लड के सर्कुलेशन को दोबारा ठीक करने में मदद करता है, जिससे नसों के वॉल्व में जमा हुआ खून फिर से सर्कुलेट होता है और नसों का आकार छोटा होकर सामान्य हो जाता है।
  • वैरिकाज़ नसों की समस्या में सेब का सिरका यानी एप्पल साइडर विनेगर भी काफी उपयोगी होता है। इसका नियमित रूप से सेवन करने के साथ-साथ प्रभावित क्षेत्र में मालिश करने से काफी फायदा देखा गया है। (घर पर वैरिकाज़ नसों का इलाज करने का आसान तरीका)

यह भी पढ़े – सुबह सुबह एड़ी में दर्द के लिए घरेलू उपचार | Subah subah edhi mei dard ke liye gharelu upchar hindi mei

Ghar par pregnancy test kaise kare | प्रेगनेंसी टेस्ट

प्रेंगनेंसी में केला खाने के फायदे और नुकसान | Pregnancy mei kela khane ke fayde aur nuksan hindi mei

वैरिकाज़ नसों से जुड़े कुछ महत्वपूर्ण सवाल –

वेरिकोज को कैसे ठीक करें?

वैरिकाज़ नसों को ठीक करने के उपाय ऊपर इस लेख में दिए गए हैं।

क्या वैरिकाज़ नसें खतरनाक हैं?

वैरिकाज़ नसों का होना वैसे तो सामान्य है लेकिन ज्यादा दिन तक ठीक न होने पर यह गंभीर बीमारी का रूप ले सकती है।

ज़रूरी सूचना – इस लेख में सारी जानकारी तथ्यों के आधार पर दी गयी है, अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श ले। यह पेज इस जानकारी के लिए किसी भी ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *