Ghar par pregnancy test kaise kare | प्रेगनेंसी टेस्ट

Ghar par pregnancy test kaise kare | प्रेगनेंसी टेस्ट

Ghar par pregnancy test kaise kare | प्रेगनेंसी टेस्ट

प्रेगनेंसी यह मां द्वारा फील किए जाने वाली दुनिया की सबसे अच्छी फीलिंग है। किंतु कई बार हमें यह नहीं पता होता है कि यह वाकई प्रेगनेंसी है या फिर कोई फेक अलार्म। प्रेग्नेंट होने के दौरान कई सारे सिम्पटम्स है, जो बताते हैं कि महिला गर्भवती है जैसे कि माहवारी ना आना, उल्टी-चक्कर जैसी समस्या होना, जी मचलाना आदि। परंतु कई बार यह तमाम लक्षण होने के बाद भी महिला प्रेग्नेंट नहीं होती है। इसलिए आप घर पर प्रेगनेंसी टेस्ट करके भी यह पता लगा सकती हैं। (Ghar par pregnancy test kaise kare)

वैसे तो बाजार में कई प्रकार की प्रेगनेंसी किट आजकल आसानी से किसी भी मेडिकल स्टोर या जनरल स्टोर पर मिल जाती है। किंतु जब यह प्रेगनेंसी किट बाजारों में उपलब्ध नहीं थी, यानी अनेक वर्षों पहले तब भी घरों की कुछ चीजों से भी प्रेगनेंसी टेस्ट करके पता लगाया जा सकता था कि महिला गर्भवती है या नहीं। वैसे तो घर पर प्रेगनेंसी टेस्ट करना पूरी तरह से सुरक्षित है लेकिन फिर भी पूरी तसल्ली के लिए डॉक्टर से संपर्क जरूर करें। (Ghar par pregnancy test kaise kare)

प्रेगनेंसी किट में यूरिन का इस्तेमाल करके पता लगाया जाता है की महिला गर्भवती है या नहीं। इसी तरह घर पर प्रेगनेंसी टेस्ट करने के लिए भी यूरिन का इस्तेमाल किया जाता है क्यूंकि प्रेगनेंसी के दौरान गर्भवती महिला के खून और यूरिन में HCG (Human Chorionic Gonadotropin) की मात्रा बढ़ जाती है। जिससे यह पता लगाया जा सकता है की महिला प्रेग्नेंट है या नहीं। आम तौर पर यदि महिला प्रेग्नेंट हो तो सुबह के वक़्त इस हार्मोन का लेवल शरीर में हाई हो जाता है। इसलिए प्रेगनेंसी टेस्ट के लिए सुबह का वक़्त सबसे बेहतर माना जाता है। (Ghar par pregnancy test kaise kare)

Ghar par pregnancy test kaise kare | प्रेगनेंसी टेस्ट
प्रेगनेंसी टेस्ट किट

घर पर प्रेगनेंसी टेस्ट कैसे करें (How to do pregnancy test at home in hindi)

  • बिना किसी चीज के घर पर प्रेगनेंसी टेस्ट करने के लिए सुबह के वक्त यूरिन को एक प्लास्टिक के गिलास में ले लें। अब इसे ढक कर एक या 2 दिन के लिए रख दें। यदि 1 दिन बाद गिलास के अंदर यूरिन के ऊपर पतली लेयर जम जाती है तो इसका मतलब यह है कि महिला गर्भवती है। लेकिन एक दिन बाद भी कोई लेयर नहीं जमती है तो इसका मतलब यह हो सकता है कि महिला गर्भवती नहीं है।
  • घर पर मौजूद साबुन की मदद से भी प्रेगनेंसी टेस्ट हो सकता है। सुबह के वक्त यूरिन को एक प्लास्टिक के गिलास में ले लें। अब इसमें साबुन डाल दें। यदि आप प्रेग्नेंट है तो यूरिन में बबल्स बनने लगेंगे। लेकिन थोड़े समय बाद तक भी बबल्स नहीं बनते हैं, तो इसका मतलब यह हो सकता है कि आप प्रेग्नेंट नहीं है।
  • जिस तरह साबुन से प्रेगनेंसी टेस्ट किया जाता है उसी प्रकार शैंपू के जरिए भी प्रेगनेंसी टेस्ट हो सकता है शैंपू से प्रेगनेंसी टेस्ट करने के लिए थोड़े से शैंपू को पानी में अच्छी तरह से मिला ले इसमें झाग नहीं बनने चाहिए फिर इसको सुबह के वक्त दिए गए यूरिन में मिला दे यदि इस मिश्रण में झाग यानी फॉम बनते हैं तो महिला प्रेग्नेंट हो सकती है लेकिन यदि इस मिश्रण में झाग नहीं बनते हैं, तो हो सकता है कि आप प्रेग्नेंट नहीं है।
  • घर में मौजूद शक्कर की मदद से भी प्रेगनेंसी कैसे हो सकता है। शक्कर से प्रेगनेंसी टेस्ट करने के लिए सुबह के वक्त यूरिन को एक गिलास में ले लें। अब इसमें शक्कर डाल दें। जैसा कि हमने ऊपर पढ़ा की HCG हार्मोन प्रेगनेंसी में बढ़ जाता है। तो यही HCG हार्मोन शक्कर के साथ मिलकर गुठलियां बना लेता है। यदि यूरिन में शक्कर पूरी तरह से भूल जाती है तो ऐसा कह सकते हैं कि महिला प्रेग्नेंट नहीं है। यदि यूरिन में गुठलियां बनती है तो महिला प्रेग्नेंट होती है।
  • जिस प्रकार हमने शैंपू के द्वारा प्रेगनेंसी टेस्ट किया था उसी प्रकार नमक के द्वारा भी प्रेगनेंसी टेस्ट किया जा सकता है। सुबह के वक्त यूरिन को एक ग्लास में ले लें। अब इसमें 1-2 चुटकी नमक मिलाकर, 5 मिनट के लिए अलग रख दें। यदि थोड़ी देर बाद इसमें झाग बनने लगे, तो आप प्रेग्नेंट है। लेकिन यदि थोड़ी देर बाद भी इस में झाग ना बने तो इसका मतलब महिला गर्भवती नहीं है।
  • घर में मौजूद सफेद टूथपेस्ट की मदद से भी यूरिन टेस्ट किया जा सकता है। टूथपेस्ट द्वारा प्रेगनेंसी टेस्ट करने के लिए सुबह के वक्त यूरिन को एक ग्लास में ले लें। अब इसमें थोड़ा सा सफेद टूथपेस्ट डाल दे, अब इसे 1 घंटे के लिए अलग रख दीजिए। यदि 1 घंटे बाद मिश्रण नीला होने लगे और झाग वाला होने लगे तो महिला प्रेगनेंट होती है। यदि ऐसा नहीं होता है तो महिला प्रेग्नेंट नहीं है।
  • घर में मौजूद विनेगर यानी सिरका की मदद से भी प्रेगनेंसी टेस्ट किया जा सकता है। सुबह के वक्त यूरिन को एक गिलास में ले लें। अब इसमें सिरका या विनेगर डालें। यदि इस मिश्रण का रंग बदलने लगे तो महिला प्रेग्नेंट होती है। लेकिन यदि इसका रंग नहीं बदले तो महिला प्रेग्नेंट नहीं है।
  • बेकिंग सोडा और ब्लीचिंग पाउडर द्वारा भी घर पर प्रेगनेंसी टेस्ट किया जा सकता है। के द्वारा प्रेगनेंसी टेस्ट करने के लिए सुबह के वक्त यूरिन को एक क्लास में ले लें। अब इसमें बेकिंग सोडा या ब्लीचिंग पाउडर डाल दे। यदि मिश्रण में बुलबुले उठने लगे तो महिला प्रेग्नेंट है। लेकिन यदि इस मिश्रण में बुलबुले ना होते तो महिला प्रेग्नेंट नहीं है।
  • डेटॉल के द्वारा भी घर पर प्रेगनेंसी टेस्ट किया जा सकता है। डेटॉल द्वारा प्रेगनेंसी टेस्ट करने के लिए यूरिन और डेटाॅल समान मात्रा में ले लें। थोड़ी देर के लिए इस मिश्रण को अलग रख दें थोड़ी देर बाद यदि यूरिन और डेटॉल अलग अलग हो जाते हैं तो महिला प्रेगनेंट होती है। लेकिन यदि ऐसा नहीं होता है और मिश्रण सफेद रंग का होने लगता है, तो महिला प्रेग्नेंट नहीं है।

यह भी पढ़े – प्रेंगनेंसी में केला खाने के फायदे और नुकसान | Pregnancy mei kela khane ke fayde aur nuksan hindi mei

प्रेगनेंसी से जुड़े कुछ महत्वपूर्ण सवाल –

प्रेगनेंसी कन्फर्म कैसे करें?

प्रेगनेंसी किट का इस्तेमाल करके प्रेगनेंसी कन्फर्म कर सकते है। किन्तु ऐसी स्थिति में डॉक्टर की सलाह लेना ज्यादा अच्छा होता है।

घरेलू तरीके से प्रेगनेंसी टेस्ट कैसे करें?

ऊपर दिए गए तरीकों से घर में प्रेग्नेंसी टेस्ट किया जा सकता है।

ज़रूरी सूचना – इस लेख में सारी जानकारी तथ्यों के आधार पर दी गयी है, अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श ले। यह पेज इस जानकारी के लिए किसी भी ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Leave a Comment

Your email address will not be published.