घर बैठे वजन कैसे कम करे 2022 में | Ghar bethe wajan kese kam kare 2022 mei hindi mei

घर बैठे वजन कैसे कम करे 2022 में | Ghar bethe wajan kese kam kare 2022 mei hindi mei

घर बैठे वजन कैसे कम करे 2022 में | Ghar bethe wajan kese kam kare 2022 mei hindi mei

हेलौ प्रिय दोस्तों, आज हम इस लेख में बात करेंगे घर बैठे वजन कैसे कम करे 2022 में (Ghar bethe wajan kese kam kare 2022 mei) के बारे में। आजकल की बिजी लाइफ स्टाइल और खान-पान का असर सीधे तौर पर शरीर पर होता है। हमारी जीवन शैली अत्यधिक व्यस्त होने की वजह से हम शरीर पर कम ध्यान दे पाते हैं इसका सीधा सीधा असर हमारे शरीर पर ही पड़ता है। इसी वजह से कई प्रकार की परेशानियां शरीर को घेर लेती है और इसी वजह से वजन बढ़ने या मोटापे की समस्या भी हो सकती है। इसके कई कारण हो सकते हैं। (घर बैठे वजन कैसे कम करे 2022 में)

वजन बढ़ने के कई कारण जैसे आलस करना, बाहर का ऑयली फ़ूड खाना, जंक फ़ूड खाना, एक्सरसाइज न करना, थायरॉइड की समस्या होना, प्रेगनेंसी के बाद वजन बढ़ना, ठीक तरीके से खाना न खाना, इत्यादि। वजन चाहे किसी भी वजह से बढ़ा हो लेकिन उसे कम करना हमेशा आसान नहीं होता है। किन्तु वजन कम करना नामुमकिन भी नहीं होता है। केवल थोड़ी सी मेहनत आपको वजन कम करने में काफी मदद कर सकती है। (घर बैठे वजन कैसे कम करे 2022 में)

आजकल ज्यादातर लोग वजन कम करने को केवल सुंदरता से जोड़ कर ही देखते हैं। लेकिन वजन कम करने की जरूरत न केवल सुंदरता के लिए है बल्कि कई अन्य समस्याएं जैसे ब्लड प्रेशर की समस्या, शुगर की समस्या, थाइरोइड, हृदय से जुड़ी समस्याएं, कोलेस्ट्रॉल से जुड़ी समस्याएं, मानसिक तनाव, अवसाद, अनिंद्रा, लिवर और किडनी से जुड़ी समस्याएं आदि से बचने के लिए भी वजन कम करना बेहद जरूरी है। (घर बैठे वजन कैसे कम करे 2022 में)

ऐसा कहा जाता है की मोटापा अपने साथ 100 तरह की बीमारियां लेकर आता है। इसलिए वजन कम करना बेहद जरूरी है। वजन कम करने से न केवल आप इन सभी बीमारियों के खतरे से बचेंगे बल्कि वजन कम होने से आपको कॉन्फिडेंस भी मिलता है और आपकी सुंदरा को चार चाँद लग जाते हैं। हर शरीर के हिसाब से वजन की परिभाषा अलग अलग होती है। शरीर का वजन कितना होना चाहिए यह आपकी उम्र, हाइट और अन्य कई कारकों पर भी निर्भर करता है। (घर बैठे वजन कैसे कम करे 2022 में)

घर बैठे वजन कैसे कम करे 2022 में | Ghar bethe wajan kese kam kare 2022 mei hindi mei
घर बैठे वजन कैसे कम करे 2022 में

घर बैठे वजन कैसे कम करे (How to lose weight at home in hindi) –

  • वजन कम करने के लिए अपने आहार में फाइबर युक्त आहार का सेवन ज्यादा करें।
  • इसके साथ ही मीठी चीजें खाने से बचें यह मेटाबॉलिज्म की प्रक्रिया को धीरे करने का काम करता है जिससे वजन बढ़ता है।
  • वजन कम करने के लिए अपने आहार में प्रोटीन युक्त चीजों का ज्यादा इस्तेमाल करें। क्योंकि प्रोटीन युक्त चीजें खाने से काफी देर तक भूख नहीं लगती है जिससे ओवरईटिंग की समस्या से बचा जा सकता है।
  • ग्रीन टी पीने से भी वजन कम करने में सहायता मिलती है।
  • वजन कम करने के लिए नियमित रूप से एक्सरसाइज या व्यायाम करें, इसके साथ ही योगा करने से भी वजन कम करने में सहायता मिलती है।
  • वजन कम करने के लिए सुबह के वक्त कुनकुना पानी पीना चाहिए इससे शरीर के टॉक्सिंस बाहर निकलते हैं और मेटाबॉलिज्म की प्रक्रिया अच्छी होती है।
  • वजन कम करने के लिए जीरे का पानी भी काफी सहायक होता है। सुबह उठकर जीरे का पानी पीने से वजन कम करने में सहायता मिलती है। इसके लिए रात भर किसी मिट्टी के बर्तन में जीरा और एक गिलास पानी डाल दें और सुबह पानी छानकर पी लें।
  • जंक फूड जैसे पिज़्ज़ा, बर्गर, सैंडविच आदि खाने से भी वजन बढ़ता है। इसलिए वजन कम करने के लिए जंक फूड खाने से बचना चाहिए।
  • नींद की कमी से भी मोटापा होता है, यदि आप पर्याप्त रूप से नींद पूरी करते हैं तो वजन कम करने में सहायता मिलेगी।

यह भी पढ़े – घर पर वैरिकाज़ नसों का इलाज करने का आसान तरीका | Ghar par Varicose nason ka ilaj karne ka aasan tarika

सुबह सुबह एड़ी में दर्द के लिए घरेलू उपचार | Subah subah edhi mei dard ke liye gharelu upchar hindi mei

Ghar par pregnancy test kaise kare | प्रेगनेंसी टेस्ट

वजन कम करने से जुड़े कुछ महत्वपूर्ण सवाल –

1 दिन में 1 किलो वजन कैसे कम करें?

वजन कम करने के कुछ उपाय ऊपर लेख में दिए गए हैं

वजन बढ़ने से बीमारिया होती है क्या?

वजन बढ़ने से कई तरह की समस्याएं जैसे ब्लड प्रेशर की समस्या, शुगर की समस्या, थाइरोइड, हृदय से जुड़ी समस्याएं, कोलेस्ट्रॉल से जुड़ी समस्याएं, मानसिक तनाव, अवसाद, अनिंद्रा, लिवर और किडनी से जुड़ी समस्याएं आदि हो सकती है।

ज़रूरी सूचना – इस लेख में सारी जानकारी तथ्यों के आधार पर दी गयी है, अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श ले। यह पेज इस जानकारी के लिए किसी भी ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Leave a Comment

Your email address will not be published.