फोलिक एसिड के फायदे और नुकसान | Folic acid ke fayde aur nuksan hindi mei

फोलिक एसिड के फायदे और नुकसान | Folic acid ke fayde aur nuksan hindi mei

हेलौ प्रिय दोस्तों, आज हम इस लेख में बात करेंगे फोलिक एसिड के फायदे और नुकसान के बारे में। यह कई तरह के गुणों से भरपूर होता है। इस लेख में हम यही जानेंगे कि सल्फर के फायदे और नुकसान क्या क्या है, इस में कौन-कौन से पोषक तत्व पाए जाते हैं, और शरीर में इसकी कमी से कैसी स्थिति पैदा हो सकती है। शरीर को कई तरह के पोषक तत्व जैसे कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम, ज़िंक, विटामिन आदि की जरूरत होती है। ठीक उसी प्रकार से फोलिक एसिड भी शरीर के लिए बेहद आवश्यक और फायदेमंद होता है। (फोलिक एसिड के फायदे और नुकसान)

कई प्रकार के आहारों में फोलिक एसिड पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है। इस प्रकार नियमित रूप से इन आहारों का सेवन करने से शरीर में संतुलित मात्रा में फोलिक एसिड पहुंच सकता है। मुख्य रूप से फोलिक एसिड ब्रोकली, हरी सब्जियां, कद्दू के बीज, चुकंदर, राजमा, सूरजमुखी के बीज, अलसी के बीज, खट्टे फल, भिंडी, चना दाल और मूंग दाल आदि में पाया जाता है। स्वस्थ शरीर में फोलिक एसिड की पर्याप्त मात्रा 500-600 मिलीग्राम तक हो सकती है। (फोलिक एसिड के फायदे और नुकसान)

फोलिक एसिड के कई प्रकार के रूप होते हैं, जैसे विटामिन B9, फोलासीन और फॉलेट। मुख्य रूप से एनीमिया की बीमारी में डॉक्टर फोलिक एसिड के सप्लीमेंटस् खाने की सलाह देते हैं, यह शरीर में आरबीसी (Red Blood Cells) काउंट को बढ़ाने में मदद करता है। इसके साथ ही फोलिक एसिड ह्रदय के स्वास्थ्य के लिए बेहद अच्छा होता है। नियमित रूप से फोलिक एसिड युक्त आहार खाने से ब्रेस्ट कैंसर होने के चांसेस भी कम हो जाते हैं। (फोलिक एसिड के फायदे और नुकसान)

आजकल हेक्टिक जीवनशैली की वजह से मानसिक तनाव जैसी समस्याएं आम हो गई है। फोलिक एसिड इन्हीं कुछ समस्याओं का निवारण करने में भी सहायक है। गर्भवती एवं स्तनपान करवाने वाली महिलाओं के लिए भी फोलिक एसिड बेहद जरूरी होता है यह शिशु के मानसिक व शारीरिक विकास में सहायक होता है। पीसीओएस की समस्या में भी फोलिक एसिड के सप्लीमेंट्स डॉक्टर द्वारा दिए जाते हैं। इसके साथ ही बालों को यह जानदार एवं खूबसूरत दिखाने में भी मदद करता है। (फोलिक एसिड के फायदे और नुकसान)

होमोसिस्टाइन अमीनो एसिड की मात्रा बढ़ने से किडनी से जुड़ी कई प्रकार की परेशानियां हो सकती है। इसी के साथ पीसीओएस में भी होमोसिस्टाइन की मात्रा असंतुलित होने की समस्या होती है। फोलिक एसिड शरीर में होमोसिस्टाइन एमिनो एसिड को संतुलित करने में मदद करता है। इसके साथ ही पुरुषों की फर्टिलिटी में फोलिक एसिड एक अहम भूमिका निभाता है। त्वचा और बालों के स्वास्थ्य के लिए भी फोलिक एसिड बेहद फायदेमंद होता है। त्वचा पर होने वाले कील मुहांसों की समस्या को ठीक करने में फोलिक एसिड महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। (फोलिक एसिड के फायदे और नुकसान)

जिस प्रकार फोलिक एसिड के शरीर में होने से शरीर को कई सारे लाभ होते हैं, उसी प्रकार शरीर में यदि फोलिक एसिड की कमी हो जाए तो कई अन्य प्रकार की समस्याएं हो सकती हैं। जैसे कि हमने ऊपर बताया यह त्वचा एवं बालों के स्वास्थ्य के लिए अच्छा होता है, तो यदि फोलिक एसिड की कमी शरीर में होती है तो इसका सीधा सीधा प्रभाव त्वचा एवं बालों की सेहत पर भी पड़ सकता है। इसी प्रकार कई अन्य समस्याएं जैसे वजन काम होना, खून की कमी, शरीर में थकान, डिप्रेशन, सफ़ेद बाल, शरीर में फोलिक एसिड की कमी की वजह से हो सकती हैं। (फोलिक एसिड के फायदे और नुकसान)

जिस प्रकार शरीर में संतुलित मात्रा में फोलिक एसिड होने या शरीर में फोलिक एसिड की कमी होने, दोनों ही चीजों की वजह से शरीर पर प्रभाव पड़ता है। उसी प्रकार शरीर में अधिक मात्रा में फोलिक एसिड होने की वजह से भी कई दुष्परिणाम हो सकते हैं। शरीर में अधिक मात्रा में फोलिक एसिड होने पर त्वचा संबंधी परेशानी, अनिंद्रा या ऐलर्जी हो सकती है। (फोलिक एसिड के फायदे और नुकसान)

फोलिक एसिड के फायदे (Benefits of Folic Acid in hindi) –

  • फोलिक एसिड शरीर में आरबीसी(Red Blood Cells) काउंट बढ़ाता है।
  • ह्रदय के स्वास्थ्य के लिए फॉलिक एसिड अच्छा होता है।
  • फोलिक एसिड युक्त आहार खाने से ब्रेस्ट कैंसर होने के चांसेस कम हो जाते हैं।
  • मानसिक तनाव को कम करने में भी फोलिक एसिड कारगर होता है।
  • गर्भवती एवं स्तनपान करवाने वाली महिलाओं के लिए भी फोलिक एसिड बेहद जरूरी है।
  • गर्भ में शिशु के मानसिक एवं शारीरिक विकास के लिए फोलिक एसिड अच्छा होता है।
  • किडनी से जुड़ी कुछ परेशानियों को ठीक करने में भी फोलिक एसिड कारगर है।
  • पीसीओएस(PCOS) की समस्या में फोलिक एसिड युक्त आहार लेना फायदेमंद होता है।
  • त्वचा और बालों के स्वास्थ्य के लिए फोलिक एसिड अच्छा होता है।

फोलिक एसिड के नुकसान (Side effects of Folic Acid in hindi) –

  • एलर्जीक लोगों को जाहिरी तौर पर इसके सप्लीमेंट का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए।
  • अधिक मात्रा में फोलिक एसिड लेने से शरीर को दुष्परिणाम झेलने पड़ सकते हैं।
  • किसी भी प्रकार के फोलिक एसिड का सप्लीमेंट लेने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

यह भी पढ़े – सल्फर के फायदे और नुकसान | Sulphur ke fayde aur nuksan hindi mei

पोस्ता दाना के फायदे और नुकसान | Posta Dana ke fayde aur nuksan hindi mei

फोलिक एसिड से जुड़े कुछ महत्वपूर्ण सवाल –

फोलिक एसिड के नुकसान क्या है?

शरीर में संतुलित मात्रा में फोलिक एसिड पाए जाने पर इसके कोई नुकसान नहीं होते हैं।

फोलिक एसिड बढ़ने से क्या होता है?

शरीर में फोलिक एसिड बढ़ने से त्वचा संबंधी परेशानी, अनिंद्रा या एलर्जी हो सकती है।

ज़रूरी सूचना – इस लेख में सारी जानकारी तथ्यों के आधार पर दी गयी है, अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श ले। यह पेज इस जानकारी के लिए किसी भी ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Leave a Comment

Your email address will not be published.