फोड़े फुंसी का घरेलू उपचार | Fode funsi ka gharelu upchar hindi mei

फोड़े फुंसी का घरेलू उपचार | Fode funsi ka gharelu upchar hindi mei

Table of Contents

फोड़े फुंसी का घरेलू उपचार | Fode funsi ka gharelu upchar hindi mei

हेलौ प्रिय दोस्तों, आज हम इस लेख में बात करेंगे फोड़े फुंसी का घरेलू उपचार (Fode funsi ka gharelu upchar) के बारे में। फोड़े फुंसी होना आज कल आम बात है। फोड़े फुंसी होने के कई कारण हो सकते हैं। इसके साथ ही यह कई तरह के भी होते हैं। कई बार यह अपने आप ही ठीक हो जाते हैं। परन्तु कई बार यह बहुत दर्दनाक होते हैं और काफी वक़्त तक जाते नहीं है। इसलिए आज हम लेकर आये हैं फोड़े फुंसी का घरेलू उपचार(फोड़े फुंसी का घरेलू उपचार)

त्वचा हमारे शरीर का एक महत्वपूर्ण अंग है। अच्छी त्वचा न केवल सुंदरता बढ़ाती है बल्कि आत्मविश्वास देने में भी काफी सहायक होती है। ऐसे में यदि त्वचा पर किसी भी तरह का धब्बा या फिर फोड़े फुंसी हो जाए तो बहुत अजीब सा लगता है। इन्हे ठीक करने के लिए घरेलू उपचार सबसे अच्छा उपाय है। घरेलू उपचार करना सेहत को कई प्रकार से फायदे पहुंचाता है। यह दवाइयों की तरह शरीर पर कोई दूसरा प्रभाव नहीं डालते हैं। हमारे घर में ऐसी कई चीजे है, जो न केवल रसोई के व्यंजनों में काम आती है बल्कि शरीर की कई समस्याओं के उपचार में भी काम आती है। (फोड़े फुंसी का घरेलू उपचार)

फोड़े फुंसी होने का कारण –

फोड़े फुंसी की समस्या ज्यादातर बैक्टीरियल इंफेक्शन की वजह से होती है। जैसा कि हम सभी जानते हैं गर्मी और बारिश के मौसम में बैक्टीरियल इंफेक्शन ज्यादा होता है, इसलिए इन्हीं मौसम में फोड़े फुंसी की समस्या ज्यादा होने लगती है। इसलिए इस मौसम में विशेष तौर पर साफ सफाई पर ध्यान देना चाहिए। इसके अलावा शरीर में डब्ल्यूबीसी यानी वाइट ब्लड सेल्स के असंतुलित हो जाने पर भी फोड़े फुंसी की समस्या हो सकती है। (फोड़े फुंसी का घरेलू उपचार)

फोड़े फुंसी का घरेलू उपचार (Home remedies for Boils and pimple in hindi)

चंदन से फोड़े फुंसी का घरेलू उपचार (Home remedies for boils and pimples with Sandalwood)-

चंदन की तासीर ठंडी होती है। यह चेहरे पर होने वाले कील मुहांसों को ठीक करने में काफी हद तक कारगर साबित हुआ है। इसके साथ ही यह चेहरे के दाग धब्बों को भी काफी हल्का कर देता है। इसका उपयोग फेस पैक बनाकर किया जा सकता है। चंदन एक बेहद अच्छा एंटी एजिंग एजेंट है यह त्वचा पर दिखने वाले उम्र के संकेतों को कम करने में मदद करता है जैसे की झुर्रियां,लटकती हुई त्वचा इत्यादि।

हल्दी से फोड़े फुंसी का घरेलू उपचार (Home remedies for boils and pimples with Turmeric)-

हल्दी में एंटीबैक्टीरियल प्रॉपर्टी के साथ-साथ एंटीफंगल, एंटीमाइक्रोबॉयल और एंटी इन्फ्लेमेटरी प्रॉपर्टी भी पाई जाती है, जो त्वचा के लिए बेहद अच्छी होती है। हल्दी में मौजूद यह प्रॉपर्टीज फोड़े फुंसी को ठीक करने में मदद करती है। फोड़े फुंसी को ठीक करने के लिए हल्दी का उपयोग इसका पेस्ट बनाकर किया जा सकता है। हल्दी का पेस्ट बनाने के लिए आप गुलाब जल या किसी भी तरह के तेल जैसे सरसों का तेल नारियल का तेल आदि का उपयोग कर सकते हैं।

नीम से फोड़े फुंसी का घरेलू उपचार (Home remedies for boils and pimples with Neem)-

बैक्टीरियल इनफेक्शन फोड़े फुंसी होने का सबसे मुख्य कारण होता है, और जैसा कि हम सभी जानते हैं कि नीम में कई तरह के प्राकृतिक गुणों के साथ-साथ एंटीसेप्टिक और एंटीबैक्टीरियल प्रॉपर्टीज पाई जाती है। इसलिए फोड़े फुंसी की समस्या में नीम का उपयोग करना सबसे ज्यादा फायदेमंद होता है। फोड़े फुंसी को पकाने और ठीक करने के लिए नीम का उपयोग करने के लिए आप नीम का पेस्ट बनाकर दिन में तीन से चार बार फोड़े फुंसी पर लगा सकते हैं।

एलोवेरा से फोड़े फुंसी का घरेलू उपचार (Home remedies for boils and pimples with Aloevera)-

एलोवेरा त्वचा के लिए बहुत अच्छा होता है, इसमें मौजूद प्राकृतिक गुण त्वचा को पोषण देते हैं। एलोवेरा में भी एंटी बैक्टीरियल, एंटी फंगल और एंटीमाइक्रोबॉयल प्रॉपर्टी पाई जाती है। इसलिए फोड़े फुंसी पर इसका इस्तेमाल करने से फोड़े फुंसी को ठीक करने में मदद मिलती है। एलोवेरा ठंडा होता है इसलिए इसका इस्तेमाल करने से जलन और दर्द को भी कम किया जा सकता है। एलोवेरा का इस्तेमाल करने के लिए एलोवेरा जेल को सीधे फोड़े फुंसी पर लगाया जा सकता है।

टी ट्री आयल से फोड़े फुंसी का घरेलू उपचार (Home remedies for boils and pimples with Tea tree oil)-

टी ट्री ऑयल एसेंशियल ऑयल की कैटेगरी में आता है। यह त्वचा के लिए बेहद अच्छा माना जाता है। इसमें एंटीबैक्टीरियल और एंटीसेप्टिक प्रॉपर्टी पाई जाती है, इसलिए फोड़े फुंसी पर टी ट्री ऑयल का इस्तेमाल करने से इसे ठीक करने में मदद मिलती है। टी ट्री ऑयल एसेंशियल ऑयल होने के कारण इसे सीधे त्वचा पर इस्तेमाल करने के लिए इसे कैरियर ऑयल यानी नारियल का तेल या फिर ऑलिव ऑयल में मिलाकर लगाया जाता है। इसे रुई की मदद से फोड़े पर लगा सकते हैं।

बेकिंग सोडा से फोड़े फुंसी का घरेलू उपचार (Home remedies for boils and pimples with Baking soda)-

वैसे तो बेकिंग सोडा कई तरह के व्यंजन बनाने में इस्तेमाल किया जाता है, परंतु इसमें मौजूद गुणों के कारण इसका इस्तेमाल फोड़े फुंसी को ठीक करने के लिए भी किया जा सकता है। यह फोड़े को पकाकर ठीक करने में सहायक होता है। बेकिंग सोडा का इस्तेमाल फोड़े फुंसी पर करने के लिए इसे पानी के साथ मिलाकर इसका पेस्ट बनाकर किया जा सकता है।

कैस्टर आयल से फोड़े फुंसी का घरेलू उपचार (Home remedies for boils and pimples with Castor oil)-

कैस्टर ऑयल में कई तरह के प्राकृतिक गुण मौजूद होते हैं, जो त्वचा के लिए अच्छे होते हैं। इसमें एंटी इन्फ्लेमेटरी प्रॉपर्टी भी पाई जाती है, जिससे जलन और सूजन को कम करने में सहायता मिलती है। फोड़े फुंसी पर इसका इस्तेमाल करने के लिए इसे सीधे तौर पर फोड़े फुंसी पर लगाया जा सकता है। इससे फोड़े को पकाने में मदद मिलती है।

यह भी पढ़े – फोड़े को पकाने का घरेलू उपाय | Fode ko pakane ka gharelu upaay hindi mei

पेशाब जलन के घरेलू उपचार | Peshab jalan ke gharelu upchar hindi mei

बार बार पेशाब आना घरेलू उपाय | Baar Baar peshab aana gharelu upaay hindi mei

फोड़े फुंसी से जुड़े कुछ सवाल –

फोड़े फुंसी से छुटकारा कैसे पाएं?

फोड़े फुंसी से छुटकारा पाने के लिए ऊपर लेख में दिए हुए घरेलू उपचार आज़मा सकते हैं।

ज़रूरी सूचना – इस लेख में सारी जानकारी तथ्यों के आधार पर दी गयी है, अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श ले। यह पेज इस जानकारी के लिए किसी भी ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Leave a Comment

Your email address will not be published.