फिटकरी खाने के फायदे और नुकसान | Fitkari khane ke fayde aur nuksan hindi mei

फिटकरी खाने के फायदे और नुकसान | Fitkari khane ke fayde aur nuksan hindi mei

फिटकरी खाने के फायदे और नुकसान | Fitkari khane ke fayde aur nuksan hindi mei

हैलो प्रिय दोस्तों, आज हमारी चर्चा का विषय है फिटकरी खाने के फायदे और नुकसान। फिटकरी एक ट्रांसपेरेंट क्रिस्टल जैसी होती है। इसका केमिकल नाम पोटाश एलम होता है। इसका निर्माण एल्युनाइट या फिटकरी पत्थर का क्रिस्टलाइज़शन करके किया जाता है। भारत में फिटकरी का उपयोग कई वर्षों से किया जा रहा है। यह मुख्य रूप से भारत में पानी साफ करने के लिए इस्तेमाल की जाती है लेकिन इसके साथ इसके कई और उपयोग भी है। (फिटकरी खाने के फायदे और नुकसान)

मुख्य रूप से फिटकरी दो प्रकार की पाई जाती है एक लाल फिटकरी और एक सफेद फिटकरी। भारतीय घरों में सफेद फिटकरी का उपयोग ज्यादा होता है। फिटकरी में एंटीबैक्टीरियल प्रॉपर्टी होती है। जो शरीर में बैक्टीरिया को खत्म करने में सहायक होती है, इसके साथ ही ओरल स्वास्थ्य के लिए भी फिटकरी काफी अच्छी होती है। इसके साथ ही फिटकरी में एंटीसेप्टिक गुण भी होते हैं जिसका उपयोग त्वचा पर करना फायदेमंद होता है। (फिटकरी खाने के फायदे और नुकसान)

फिटकरी बालों की सफाई में भी काफी उपयोगी है, यह बालों में पड़ने वाली जूं अथवा डैंड्रफ से भी बचाती है। बालों की सफाई में इसका उपयोग करने के लिए फिटकरी पाउडर का इस्तेमाल किया जा सकता है इसे पानी में मिलाकर इसका मसाज करें सर में फिर थोड़ी देर बाद से धो लें। यह डैंड्रफ और जूं की समस्या को काफी हद तक ठीक करने में सक्षम है। एंटी बैक्टीरियल होने की वजह से यह स्केल्प की सफाई भी अच्छी तरह से करती है। ब्लैक हेड्स और सनबर्न की समस्या में भी फिटकरी का उपयोग फायदेमंद होता है। (फिटकरी खाने के फायदे और नुकसान)

फिटकरी का उपयोग कील मुंहासों की समस्या में भी किया जाता है यह एंटीसेप्टिक होती है। फेस पैक में फिटकरी का उपयोग करके लगाने से कील मुंहासे की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है। इसके साथ ही फिटकरी में एंटी एजिंग प्रॉपर्टी भी होती है। यह त्वचा में कसावट लाता है। जिस तरह हम बर्फ का इस्तेमाल चेहरे के लिए करते हैं अतः बर्फ को चेहरे पर रगड़ कर इस्तेमाल करते हैं, उसी तरह फिटकरी को भी गिला कर के चेहरे पर रगड़ कर इस्तमाल करें। इसके बाद चेहरा ठंडे पानी से धो लें और चेहरे को अच्छी तरह से मॉइश्चराइज करें। (फिटकरी खाने के फायदे और नुकसान)

फिटकरी पाउडर का उपयोग शहद के साथ करने से खांसी की समस्या में काफी राहत मिलती है। इसके साथ ही यदि आपको पसीने की बदबू से छुटकारा पाना है, तो भी फिटकरी पाउडर काफी हद तक सहायता करता है। इसका उपयोग करने के लिए फिटकरी के पाउडर को नहाने के पानी के साथ डालकर फिर इससे नहाएं। गर्मियों में नाक से खून आने की समस्या आम होती है, इस समस्या में भी फिटकरी का उपयोग करना काफी फायदेमंद होता है। इसके लिए गाय के दूध के साथ फिटकरी को मिला लें और इसकी दो-तीन बूंद नाक में डालिए। इससे रक्त का रिसाव तुरंत बंद हो जाएगा। (फिटकरी खाने के फायदे और नुकसान)

फिटकरी से कुल्ला करने के फायदे

फिटकरी का उपयोग ओरल हेल्थ के लिए काफी अच्छा माना गया है। इसका उपयोग एक माउथवॉश की तरह किया जा सकता है। इसका उपयोग करने से सांस में आने वाली बदबू की समस्या को काफी हद तक ठीक किया जा सकता है। इसके साथ ही दांत और मसूड़ों के दर्द में भी फिटकरी का उपयोग फायदेमंद होता है। इस तरह यह ओरल स्वास्थ्य के लिए अच्छी होती है।

हल्दी और फिटकरी के फायदे –

खांसी और दमा की समस्या में हल्दी और फिटकरी का उपयोग काफी मददगार हो सकता है। फिटकरी के पानी में हल्दी मिलाकर इस के गार्गल करने से इन समस्याओं का समाधान हो सकता है। जैसा कि हमने ऊपर बताया की चेहरे की कसावट के लिए फिटकरी का उपयोग बर्फ की तरह कर सकते हैं। ऐसे में फिटकरी के ऊपर यदि हल्दी लगाकर इसे चेहरे पर रगड़ा जाए तो इसका फायदा दुगना हो जाता है।

फिटकरी खाने के फायदे और नुकसान | Fitkari khane ke fayde aur nuksan hindi mei
फिटकरी | Alum stone

फिटकरी के फायदे (Benefits of Fitkari/Alum in hindi) –

  • फिटकरी एंटीबैक्टीरियल होती है। बालों में इसका इस्तेमाल करने से स्कैल्प की सफाई अच्छे से होती है।
  • फिटकरी का उपयोग चेहरे पर करने से कील मुहांसों की समस्या ठीक होती है।
  • फिटकरी में एंटी एजिंग प्रॉपर्टी होती है यह चेहरे की झुर्रियों को हटाकर चेहरे पर कसावट लाने में मदद करती है।
  • फिटकरी का उपयोग माउथवॉश के रूप में करने से दांत और मसूड़ों के दर्द की समस्या ठीक हो सकती है। इसके साथ ही सांस की बदबू की समस्या में भी काफी राहत मिलती है।
  • शहद और फिटकरी का उपयोग करने से खांसी की समस्या में काफी राहत मिलती है।
  • फिटकरी के पानी से नहाने से पसीने की बदबू से छुटकारा मिलता है।
  • नाक में नक्सली की समस्या में भी फिटकरी का उपयोग करना फायदेमंद होता है।

फिटकरी के नुकसान (Side effects of Fitkari/Alum in hindi) –

  • एलर्जीक लोगों को जाहिरी तौर पर इसका इस्तेमाल करने से बचना चाहिए।
  • गर्भवती एवं स्तनपान करवाने वाली महिलाओं को फिटकरी का सेवन या फिर इसका उपयोग डॉक्टर की सलाह पर ही करना चाहिए।
  • सेंसिटिव स्किन के लोगों को फिटकरी का उपयोग त्वचा पर करने से जलन या रैशेज की समस्या हो सकती है।
  • फिटकरी को सूंघने से श्वास नली या नाक और गले में जलन हो सकती है।

फिटकरी से जुड़े कुछ महत्वपूर्ण सवाल –

फिटकरी खाने से क्या नुकसान होता है?

नियमित रूप से अधिक मात्रा में फिटकरी का सेवन करने से अल्जाइमर या कैंसर का खतरा बढ़ जाता है।

फिटकरी पीने से क्या होता है?

संतुलित मात्रा में फिटकरी का पानी पीने से पाचन तंत्र अच्छा होता है और कब्ज की समस्या ठीक होती है।

पीने के पानी को शुद्ध करने के लिए फिटकरी का उपयोग क्यों किया जाता है?

पीने के पानी में फिटकरी का उपयोग पानी को शुद्ध करने के लिए किया जाता है क्योंकि इससे पानी की गंदगी नीचे बैठ जाती है और पानी शुद्ध हो जाता है।

इन घरेलु इलाज़ के बारे में भी पढ़िए – चेहरे पर शहद लगाने के फायदे और नुकसान | Chehre par shehad lagane ke fayde aur nuksan hindi mei

मेथी दाना के फायदे और नुकसान | Methi dana ke fayde aur nuksan hindi mei

मेथी पाउडर के फायदे और नुकसान | Methi Powder ke fayde aur nuksan hindi mei

ज़रूरी सूचना – इस लेख में सारी जानकारी तथ्यों के आधार पर दी गयी है, अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श ले। यह पेज इस जानकारी के लिए किसी भी ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *