Dalchini ke fayde for skin in hindi | दालचीनी के फायदे स्किन के लिए हिंदी में

Dalchini ke fayde for skin in hindi | दालचीनी के फायदे स्किन के लिए हिंदी में

Dalchini ke fayde for skin in hindi | दालचीनी के फायदे स्किन के लिए हिंदी में

हेलौ प्रिय दोस्तों, आज हम इस लेख में बात करेंगे दालचीनी के फायदे फॉर स्कि (Dalchini ke fayde for skin) के बारे में। दालचीनी एक प्रकार का मसाला है, जो औषधीय गुणों से भरपूर होती है। इस लेख में हम यही जानेंगे कि दालचीनी के फायदे त्वचा के लिए क्या क्या है, इस में कौन-कौन से पोषक तत्व पाए जाते हैं, और कैसी स्थिति में इसका इस्तेमाल करना फायदेमंद होता है। भारत में कई प्रदेशों में व्यापक रूप से दालचीनी के पेड़ों की खेती की जाती है। (Dalchini ke fayde for skin in hindi)

त्वचा हमारे शरीर का एक महत्वपूर्ण अंग है। अच्छी त्वचा न केवल सुंदरता बढ़ाती है बल्कि आत्मविश्वास देने में भी काफी सहायक होती है। आज कल तरह तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट्स बाजार में आ गए हैं, जिनका उपयोग करके हम सुंदर तो दिख सकते हैं परन्तु लम्बे समय के लिए यह त्वचा को नुकसान पहुंचा सकते हैं। इसके अलावा कई प्रकार के नेचुरल प्रोडक्ट्स भी आते हैं जो त्वचा को पोषण देने का दावा करते हैं। इसके साथ ही घर पर रखी चीजों से भी त्वचा की देखभाल की जा सकती है जैसे दालचीनी(Dalchini ke fayde for skin in hindi)

आजकल की बिजी लाइफ स्टाइल और खान-पान का असर सीधे सीधे तौर पर त्वचा पर होता है। त्वचा में बाहर के केमिकल्स की वजह से नई नई तरह की परेशानियां पैदा हो रही है। ऐसे में त्वचा का ख्याल रखना बेहद जरूरी होता है। त्वचा का ख्याल रखने और त्वचा को स्वस्थ रखने के लिए दालचीनी का इस्तेमाल करना बेहद फायदेमंद होता है। यह त्वचा को कई प्रकार से लाभ पहुँचता है। इसमें कई प्रकार के ऐसे गुण होते हैं जो त्वचा के लिए बेहद अच्छे साबित हुए हैं। (Dalchini ke fayde for skin in hindi)

दालचीनी मसाले की श्रेणी में आती है। इसी के साथ इसे औषधि भी कहा जा सकता है, क्योंकि इसमें भरपूर मात्रा में कई औषधीय गुण पाए जाते हैं। दालचीनी सिनामोमम ज़ेलेनिकम ब्रेयन (Cinnamomum zeylanicum Breyn) पेड़ की छाल होती है। भारत में कई जगह पर दालचीनी के पेड़ पाए जाते हैं। खास तौर पर दालचीनी के पेड़ पहाड़ी इलाकों में होते हैं। दालचीनी का उपयोग रसोई में होने के साथ ही कई तरह के उत्पाद बनाने में भी किया जाता है, जैसे सौंदर्य के उत्पाद, दालचीनी का तेल इत्यादि। (Dalchini ke fayde for skin in hindi)

Dalchini ke fayde for skin in hindi | दालचीनी के फायदे स्किन के लिए हिंदी में
Dalchini ke fayde for skin in hindi

दालचीनी का उपयोग त्वचा पर कैसे करें –

दालचीनी के गुणों का फायदा उठाने के लिए त्वचा पर इसका इस्तेमाल सही तरीके से करना बेहद जरूरी है। इसका फेस पैक कई तरह की चीजों जैसे शहद, हल्दी, दही, कॉफ़ी के साथ मिलाकर त्वचा पर लगाने से काफी फायदा मिलता है। तो चलिए जानते हैं दालचीनी के कुछ फेस पैक के बारे में।

1. दालचीनी और कद्दू का फेस पैक –

कद्दू कई प्रकार के प्राकृतिक गुणों से भरपूर होता है। कद्दू और दालचीनी का फेस पैक बनाकर लगाने से एंटी एजिंग के लक्षणों को कम करने में मदद मिलती है। कद्दू और दालचीनी का फेस पैक बनाने के लिए आधा कप उबले हुए कद्दू को एक चम्मच शहद, एक चम्मच दूध और आधा चम्मच दालचीनी का पाउडर के साथ अच्छी तरह से मिलाएं। अब इसे साफ चेहरे पर लगा लीजिए। 15 मिनट बाद इस फेस पैक को ठंडे पानी से धो लें।

2. दालचीनी और शहद का फेस पैक –

दालचीनी और शहद कील मुहांसों की समस्या से छुटकारा पाने के लिए एक बेहतरीन उपाय होते हैं। इसका फेस पैक बनाने के लिए शहद के साथ दालचीनी के पाउडर को अच्छी तरह मिलाएं और इसे 15 से 20 मिनट तक चेहरे पर लगा लें। नियमित रूप से इस फेस पैक का इस्तेमाल करने से कील मुहांसों को खत्म किया जा सकता है।

3. दालचीनी और कॉफ़ी का फेस पैक –

दालचीनी और कॉफी का फेस पैक बनाने के लिए बराबर मात्रा में दालचीनी पाउडर, कॉफी पाउडर, चीनी और बादाम का तेल ले लें। अब इसे अच्छी तरह मिला लें। अब इस पेस्ट को चेहरे पर लगा लें और 15-20 मिनट रखने के बाद इसे ठंडे पानी से धो लें। यह फेस पैक स्क्रब की तरह काम करता है और त्वचा पर निखार भी लाता है।

4. दालचीनी और ओट्स का फेस पैक –

दालचीनी और ओट्स का फेस पैक बनाने के लिए दोनों का पाउडर बना लें। अब इसे शहद के साथ मिलाकर स्मूथ पेस्ट बना लें। इसे चेहरे पर लगा लें और 15-20 मिनट रखने के बाद इसे ठंडे पानी से धो लें। यह फेस पैक acne-prone त्वचा के लिए बहुत अच्छा माना जाता है। इसके साथ ही यह त्वचा को जान देता है।

दालचीनी के फायदे त्वचा के लिए (Benefits of cinnamon for skin in hindi) –

  • तेलीय त्वचा यानी ऑयली स्किन के लिए दालचीनी काफी अच्छी होती है।
  • दालचीनी का उपयोग चेहरे पर करने से कील मुहांसों की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है।
  • दालचीनी में एंटी एजिंग प्रॉपर्टी पाई जाती है, इसलिए इसका इस्तेमाल त्वचा पर करने से एंटी एजिंग के लक्षणों से बचा जा सकता है।
  • दालचीनी का उपयोग करने से त्वचा में निखार आता है।
  • दालचीनी चेहरे की डेड स्किन को हटाने में भी कारगर होती है।
  • दालचीनी से त्वचा को नरम और मुलायम बनाने में कारगर है।

यह भी पढ़े – गर्म पानी में दालचीनी पीने के फायदे और नुकसान | Garam paani mei daalchini peene ke fayde aur nuksan hindi mei

दांत उखाड़ना निकलाने के फायदे और नुकसान | Daant ukhadna niklane ke fayde aur nuksan hindi mei

गर्भ निरोधक टेबलेट के नुकसान | Garbh nirodhak tablet ke nuksan hindi mei

दालचीनी से जुड़े कुछ महत्वपूर्ण सवाल –

दालचीनी को फेस पर लगाने से क्या होता है?

दालचीनी को फेस पर लगाने से त्वचा को कई तरह के फायदे होते हैं, जो ऊपर इस लेख में लिए गए हैं।

क्या दालचीनी त्वचा के लिए अच्छी है?

जी हाँ, दालचीनी त्वचा के लिए अच्छी होती है।

ज़रूरी सूचना – इस लेख में सारी जानकारी तथ्यों के आधार पर दी गयी है, अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श ले। यह पेज इस जानकारी के लिए किसी भी ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Leave a Comment

Your email address will not be published.