(दांत उखाड़ना निकलाने के फायदे और नुकसान)

दांत उखाड़ना निकलाने के फायदे और नुकसान | Daant ukhadna niklane ke fayde aur nuksan hindi mei

दांत उखाड़ना निकलाने के फायदे और नुकसान | Daant ukhadna niklane ke fayde aur nuksan hindi mei

हेलौ प्रिय दोस्तों, आज हम इस लेख में बात करेंगे दांत उखाड़ना निकलाने के फायदे और नुकसान (Daant ukhadna niklane ke fayde aur nuksan) के बारे में। दांत हमारे शरीर का महत्वपूर्ण अंग है, इनमे जरा सी भी तकलीफ होती है, तो उसका असर पूरे शरीर पर हो सकता है। क्यूंकि हम खाना अच्छी तरह से चबा कर दांतों की वजह से ही खा पाते हैं, यदि ऐसा नहीं होगा तो शरीर को समस्या हो सकती है। (दांत उखाड़ना निकलाने के फायदे और नुकसान)

दांतो को निकालने की नौबत तब आती है जब इनमे कोई तकलीफ होती है या कीड़ा लग जाता है। अब हम यह सवाल करेंगे की दांतों में कीड़ा क्यों लगता है, तो इसके कई कारण हो सकते हैं। दांतों में फंसा खाना कीड़े की दावत हो सकती है। इसके साथ ही ज्यादा मीठा खाने से भी दांतों में कीड़ा लगने की संभावना बढ़ जाती है। इसलिए हमेशा कुछ भी खाने के बाद दांतों को अच्छी तरह से ब्रश करके साफ़ जरूर करना चाहिए। (दांत उखाड़ना निकलाने के फायदे और नुकसान)

यदि हमारे दांत में कीड़ा लग जाता है, तो उस दांत में बहुत दर्द भी होता है। ऐसे में हम उस दांत को डेंटिस्ट से निकलवा सकते हैं। इससे दर्द से तो राहत मिलेगी ही साथ में दूसरे दांतों में वह कीड़ा बढ़ने की सम्भवना खत्म हो जाएगी। दांत निकालने के साथ ही दांतों के कीड़ो को खत्म करने के लिए कुछ घरेलू चीजें जैसे हल्दी, लौंग, नमक, सरसों का तेल, फिटकरी आदि कई चीजों का इस्तेमाल किया जा सकता है। (दांत उखाड़ना निकलाने के फायदे और नुकसान)

दांत निकलवाने से उसमे होने वाला दर्द कम हो जाता है। इसके स्थान पर डेंटिस्ट नकली दांत या फिर कैप लगाता है, जो कृत्रिम रूप से दांत की कमी को पूरा करता है। सड़ा हुआ दांत मुँह को तकलीफ देने के साथ साथ कीड़े को बढ़ाने में भी मदद करता है। इसलिए सही वक़्त पर डेंटिस्ट को दिखा देना चाहिए। या फिर शुरुवाती वक़्त में ही घरेलू नुस्खों को आज़मा कर देख लेना चाहिए क्यूंकि ऐसा करने से भी कीड़े की समस्या खत्म हो सकती है। (दांत उखाड़ना निकलाने के फायदे और नुकसान)

दांत निकलवाने से जहा एक ओर दर्द में राहत मिलती हैं वही दूसरी ओर इसके नुकसान भी हो सकते हैं। जैसे शुगर और ब्लड प्रेशर के मरीजों को दांत निकलवाने से पहले विशेष रूप से अपने संबंधित बीमारी से जुड़े डॉक्टर की सलाह अवश्य लेनी चाहिए। इसके साथ ही दांत निकलवाने के 3 से 4 दिन तक आप कोई ठोस भोजन भी नहीं खा सकते हैं, ऐसे में शारीरिक कमजोरी का सामना करना पड़ सकता है। (दांत उखाड़ना निकलाने के फायदे और नुकसान)

दांत उखाड़ना निकलाने के फायदे (Benefits of teeth extraction in hindi) –

  • दांत निकलवाने पर उससे होने वाले दर्द से छुटकारा पाया जा सकता है।
  • दांत निकलवाने पर उसमें लगा कीड़ा दूसरे दांतो में नहीं लगता है।
  • खराब दांत भोजन को चबाने में सहायक नहीं होते हैं, ऐसे में इसे निकालना ही बेहतर होता है।
  • कीड़ा लगा हुआ दांत अपने आप कमजोर होकर हिलने लगता है, ऐसे में इससे पहले कि वह खुद से निकलकर चमड़ी को नुकसान पहुंचाए हमें सुरक्षित तरीके से डेंटिस्ट से से निकलवा लेना चाहिए।

दांत उखाड़ना निकलाने के नुकसान (Side effects of teeth extraction in hindi) –

  • दांत निकलवाने से सर दर्द और चक्कर जैसी समस्याएं हो सकती हैं।
  • शुगर और ब्लड प्रेशर जैसी गंभीर बीमारियों के मरीजों को दांत निकलवाने से पहले अपनी संबंधित बीमारी के डॉक्टर से जरूर सलाह लेनी चाहिए।
  • दांत निकलवाने के बाद शारीरिक कमजोरी आ सकती है।
  • दांत निकलवाने के बाद बात करने में तकलीफ हो सकती है।

यह भी पढ़े – गर्भ निरोधक टेबलेट के नुकसान | Garbh nirodhak tablet ke nuksan hindi mei

कपूर जलाने के फायदे और नुकसान | Kafoor jalane ke fayde aur nuksan hindi mei

कौंच बीज खाने के फायदे और नुकसान | Kaunch beej khane ke fayde aur nuksan hindi mei

दांत निकलाने से जुड़े कुछ महत्वपूर्ण सवाल –

दांत निकालने से क्या होता है?

दांत निकालने से कई तरह की स्थायी समस्याओं से छुटकारा पाया जा सकता है, इसके साथ ही वक़्ती तौर पर इसके नुकसान भी हो सकते हैं, जो ऊपर इस लेख में दिए गए हैं।

ज़रूरी सूचना – इस लेख में सारी जानकारी तथ्यों के आधार पर दी गयी है, अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श ले। यह पेज इस जानकारी के लिए किसी भी ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Leave a Comment

Your email address will not be published.