बेटनोवेट n क्रीम के फायदे और नुकसान

बेटनोवेट N क्रीम के फायदे और नुकसान | Betnovate N cream ke fayde aur nuksan hindi mei

बेटनोवेट N क्रीम के फायदे और नुकसान | Betnovate N cream ke fayde aur nuksan hindi mei

प्रिय पाठकों इस लेख में हम बेटनोवेट N क्रीम के फायदे और नुकसान से जुड़े बिंदुओं पर बात करने जा रहे है। बेटनोवेट N क्रीम (Betnovate-N Cream) एक संयोजन दवाई है जो कई तरह के त्वचा सम्बन्धी संक्रमण के निदान के लिए बनाई गयी है। यह क्रीम त्वचा सम्बंधित रोग जैसे त्वचा का लाल हो जाना, सूजन, खुजली आदि के लक्षणों को ठीक करने का काम करती है। इस क्रीम में संक्रमण पैदा करने वाले सूक्ष्मजीवों के खिलाफ लड़ने की ताक़त है। (बेटनोवेट N क्रीम के फायदे और नुकसान)

बेटनोवेट N क्रीम (Betnovate-N Cream) सिर्फ बाहरी सतह पर इस्तेमाल किया जाने वाला क्रीम है और इसको अपने चिकित्सक से परामर्श लेने के बाद ही उपयोग में लेना चाहिए। बेटनोवेट N क्रीम (Betnovate-N Cream) का इस्तेमाल इस तरह से करना चाहिए कि हल्का सा क्रीम साफ और सूखे हाथ में लेकर संक्रमित जगह पर लगाना चाहिए। अगर गलती से यह क्रीम आपकी आँख, नाक, मुँह या गुप्तांग में लग जाए तो इसे तुरंत अच्छी तरह से धो लेना चाहिए। (बेटनोवेट N क्रीम के फायदे और नुकसान)

इस क्रीम के इस्तेमाल से संक्रमण कुछ दिनों या हफ्तों तक बना रह सकता है इसलिए इस क्रीम का इस्तेमाल निरंतर करते रहे। त्वचा के संक्रमण को खत्म करने के लिए इसका पूरा ट्रीटमेंट ले यदि फिर भी आपका संक्रमण बना रहता है या इससे कुछ एलर्जी आपको देखने को मिलती है तो तुरंत अपने चिकित्सक से संपर्क करे। (बेटनोवेट N क्रीम के फायदे और नुकसान)

बेटनोवेट N क्रीम (Betnovate-N Cream) का इस्तेमाल करने से पहले याद रखे यदि आप इस संक्रमण का इलाज़ करने के लिए पहले से कोई दवाई ले रहे है या किसी क्रीम का उपयोग कर रहे है तो उसके बारे में अपने चिकित्सक को जरूर जानकारी दे ताकि होने वाले किसी भी शारीरिक नुकसान से बचाव हो सके। गर्भवती महिला या स्तनपान कराने वाली महिलाओ को ख़ास तौर से इसका इस्तेमाल करने से पहले अपने चिकित्सक से सलाह ले लेना चाहिए। (बेटनोवेट N क्रीम के फायदे और नुकसान)

यदि आप इसके इस्तेमाल के दौरान किसी भी तरह की एलर्जी को देखे तो इसके इस्तेमाल को तुरंत बंद कर देना चाहिए और इसके बारे में अपने चिकित्सक को जरूर बताये। इलाज़ के दौरान संक्रमण वाले हिस्से को छूने से और कुरेदने से बचे अन्यथा यह और भी घातक हो सकता है इसलिए संक्रमण वाली जगह का अच्छे से ख्याल रखे और किसी भी तरह की उसपे गंदगी लगने से बचाये।

बेटनोवेट N क्रीम का इस्तेमाल कैसे करे?

बेटनोवेट N क्रीम (Betnovate-N Cream) सिर्फ बाहरी सतह पर इस्तेमाल किया जाने वाला क्रीम है और इसको अपने चिकित्सक से परामर्श लेने के बाद ही उपयोग में लेना चाहिए। क्रीम का डोज दिन में कितनी बार लगाना है और कितने दिन तक लगाना है यह अपने चिकित्सक से सलाह ले साथ ही यदि आप इसे किसी और की सलाह से इस्तेमाल करने जा रहे है तो इसके बॉक्स पर दिए गए इस्तेमाल करने के तरीके को पढ़े। इस क्रीम को इस्तेमाल करने से पहले संक्रमण की जगह को अच्छे से साफ़ कर ले उसके बाद हलके हाथ से संक्रमण वाली जगह पर क्रीम लगाए और तुरंत ही अपने हाथों को अच्छी तरह धोये।

बेटनोवेट N क्रीम

बेटनोवेट N क्रीम के फायदे (Benefits of using Betnovate-N Cream in hindi) –

  • बेटनोवेट N क्रीम लगभग सभी प्रकार की त्वचा सम्बन्धी संक्रमण में कारगर है।
  • किसी कीड़े द्वारा कटे हुए संक्रमण के लिए भी यह क्रीम फायदेमंद है।
  • यह क्रीम सूजन, लालपन और खुजली में भी फायदेमंद है।
  • त्वचा सम्बंधित रोगों में इस क्रीम का फायदा हफ्ते भर में ही देखा जा सकता है।
  • स्तनपान कराने वाली महिलाओ के लिए भी यह क्रीम सुरक्षित माना गया है।

बेटनोवेट N क्रीम के नुकसान (Side effects of using Betnovate-N Cream in hindi) –

  • गर्भवती महिला को इसके इस्तेमाल के पहले डॉक्टर से सलाह ले लेनी चाहिए वरना यह असुरक्षित हो सकता है।
  • इसका अधिक उपयोग करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर ले लेना चाहिए नहीं तो इसके नुकसान सामने आ सकते है।
  • क्रीम को इस्तेमाल करते समय ध्यान रहे यह आँख, नाक और मुँह में न जाए अन्यथा इससे खतरा हो सकता है ऐसा होने पर तुरंत पानी से धो लेना चाहिए।
  • क्रीम के लगाने के बाद इससे त्वचा पर हल्का सा लालपन आ सकता है या खुजली हो सकती है।

इन्हे भी पढ़े – बेटनोवेट सी क्रीम के फायदे और नुकसान | Betnovate C cream ke fayde aur nuksan hindi mei

साफी सिरप के फायदे और नुकसान | Safi syrup ke fayde aur nuksan hindi mei

विटामिन ई कैप्सूल खाने के फायदे और नुकसान | Vitamin E capsule khane ke fayde aur nuksan hindi mei

ज़रूरी सूचना – इस लेख में सारी जानकारी तथ्यों के आधार पर दी गयी है, अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श ले। यह पेज इस जानकारी के लिए किसी भी ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Leave a Comment

Your email address will not be published.