एविल टेबलेट के फायदे और नुकसान | Avil tablet ke fayde aur nuksan hindi mei

एविल टेबलेट के फायदे और नुकसान | Avil tablet ke fayde aur nuksan hindi mei

एविल टेबलेट के फायदे और नुकसान | Avil tablet ke fayde aur nuksan hindi mei

इस लेख में हम एंटी एलर्जी एविल टेबलेट के फायदे और नुकसान के बारे में बात करेंगे। एविल टेबलेट एक एंटी एलर्जी दवाई है जो कई प्रकार की एलर्जी की समस्याओं में कारगार साबित होती है। यह दवाई बहती नाक, सीने में जकड़न, छींक और खुजली से राहत प्रदान करती है। एविल टेबलेट को खाना खाने के बाद ही लेना चाहिए और रोजाना सही समय पर इस टेबलेट को लेने से आप ज्यादा फायदा उठा सकते है। (एविल टेबलेट के फायदे और नुकसान)

एविल टेबलेट का डोज़ कितना लेना है और कैसे लेना है ये इस बात पर निर्भर करता है कि आप इसे किस लिए ले रहे है। यह आपके चिकित्सक पे भी निर्भर करता है कि वह आपकी बीमारी के लक्षणों को देखते हुए ये तय करे की आपको दवाई का डोज़ कितना और कैसे लेना है। यह टेबलेट आपको तब तक लेनी चाहिए जब तक आपके चिकित्सक आपको लेने की सलाह दे। यदि आप किसी वजह से इसका डोज़ लेना भूल जाते है तो याद आते ही आपको इसकी खुराक ले लेनी चाहिए हालांकि आपको इसका डबल डोज़ नहीं लेना चाहिए। (एविल टेबलेट के फायदे और नुकसान)

एविल टेबलेट का सबसे बढ़ा साइड इफ़ेक्ट ये हो सकता है की आपको बार-बार नींद आ सकती है इसलिए यदि आपको ऐसा महसूस होता है तो आपको गाड़ी चलाना या अन्य ऐसे काम करना जिसमे ध्यान केंद्रित किया जाता है ऐसे कामो से बचना चाहिए और यदि कोई गंभीर लक्षण सामने आता है तो इसके बारे में तुरंत अपने चिकित्सक को बताना चाहिए और लापरवाही से बचते हुए सही समय पर अपने चिकित्सक की सलाह लेनी चाहिए। कभी-कभी इस दवाई को लेने के बाद आपका बार-बार मुँह सुख इसलिए निरंतर पानी पीते रहना चाहिए और मुंह की सफाई रखनी चाहिए।

यदि आपको अस्थमा या हाई ब्लड प्रेशर की शिकायत है तो इस दवाई को लेने के पहले अपने चिकित्सक को जरूर खबर करे। गर्भवती और स्तनपान कराने वाली महिलाओं को भी इस दवाई लेने के पूर्व अपने चिकित्सक को बताना चाहिए। यदि आप किसी और बीमारी की वजह से दूसरी दवाइया ले रहे है तो उस कोर्स के बारे में भी अपने चिकित्सक को बताये ताकि उनसे होने वाले साइड इफेक्ट्स से आपको बचाया जा सके। यदि आप शराब का सेवन करते है तो इस इलाज़ के दौरान शराब का सेवन बंद करदे और वैसे भी शराब शरीर के लिए बहोत नुकसानदेह होती है इसलिए शराब के सेवन से आमतौर से भी परहेज़ करे। (एविल टेबलेट के फायदे और नुकसान)

सनोफी इंडिया लिमिटेड द्वारा बनाई गयी एविल में 25 MG फेनिरामाइन का साल्ट कम्पोजीशन पाया जाता है। इस छोटी सी और सस्ती सी टेबलेट के जहाँ कई सारे फायदे है वही कुछ नुकसान भी है तो आइये देखते है एविल टेबलेट के फायदे और नुकसान के बारे में। (एविल टेबलेट के फायदे और नुकसान)

एविल टेबलेट के फायदे और नुकसान | Avil tablet ke fayde aur nuksan hindi mei
एविल टेबलेट | Avil tablet

एविल टेबलेट के फायदे (Benefits of Avil tablet in hindi)-

  • एविल टेबलेट के उपयोग से बंद नाक और बहती नाक जैसे लक्षणों से छुटकारा पाया जा सकता है।
  • इस टेबलेट के सेवन से आँख में खुजली और आँख से पानी बहने की शिकायत को भी खत्म किया जा सकता है।
  • किसी कीड़े के काटने के बाद जो एलर्जीक प्रतिक्रिया होती है उसको भी ठीक करने में ये दवाई कारगर है।
  • खराश और एक्जिमा जैसी बीमारियों के लक्षणों को ठीक करने में भी यह दवाई काफी फायदेमंद है।
  • शरीर पर चकत्ते पढ़ जाना, सूजन हो जाना और खासतौर से खुजली के लिए यह टेबलेट काफी फायदेमंद पायी गयी है।
  • चिकित्सक द्वारा कई त्वचा सम्बंधित बीमारियों में एविल गोली को दी जाने की सलाह दी जाती है।

एविल टेबलेट के नुकसान (Side effects of Avil tablet in hindi)-

  • वैसे तो आम तौर से इस दवाई के कोई घातक नुकसान नहीं है अगर कोई साइड इफ़ेक्ट होता भी है तो वह वक़्त के साथ अपने आप ठीक हो जाता है।
  • इस दवाई को लेने के बाद नींद नींद सा लग सकता है इसलिए ऐसे में ध्यान केंद्रित करने वाले काम न करने की सलाह दी जाती है।
  • इस दवाई से मुंह बार-बार सुख सकता है इसलिए अपनी बॉडी को हाइड्रेटेड रखे और नियमित रूप से पानी का सेवन करते रहे।

इन आयुर्वेदिक दवाइयों के बारे में भी पढ़े – अर्जुनारिष्ट के फायदे और नुकसान | Arjunarishta ke fayde aur nuksan hindi mei

कुटजारिष्ट के फायदे और नुकसान | Kutajarishta ke fayde aur nuksan hindi mei

अभयारिष्ट सिरप के फायदे और नुकसान | Abhayarishta Syrup ke fayde aur nuksan hindi mei

डाबर अशोकारिष्ट के फायदे और नुकसान | Dabur Ashokarishta ke fayde aur nuksan hindi mei

डाबर दशमूलारिष्ट के फायदे और नुकसान | Dabur Dashmularishta ke fayde aur nuksan hindi mei

एविल 25 टेबलेट से जुड़े हुए कुछ महत्वपूर्ण सवाल –

AVIL गोली सुरक्षित है?

जी वैसे तो एविल गोली पूरी तरह सुरक्षित है लेकिन इसके कुछ मामूली से दुष्प्रभाव है जो समय के साथ अपने आप ठीक हो सकते है। अगर आपको इसके कोई जटिल साइड इफ़ेक्ट देखने को मिले तो तुरंत अपने चिकित्सक से संपर्क करना चाहिए।

AVIL साइड इफेक्ट कितने समय तक रहता है?

इस दवाई का प्रभाव करीब 15 से 20 घंटो तक बना रहता है इसलिए उपचार के दौरान शराब या अन्य नशीले पदार्थ के सेवन से परहेज़ करना चाहिए अन्यथा यह दवाई से होने वाले दुष्प्रभाव को गंभीर बना सकता है।

अविल टैबलेट खाने से नींद आती है क्या?

जी हाँ। जैसा की हमने ऊपर लेख में बताया एविल 25 गोली के सेवन से नींद आ सकती है।

ज़रूरी सूचना – इस लेख में सारी जानकारी तथ्यों के आधार पर दी गयी है, अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श ले। यह पेज इस जानकारी के लिए किसी भी ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Leave a Comment

Your email address will not be published.