अंडे खाने के फायदे और नुकसान बताओ | Ande khane ke fayde aur nuksan batao

अंडे खाने के फायदे और नुकसान बताओ | Ande khane ke fayde aur nuksan batao

अंडे खाने के फायदे और नुकसान बताओ | Ande khane ke fayde aur nuksan batao

इस आर्टिकल में हम बात करेंगे पोषक तत्वों से भरपूर अंडे की। दोस्तों अंडा एक ऐसी चीज़ है जो हर इंसान अपनी डाइट में रखना चाहता है क्योकि अंडा बहोत सारे फायदों का स्त्रोत माना जाता है। अंडे से हम कई सारी बीमारियों से बचे हुए रहते है साथ ही अंडे का सेवन सेहत के लिए बहोत अच्छा होता है। अंडे में काफी मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है और साथ ही इसमें कम मात्रा में कैलोरी पायी जाती है। (Ande khane ke fayde aur nuksan batao) (Ande khane ke fayde aur nuksan batao)

शरीर को स्वस्थ रखने के लिए कई तरह के पोषक तत्वों की आवश्यकता होती है, इन पोषक तत्वों को आहार के माध्यम से ही पूरा किया जा सकता है। अंडे के सेवन से शरीर को काफी मात्रा में उन पोषक तत्वों से मदद मिलती है। (Ande khane ke fayde aur nuksan batao)

अंडे में मुख्य रूप से प्रोटीन, एसेंशियल, आयरन, अनसैचुरेटेड फैटी एसिड, विटामिन ए, बी 6, बी 12, एमिनो एसिड, फास्फोरस और सेलेनियम के पोषक तत्व पाए जाते हैं। अंडे खाने के कई लाभ हो सकते है जो हमें शारीरिक और मानसिक मदद पहुचाने के लिए बेहतरीन स्त्रोत माने जाते है। जो विटामिन हम धुप में तलाश करते है यानी विटामिन D वो हमें प्राकृतिक रूप से अंडे में मिल जाता है। हेल्थ एक्सपर्ट्स की माने तो अंडे के बहोत सारे फायदे हो सकते है लेकिन साथ ही इसके कुछ नुकसान भी है जिनके बारे में भी हमें चर्चा करनी चाहिए। (Ande khane ke fayde aur nuksan batao)

तो, चलिए आज इस पोस्ट में हम अंडे से जुड़े फायदे और नुकसान के बारे में बात करते है। (Ande khane ke fayde aur nuksan batao)

अंडे

अंडे खाने के फायदे –

  • एक अंडे के सेवन से हमें करीब 7 ग्राम प्रोटीन की मात्रा मिलती है, और इसके साथ ही काफी अच्छी मात्रा में हमें नुट्रिशन भी मिलता है।
  • अंडे में विटामिन D की भी मात्रा पायी जाती है जिससे मानव शरीर की रोग प्रतिरोधक छमता बढ़ती है।
  • रोजाना अंडे के सेवन से मानव का स्वस्थ अच्छा बना रहता है।
  • अंडे के सेवन से स्टैमिना भी बना हुआ रहता है।
  • अंडे के सेवन से आपका वजन भी कण्ट्रोल में रह सकता है क्योकि इसमें प्रोटीन काफी मात्रा में पाया जाता है और वजन को बढ़ाने वाली कैलोरी काफी कम मात्रा में पायी जाती है।
  • अंडे खाने के बाद आपको भूख का अहसास भी नहीं होता है जिससे आप ओवर ईटिंग से बचे हुए रहते है जो आपके वजन को बढ़ने से रोकने में मदद करता है और आपका वजन मेन्टेन रहता है।
  • रोजाना अपनी डाइट में एक अंडा शामिल करने से मोतियाबिंद का खतरा भी टल सकता है।
  • अंडे में अच्छा कोलेस्ट्राल पाया जाता है जो हृदय रोग से बचने में मदद करता है।
  • अंडे का सफ़ेद भाग फैट फ्री होता है जिससे मोटापे का खतरा नहीं होता है।

अंडे खाने के नुकसान –

  • ज़्यादा मात्रा में अंडे का सेवन करने से उलटी, मतली, पेट से सम्बंधित समस्याएं एवं शरीर के अंगो में सूजन जैसी समस्या हो सकती है।
  • अंडे का ज्यादा सेवन सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है।
  • अंडे के सेवन से कोलेस्ट्राल बढ़ने का खतरा बना रहता है।
  • अंडे में एक जीवाणु होता है यदि अंडे को सही से पकाकर न खाया जाए तो ये जीवाणु शरीर में प्रवेश कर जाता है जो कई बीमारियों का कारण बन सकता है।
  • अंडे के सेवन से एक प्रकार के विटामिन की कमी हो सकती है जिसे बायोटिन के नाम से जाना जाता है, अंडे के सफ़ेद भाग खाने से ये खतरा पैदा होता है।
  • अंडे में प्रोटीन की मात्रा ज्यादा होती है वैसे तो प्रोटीन अच्छा होता है लेकिन इसकी ज्यादा मात्रा से किडनी पे बुरा असर पढ़ सकता है।
  • अंडे में कई तरह के कीटाणु होते है इसलिए इसको अच्छी तरह पकाना जरुरी हो जाता है।
  • ज्यादा अंडे के सेवन से मोटापे की सम्भावना बढ़ जाती है क्योकि इसमें काफी मात्रा में कैलोरीज पायी जाती है।
  • हाई ब्लड प्रेशर और डायबिटिक पेशेंट को अंडे से परहेज़ करना चाहिए।
  • अंडे के पिले वाले भाग में कोलेस्ट्राल अधिक होता है इसलिए इसके अधिक सेवन से हमें बचना चाहिए।

1 उबले हुए अंडे के पोषक तत्व-

कैलोरी77
फेट 5 ग्राम्स
प्रोटीन6 ग्राम्स
विटामिन बी5अनुशंसित आहार सेवन का 7%
विटामिन अनुशंसित आहार सेवन का 6%
फोलेटअनुशंसित आहार सेवन का 5%
विटामिन बी12 अनुशंसित आहार सेवन का 9%
विटामिन बी2 अनुशंसित आहार सेवन का 15%
फास्फोरसअनुशंसित आहार सेवन का 9%
सेलेनियमअनुशंसित आहार सेवन का 22%
सोर्स – healthline.com

यह भी पढ़े – सुबह खाली पेट खजूर खाने के फायदे और नुकसान

अंडे का कौन सा हिस्सा खाना चाहिए?

अंडे के सफ़ेद भाग में फैट की मात्रा काफी कम होती है और प्रोटीन की मात्रा अधिक होती है इसलिए इसका सेवन बॉडी बनाने में सहायक होता है साथ ही अगर आप पिले वाले हिस्से को भी खा सकते है उसके अपने फायदे है जो हमने ऊपर लेख में बताये है। अगर अंडे का सेवन लिमिट में हो तो पूरा अंडा खाने से पूरा फायदा उठा सकते है।

उबला हुआ अंडा कब खाना चाहिए?

हेल्थ एक्सपर्ट की माने तो उबले अंडे का सेवन नाश्ते में करना सबसे ज्यादा लाभकारी होता है।

अंडे की जर्दी क्यों नहीं खानी चाहिए?

अगर आपकी डाइट में अंडे शामिल है तो आपको सिर्फ अंडे का सफ़ेद वाला भाग खाना चाहिए क्योकि अंडे की ज़र्दी में कोलेस्ट्राल की मात्रा अधिक होती है जिससे कई तरह के शारीरिक नुकसान हो सकते है।

अंडा के कौन सा भाग में प्रोटीन पाया जाता है?

सम्पूर्ण अंडे यानी सफ़ेद भाग और पिले भाग दोनों में प्रोटीन पाया जाता है लेकिन अंडे के सफ़ेद भाग में अधिक प्रोटीन पाया जाता है।

उबला हुआ अंडा कितने दिन तक रखा जा सकता है?

उबला हुआ अंडा ५ से ७ दिनों तक रखा जा सकता है लेकिन हम आपको ताज़े अंडे ही खाने की सलाह देंगे।

अंडे का पीला भाग लोग खाने से क्यों मना करते हैं क्या वो किसी भी प्रकार से लाभदायक नहीं है?

सम्पूर्ण अंडा शरीर के लिए फायदेमंद है लेकिन अंडे का पीला भाग अधिक मात्रा में खाने से कई तरह की शारीरिक समस्या उत्पन्न हो सकती है इसलिए अंडे का सफेद वाला हिस्सा खाने की सलाह ज्यादा दी जाती है।

अंडे के पीले भाग में कौन सा विटामिन पाया जाता है?

अंडे के पीले भाग में कैल्सियम, कॉपर, आयरन, मैंगनीज, फास्फोरस, सेलेनियम और जिंक आदि के पोषक तत्व पाए जाते हैं साथ ही इसमें विटामिन D की मात्रा भी पायी जाती है।

ज़रूरी सूचना – इस लेख में सारी जानकारी तथ्यों के आधार पर दी गयी है, यदि आपको कोई भी समस्या हो तो पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य ले।

यह भी पढ़े – सुबह खाली पेट खजूर खाने के फायदे और नुकसान

Leave a Comment

Your email address will not be published.