1 सप्ताह के भीतर त्वचा चमक आहार | 1 Saptaah ke bhitar twachha chamak aahar hindi mei

1 सप्ताह के भीतर त्वचा चमक आहार | 1 Saptaah ke bhitar twachha chamak aahar hindi mei

हेलौ प्रिय दोस्तों, आज हम इस लेख में बात करेंगे 1 सप्ताह के भीतर त्वचा चमक आहार (1 Saptaah ke bhitar twachha chamak aahar) के बारे में। त्वचा शरीर का एक महत्वपूर्ण अंग है। यह न केवल इंसान की खूबसूरती को दर्शाता है बल्कि शरीर में होने वाली कोई भी पोषण की कमी को भी बाहर दिखने में बखूबी काम करता है। यदि आपके शरीर में खून की कमी है तो आपकी त्वचा पर भी इसके लक्षण दिखाई पड़ते है। इसी तरह कई अन्य कारणों की वजह से त्वचा की चमक खराब हो सकती है। आज इस लेख में हम यही जानेंगे की 1 सप्ताह के भीतर त्वचा चमक आहार क्या क्या हो सकते हैं।

1 सप्ताह के भीतर त्वचा चमक आहार

त्वचा से चमक जाने की कुछ वजहें –

धूप से जलने पर –

अक्सर हम बाहर धूप में नंगी त्वचा के साथ ही चले जाते हैं, जिससे त्वचा धूप से जल जाती है और उसकी चमक जाने लगती है। धूप में मौजूद UV किरणें त्वचा को बुरी तरह से झुलसा सकती है। त्वचा को धूप से बचाने के लिए हमें हमेशा धूप में निकलने से पहले अच्छी तरह से सनस्क्रीन लोशन लगा कर ही बाहर जाना चाहिए। इसके साथ ही यदि आपकी त्वचा धूप से जल गयी है तो उस पर बर्फ का इस्तेमाल करके उसे ठीक किया जा सकता है।

त्वचा पर केमिकल युक्त उत्पाद का इस्तेमाल करने से –

आज कल त्वचा को सुन्दर दिखाने के लिए कई तरह के प्रोडक्ट्स बाजार में उपलब्ध होते हैं। इनमे केमिकल का इस्तेमाल भरपूर रुप से किया जाता है। कुछ ब्रांड्स दावा करते हैं कि उनके प्रोडक्ट्स पूरी तरह से आर्गेनिक है परन्तु ऐसा होना दुर्लभ ही है। यह केमिकल युक्त प्रोडक्ट्स न केवल त्वचा को बाहरी तौर से खराब करते हैं बल्कि शरीर पर भी इनका दुष्प्रभाव हो सकता है। लगातार इन उत्पादों का उपयोग करने से त्वचा की प्राकृतिक सुंदरता खत्म हो सकती है।

संतुलित आहार ना लेने से –

कई बार ऐसा होता है की हमारी त्वचा का बाहर से तो बहुत अच्छे से ख्याल रखते है किन्तु हमारे खाने पीने में हम लापरवाही करते हैं, जिसका सीधा सीधा असर हमारे स्वास्थ्य के साथ साथ हमारी त्वचा की चमक पर भी पड़ता है। शरीर में किसी भी पोषक तत्व की कमी होने पर इसका सीधा प्रभाव त्वचा पर होता है। इसी वजह से संतुलित आहार लेना त्वचा की चमक को बरकरार रखने के लिए बेहद आवश्यक है।

नींद कम लेने से –

बहुत सारे शोधों में यह बात सामने आयी है कि अच्छी और बुरी नींद असर का सीधा सीधा त्वचा पर पड़ता है। नींद के दौरान ही त्वचा नए कोलेजन का निर्माण करती है, जो अच्छी त्वचा के लिए बेहद जरुरी है। इसलिए नींद कम लेने से या अच्छे तरह से न लेने से भी त्वचा की चमक जा सकती है।

चेहरा अच्छे से साफ़ न करने से –

त्वचा को अच्छी तरह से साफ़ न करने से उस पर तेल और गंदगी जम सकती है, यह त्वचा को न केवल बेजान बनाएगा बल्कि इसकी वजह से पिम्पल और पोर्स की समस्या होना काफी आम बात है। इसलिए दिन में कम से कम दो बार त्वचा को अच्छी तरह से पानी से साफ़ करें और रात में सोने से पहले भी त्वचा साफ़ करके सोएँ।

1 सप्ताह के भीतर त्वचा चमक आहार

त्वचा की खोयी हुई चमक वापस पाने के लिए हम कई तरह के क्रीम्स और घरेलू नुस्खों का उपयोग करते हैं। बार बार त्वचा पर इस तरह के प्रयोग करने से त्वचा और भी ज्यादा खराब हो सकती है, इसलिए आहार से यानि अच्छी पौष्टिक चीजें खा कर त्वचा की चमक वापस लाना काफी सटीक उपाय है। इसी वजह से आज हम कुछ ऐसी पौष्टिक चीजें बता रहे हैं जिन्हे अपने आहार में शामिल करके आप 1 सप्ताह के भीतर चमकती हुई त्वचा पा सकते हैं।

चुकुन्दर (Beetroot for skin in hindi) –

जैसा कि हम सभी जानते हैं चुकुन्दर प्राकृतिक गुणों से भरपूर होता है और त्वचा के लिए बेहद फ़ायदेमंद होता है। चुकुन्दर में अच्छी मात्रा में विटामिन C पाया जाता है जो त्वचा के लिए काफ़ी अच्छा होता है। नियमित रूप से चुकंदर खाने से त्वचा पर प्राकृतिक चमक बढ़ती है इसके साथ ही यह पिम्पल की समस्या को दूर करने में भी कारगर है। चुकुन्दर का सेवन कई प्रकार से जैसे सलाद, स्मूदी, जूस आदि के रुप में किया जा सकता है।

संतरा (Orange for skin in hindi)-

संतरा भी विटामिन C का एक बहुत अच्छा स्त्रोत है। संतरे में फाइबर भी अच्छी मात्रा में होता है, जो शरीर को अंदर से साफ़ करके टॉक्सिन्स बाहरनिकालने में मदद करता है, जिससे त्वचा की कई समस्याएं दूर हो सकती है। संतरे को नियमित रुप से खाने से त्वचा पर चमक बढ़ती है और कई तरह की दूसरी समस्याएं जैसे पिगमेंटशन, पिम्पल, रुखी त्वचा आदि में भी लाभ मिलता है। संतरे में मौजूद प्राकृतिक गुण त्वचा पर होने वाले बढ़ती उम्र के लक्षणों को कम करने में भी सहायक होते हैं।

सेबफल (Apple for skin in hindi) –

सेबफल पोषक तत्वों से भरपूर फल है, इसलिए डॉक्टर इसे रोज़ खाने की सलाह देते हैं। सेबफल में मौजूद फ्लैवोनॉइड और फेनोलिक कंपाउंड त्वचा से बढ़ती उम्र के लक्षणों को कम करने में कारगर है, वहीं दूसरी ओर इसमें पाए जाने वाला फाइबर शरीर से टॉक्सिन्स बाहर निकल कर त्वचा को स्वस्थ बनाये रखने में मदद करता है। नियमित रुप से सेबफल खाने से त्वचा पर प्राकृतिक चमक बढ़ती है। इसे सीधे तौर पर खाया जा सकता है, इसके साथ ही जूस के रुप में भी सेबफल का सेवन किया जा सकता है।

गाजर (Carrot for skin in hindi) –

यह बात तो जगज़ाहिर है की गाजर कितनी सेहतमंद होती है, कई तरह के पौष्टिक गुणों से परिपूर्ण गाजर खाने में भी स्वादिष्ट होती है। त्वचा के लिए भी इसके बेहद फायदे हैं, इसमें पाए जाने वाला बीटा केरोटीन तत्व त्वचा के लिए अच्छे होते है। नियमित रुप से गाजर खाने से त्वचा के दाग धब्बों को साफ़ किया जा सकता है। गाजर डार्क सर्कल्स को कम करने में भी काफी हद तक कारगर है। गाजर को अपने आहार में शामिल करने के लिए इसका सलाद बना कर खाया जा सकता है, इसके अलावा जूस के रुप में भी इसे लिया जा सकता है।

ककड़ी (Cucumber for skin in hindi) –

ककड़ी, यह न केवल शरीर हाइड्रेट करती है बल्कि त्वचा के लिए भी इसके बहुत फायदे हैं। ककड़ी में मौजूद एंटी ऑक्सीडेंट्स त्वचा को पोषण देते हैं। रुखी और बेजान त्वचा को रिफ्रेश करने के लिए ककड़ी एक बेहद सस्ता और अच्छा उपाय है। ककड़ी को सलाद के रुप में खाने से पहले खा सकते हैं।

अनार (Pomegranate for skin in hindi) –

लाल रंग का अनार खाने में जितना स्वादिष्ट होता है, उतना ही फायदा त्वचा को भी पहुचांता है। नियमित रुप से अनार खाने से शरीर में खून की मात्रा बढ़ती है, इससे त्वचा की रंगत निखारने में सहायता मिलती है। अनार त्वचा की चमक को बढ़ाने के साथ साथ त्वचा के दाग धब्बों को ठीक करने में भी मदद करता है। पिम्पल और बढ़ती उम्र के लक्षणों की समस्या को कम करने में अनार बेहद अच्छा उपाय है।

टमाटर (Tomato for skin in hindi) –

टमाटर सेहत के लिए अनगिनत फायदे साथ लाता है, टमाटर शरीर को हाइड्रेट करने में मदद करता है। यह त्वचा की रंगत को एक जैसा करने में काफी हद तक कारगर है, इसे आहार में शामिल करने से त्वचा से जुड़ी कई समस्याएं जैसे पिम्पल, डेड स्किन, पिगमेंटेशन आदि को दूर किया जा सकता है। नियमित रुप से टमाटर खाने से त्वचा पर प्राकृतिक लाली भी आती है।

ड्राई फ्रूट्स (Dry Fruits for skin in hindi) –

ड्राई फ्रूट्स न केवल त्वचा के लिए बल्कि शरीर की सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद होते हैं। इनमे प्रचुर मात्रा में पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो त्वचा को पर्याप्त पोषण देते हैं। ड्राई फ्रूट्स यानि सूखे मेवे एंटी ऑक्सीडेंट्स से भरपूर होते हैं इसलिए त्वचा के लिए इसके बहुत फायदे हैं। इन्हे रात भर पानी में भिगो कर खाया जा सकता है, इसके साथ ही इसे सीधे तौर पर भी खाया जा सकता है।

1 सप्ताह के भीतर त्वचा चमक आहार से जुड़े कुछ महत्वपूर्ण सवाल –

कौन सा फल खाने से चेहरे पर चमक आती है ?

फलों में कई प्रकार के विटामिन्स और तरह तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं। सभी प्रकार के फलों में ये पाए जाते हैं किन्तु कुछ फलों में भरपूर मात्रा में विटामिन C पाया जाता है, जो त्वचा के लिए काफी अच्छा होता है। विटामिन C युक्त फल जैसे संतरा, स्ट्रॉबेरी, कीवी, पपीता, अवाकाडो और चेरी इत्यादि नियमित रुप से खाने से चेहरे पर चमक बढ़ती है।

सुंदर दिखने के लिए क्या खाना चाहिए ?

सुन्दर दिखने के लिए संतुलित आहार करना चाहिए, जिसमे सलाद, फल, मेवे, जूस इत्यादि शामिल करना चाहिए।

ज़रूरी सूचना – इस लेख में सारी जानकारी तथ्यों के आधार पर दी गयी है, अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श ले। यह पेज इस जानकारी के लिए किसी भी ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Leave a Comment

Your email address will not be published.